Dussehra 2023: दशहरा पर घर में लगाएं यह वृक्ष, मिलेगी जीवन में तरक्की

Dussehra 2023: दशहरा का पावन पर्व अश्विन माहीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाने की परंपरा है. वहीं इस वर्ष आज यानि कि 24 अक्टूबर को विजय दशमी मनाई जा रही है. जबकि धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक इस दिन प्रभु श्री राम ने लंकापति रावण का वध करके असत्य पर सत्य की जीत […]

Date Updated
फॉलो करें:

Dussehra 2023: दशहरा का पावन पर्व अश्विन माहीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाने की परंपरा है. वहीं इस वर्ष आज यानि कि 24 अक्टूबर को विजय दशमी मनाई जा रही है. जबकि धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक इस दिन प्रभु श्री राम ने लंकापति रावण का वध करके असत्य पर सत्य की जीत प्राप्त की थी. जिसके बाद से दशहरे की शुरूआत हुई. इस दौरान विभिन्न स्थानों पर रावण के पुतले जलाएं जाते हैं. जबकि शास्त्रों में विजयदशमी की खाश महत्वता है.

घर आती है सुख-समृद्धि

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अनेक प्रकार के सलाह जातक को दिए जाते हैं. परन्तु घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति एवं भाग्योदय के लिए घर में दो पेड़ लगाने की बात बताई गई है. कहा जाता है कि, इन पेड़ों को दशहरा के दिन लगाया जाए, तो लोगों के किस्मत के रास्ते खुल जाते हैं. इसके साथ ही घर परिवार में खुशियां ही खशियां होती है.

अपराजिता का पौधा लगाना है शुभ

विजयदशमी के दिन आप अपने घर पर अपराजिता का पौधा जरूर लगाएं. कहा जाता है कि,अगर इस विशेष दिन पर अपराजिता का पौधा लगाया जाए, तो व्यक्ति को अनेक फलों की प्राप्ति होती है. वहीं अगर आप अपने दुश्मनों से छुटकारा चाहते हैं, तो विजयदशमी के शुभ दिन पर इस पौधे की अराधना करें.

अपराजिता पौधे की पूजा विधि

बता दें कि अपराजिता का पौधा घर के ईशान कोण में लगाने से शुभ फल मिलता है. साथ ही साथ पौधे की पूजा विजय मुहूर्त में करने से अनेक प्रकार के दुखों से मुक्ति मिलती है. जबकि इसकी पूजा के दौरान पौधे में दूध, जल अर्पित करें. अगर मंत्र की बात करें तो ओम अपराजितायौ नमः मंत्र का 108 बार जाप करें. इसके साथ ही अक्षत, नैवेद्य, दीप, धूप अर्पित करें.

शमी का पौधा लगाना है शुभ

ज्योतिष का कहना है कि, दशहरे के दिन घर में शमी का पौधा लगाने से शुभ फल मिलता है. पुरानी कहावत है कि, अगर आप घर में शमी का पौधा लगाते हैं, तो घर में खुशियों का बौछार होता है.