Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन बन रहा ये खास संयोग, इस समय करें पूजा

करवा चौथ हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस साल ये त्योहार 20 अक्टूबर को यानि रविवावर को मनाया जाएगा. इस करवा चौथ पर काफी शुभ संयोग बन रहे हैं.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: pinterest

Karwa Chauth 2024: हिंदू धर्म में करवा चौथ का पर्व हर सुहागिन महिलाओँ के लिए काफी पवित्र होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए पूजा करती है. दिन भर निर्जला उपवास रखने के बाद शाम में चंद्रमा को अर्घ्य देते हुए माता करवा की पूजा की जाती हैं. माना जाता है कि इस दिन जो महिलाएं व्रत रखती हैं और विधि-विधान के साथ पूजा करती हैं उनका शादीशुदा जीवन काफी सुखमय रहता है. 

महिलाएं इस पूजा को करते हुए अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं. हालांकि कुछ जगहों पर वो कुंवारी स्त्रियां जिनका विवाह तय हो गया है वो इस व्रत को करके अपने होने वाले पति की रक्षा के लिए पूजा करती हैं.

इस दिन मनाया जाएगा करवा चौथ

हर साल करवा चौथ कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस साल ये त्योहार 20 अक्टूबर को यानि रविवावर को मनाया जाएगा. इस करवा चौथ पर काफी शुभ संयोग बन रहे हैं जिसके कारण इस दिन उपवास करना बेहद लाभकारी होगा. व्रत करने वाली महिलाओं के पति को काफी सफलता मिलेगा. साथ ही स्वास्थ भी बना रहेगा. पंचाग के मुताबिक इस बार करवा चौथ के दिन गुरु पुष्य योग,  व्यतिपात योग और वरियान योग बनेगा. शास्त्रों में इस योग को काफी शुभ बताया गया है. 

खास मुहूर्त में करें पूजा

करवा चौथ के दिन चंद्रमा से जुड़े रोहिणी नक्षत्र में अर्घ्य दिया जाएगा. इस बार पूजा के लिए व्रतियों को लगभग सवा घंटे का समय मिलेगा. करवा चौथ के दिन शाम 5 बजकर 46 मिनट से पूजा शुरू होगी. इसके बाद लगभग 7 बजकर 58 मिनट के बाद चंद्रमा उदय होने के बाद  7 बजकर 58 मिनट पर व्रतियां अर्घ्य देकर अपने व्रत तोड़ सकती हैं. इस दिन पत्तियों को भी अपनी पत्नी के लिए कुछ खास करने की सलाह दी जाती है. चाहे वो किसी तरह का उपहार लाना हो या फिर उन्हें कहीं बाहर ले जाना हो. ऐसा करने से विवाहित जोड़े में प्यार बना रहता है.

Tags :