कार्तिक माह में करें ये उपाय, घर में आएगी लक्ष्मी, बनेंगे सारे बिगड़े काम

कार्तिक महीना की शुरूआत हो चुकी है. आज से लेकर अगले 15 नवंबर तक ये महीना रहने वाला है. इस महीने में कुछ उपाय करने से कई समस्याओं का समाधान मिल सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Social Media

Kartik Month Tips: कार्तिक महीना की शुरूआत आज से हो चुकी है. 15 नवंबर तक ये महीना रहने वाला है. इस महीने को स्वामी कार्तिकेय का महीना कहा जाता है. जिनके बारे में खुद भगवान नारायण ने ब्रह्मा को बताया था. इसी महीने के साथ मौसम में भी बदलाव होना शुरू हो जाता है, पहली ठंड दस्तक दे देती है. कार्तिक महीने को सबसे पावन महीने में भी गिना जाता है. इस महीने में कई त्योहार मनाए जाते हैं. करवा चौथ और छठ पूजा का त्योहार इसी महीने में मनाया जाता है. जिसमें सूर्य और चंद्रमा की पूजा की जाती है. 

कार्तिक माह में कुछ बातों को ध्यान रखने से आपके जीवन में काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं. आपके जीवन की परेशानियों का अंत हो सकता है साथ. हालांकि अगर इस महीने में लापरवाही की गई तो स्थिति विपरीत भी हो सकती है. साइंस की मानें तो यहां से मौसम में बदलाव भी होता है इसलिए थोड़ी भी लापरवाही आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है. 

धनतेरस के दिन ये खास काम

कार्तिक माह में लंबी उम्र के लिए धनतेरस के दिन धन्वंतरि देव की पूजा करें. ऐसा करने से आपको और आपके परिवारो का स्वास्थ्य सही रहेगा. अपने परिवार के साथ पूजा करने से उनके सभी लोग निरोग रहते हैं. माना जाता है कि धनतेरस के दिन औषधियों के जनक यानी धन्वंतरि अमृत का कलश और औषधियां लेकर प्रकट हुए थे. इसलिए इस दिन इनकी पूजा करनी चाहिए. अगर इस महीने में सूर्योदय से पहले पवित्र नदी में स्नान करते हैं तो इससे बी आपको कई बीमारियों से निजात मिलेगा. अगर नदी आसपास ना हो तो नहाने के पानी में गंगाजल भी मिला सकते हैं.

मौन व्रत का मिलेगा लाभ

कार्तिक महीने में मौन व्रत रखना या फिर कम बोलना और मन पर कंट्रोल करने से आप कई समस्याओं से बाहर निकल सकते हैं. कम बोलना ब्रह्मचर्य के नियमों में माना जाता है और इस नियम का पालन करने से मन में शांती और अंदरूनी ताकत मिलती है. वहीं खाली पेट में तुलसी के पत्ते खाने से भी आपके शरीर को की फायदे मिलेंगे. इस महीने में भगवान शालग्राम की पूजा करें. ऐसा करने से सुख-समृद्धि और आरोग्य मिलता है.
 

Tags :