भारत ही नहीं इन देशों में भी मनाई जाती है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी का त्योहार हर साल के भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था.यह त्योहार भारत में तो काफी धूमधाम से मनाया ही जाता है. इसके साथ ही यह त्योहार अन्य देशों में भी मनाया जाता है. आइए जानते हैं कि जन्माष्टमी का त्योहार किन देशों में मनाया जाता है. 

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

Janmashtami 2024: भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण की अष्टमी के दिन हुआ था. इस कारण इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है. मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म रात्रि 12 बजे हुए था. इस दिन उनके बाल रूप का पूजन किया जाता है. इस त्योहार को भारत में धूमधाम से मनाया जाता है. भारत सहित कई अन्य देशों में भी यह त्योहार मनाया जाता है. भगवान श्रीकृष्ण की लोकप्रियता भारत ही नहीं अन्य देशों में ही है. आइए जानते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन किन देशों में मनाया जाता है. 

मलेशिया

मलेशिया के कुआलालम्पुर में भारतीय समुदाय के लोग ड्रामे के साथ-साथ इस दिन नृत्य भी करते हैं. भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर विदेशी लोग भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन रहते हैं. जन्माष्टमी सेलिब्रेशन के बाद प्रसाद भी बांटा जाता है. 

कनाडा 

कनाडा में रहने वाले भारतीय भी भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाते हैं. यहां पर लोग जश्न मनाते हैं. इस त्योहार को संगीत आदि के साथ धूमधाम से मनाया जाता है. 

न्यूजीलैंड 

ऑकलैंड में श्री श्री राधा गिरिधारी मंदिर में जन्माष्टमी पर्व मनाया जाता है. यहां आधी रात में मंदिर की छटा देखने लायक ही बनती है. इसमें समारोह के बाद प्रसाद भी वितरित किया जाता है. 

नेपाल 

नेपाल में हिंदू त्योहार काफी धूमधाम से मनाए जाते हैं. जन्माष्टमी को भी काफी उत्साह से यहां पर मनाया जाता है. यहां के लोग भगवान श्रीकृष्ण के मंदिर में जाकर इस पर्व को मनाते हैं. इसके साथ ही भगवद गीता का पाठ करते हैं और इस त्योहार को मनाते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  भारतवर्ष न्यूज  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!