Durga Puja 2023: मां की पूजा की तैयारी शुरू, जानें इस साल दशहरा कब मनाया जाएगा

Durga Puja 2023: दशहरा पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाने वाला विशेष त्योहार है. इसी दिन लंका के राजा रावण का पुतला दहन किया जाता है, इसके साथ ही कई स्थानों पर रामलीला का आयोजन करके प्रभु राम के जीवन को याद किया जाता है. प्रत्येक वर्ष आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की […]

Date Updated
फॉलो करें:

Durga Puja 2023: दशहरा पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाने वाला विशेष त्योहार है. इसी दिन लंका के राजा रावण का पुतला दहन किया जाता है, इसके साथ ही कई स्थानों पर रामलीला का आयोजन करके प्रभु राम के जीवन को याद किया जाता है. प्रत्येक वर्ष आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा के रूप में मनाया जाता है. इस दरमियान मां दुर्गा की नौ रूपों की विशेष पूजा की जाती है.

दशहरा की असली तारीख

दशहरा के दौरान ही मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. बता दें कि इस साल 2023 में दशहरा पर्व की सही तारीख को लेकर असमंजस बना हुआ है. तो आइए आपको बताते हैं कि, दशहरे के दिन शस्‍त्र पूजा व रावण दहन का मुहूर्त क्‍या है. पंचाग के मुताबिक वर्ष 2023 में आश्विन माह शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 23 अक्टूबर 2023 की शाम 5 बजकर 44 मिनट पर शुरु होगी. और अगले दिन 24 अक्टूबर 2023 को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट तक रहने वाला है. जबकि उदया तिथि के हिसाब से विजयादशमी का पर्व 24 अक्टूबर 2023 को ही मनाया जाएगा.

नवरात्र में मां दुर्गा की पूजा

वहीं धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक नवरात्र में मां दुर्गा भक्तों के घर पर आती है. इस दरमियान भक्तों के द्वारा भी पवित्रता एवं शुद्धता के साथ मां दुर्गा की पूजा-अर्चना होती है. जबकि पंडितों का कहना है कि नवरात्र के समय मां कि पूजा विवाह, संतान की उत्पत्ति, वंश की वृद्धि की उम्मीद से की जाती है. जबकि मां की विशेष कृपा पाने के लिए नवरात्र में ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करते हुए घर में कलश स्थापना कर नौ दिन तक मां की सेवा करनी चाहिए.