Hariyali Teej 2023: विवाह में हो रही है देरी तो हरियाली तीज पर करें ये खास उपाय, जल्द बजेगी शहनाई

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष का तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस व्रत को सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य प्राप्ति के लिए करती है. हरियाली तीज के दिन विवाहित महिलाएं  अपने पति की आरोग्यता और सुखी जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इसके अलावा कुवांरी लड़किया भी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष का तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस व्रत को सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य प्राप्ति के लिए करती है. हरियाली तीज के दिन विवाहित महिलाएं  अपने पति की आरोग्यता और सुखी जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इसके अलावा कुवांरी लड़किया भी अच्छे वर की कामना के लिए लिए इस व्रत को रखती है.

हिंदू धर्म शास्त्र की माने तो हरियाली तीज का व्रत अगर कुंवारी लड़कियां रखती हैं तो उसे मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति होती है. इसके अलावा अगर किसी कन्या की विवाह में किसी कारणवश देरी हो रही है तो इस व्रत के साथ कुछ उपायों को करने से शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं.

शीघ्र विवाह के लिए हरियाली तीज पर करें ये खास उपाय-

यदि किसी कन्या की शादी में देरी हो रही है तो उसे हरियाली तीज का व्रत रखना चाहिए. ऐसा करने से विवाह में आ रही परेशानी दूर हो जाती है.

इसके लिए विवाह योग्य कन्या को हरियाली तीज के दिन हरे रंग का वस्त्र पहनना चाहिए. इसके अलावा केले के पौधे मंदिर में लगाना चाहिए साख केले दान भी करना चाहिए.

माना जाता है कि जिस भी कन्या के विवाह में देरी हो रही है उसे माता पार्वती और शिव जी के समक्ष घी का दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से उसकी मन की इच्छा पूरी हो जाती है.

शुक्र ग्रह का संबंध वैवाहिक जीवन से होता है ऐसे में हरियाली तीज के दिन शुक्र मंत्र का जाप भी करने से विवाह में आ रही अड़चन दूर हो जाती है.

हर शादी में बार बार मुश्किलें आ रही हैं या बात बनते-बनते बिगड़ जा रही है तो हरियाली तीज के दिन पूरे विधि विधान से माता गौरी की पूजा करने और उन्हें लाल रंग की चुनरी के साथ 16 श्रृंगार अर्पित करने से शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं.

Disclaimer: यह जानकारी सिर्फ और सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ऐसी किसी भी तरह की मान्यताओं और जानकारी की पुष्टी thebharatvarshnews.com नहीं करता है. इस मान्याताओं और जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें.