Nail Cutting Day’s: सप्ताह के सात दिन नाखून काटने से होने वाले फायदे नुकसान को विस्तार से जानें

Nail Cutting Day’s: प्रत्येक दिन अलग- अलग ग्रहों के अनुसार कार्य किए जाते हैं. इस हालत में अगर आप दिन को ध्यान में रखकर अपना नाखून काटते हैं तो आपको शुभ एवं अशुभ परिणाम प्राप्त होते हैं. वहीं इसको देखते हुए हम आपको बताते हैं कि, सप्ताह में किस दिन नाखून काटने से आपको कर्ज […]

Date Updated
फॉलो करें:

Nail Cutting Day’s: प्रत्येक दिन अलग- अलग ग्रहों के अनुसार कार्य किए जाते हैं. इस हालत में अगर आप दिन को ध्यान में रखकर अपना नाखून काटते हैं तो आपको शुभ एवं अशुभ परिणाम प्राप्त होते हैं. वहीं इसको देखते हुए हम आपको बताते हैं कि, सप्ताह में किस दिन नाखून काटने से आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी, और क्या हानि, लाभ होगा.

ग्रहों से है गहरा संबंध

आपको सुनने में मिलता होगा कि, गुरूवार को नाखून नहीं काटना चाहिए. क्या आपको पता है कि ये कहा क्यों जाता है. अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. दरअसल सप्ताह के सातों दिन का संबंध आपके ग्रहों से होता है. परन्तु हिन्दू धर्म ग्रंथ में सप्ताह के सात दिनों का विशेष महत्व बताया गया है. ज्योतिष के मुताबिक शनिवार एवं रविवार को छोड़कर अन्य दिन नाखून काटने के लिए सही होते हैं. इसके साथ ही हम आपको सप्ताह के सात दिन के बारे में जानकारी देते हैं.

सोमवार का महत्व

हमेशा कहा जाता है कि सोमवार का संबंध आपके मन से होता है, मतलब कि हमारे शरीर में स्वास्थ्य का हमारे मानसिक स्वास्थ्य से गहरा रिलेशन होता है. अगर आप इस दिन नाखून काटते हैं तो आपका मन शांत रहता है.

मंगलवार का महत्व

अगर आप लंबे वक्त तक कर्ज से दबे हुए हैं तो मंगलवार का दिन आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. इस दिन नाखून काटने से आपको कर्ज से मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही वाद-विवाद से आप दूर हो सकते हैं.

बुधवार का महत्व

वहीं अगर आप व्यापारी हैं तो आपके लिए बुधवार का दिन अच्छा साबित हो सकता है. ज्योतिष के मुताबिक व्यापारियों के लिए ये दिन अत्यंत वृद्धि देने वाला है. इस दिन नाखून काटना आपकी कुशलता के बल पर नौकरी व व्यापार में अधिक धन देने वाला है.

गुरुवार का महत्व

अगर बात गुरुवार की करें तो इस दिन गुरू ग्रह को आध्यात्मिक ग्रह के रूप में माना जाता है. इसलिए जो भी इस दिन अपना नाखून काटता है तो उसके सत्त्व गुण की वृद्धि होती है. जिसके बाद आध्यात्मिक क्षेत्र में अधिक लगाव उत्पन्न होता है.

शुक्रवार का महत्व

अगर बात शुक्रवार की करें तो बिना किसी स्वार्थ के प्रेम करना इसका संबंध शुक्र से होता है. इस हालात में अगर आप इस दिन नाखून काटते हैं तो आप अपने करीबियों एवं मित्रों से मिलने के लिए लंबी दूरी की यात्रा करने को तैयार रहिए.

शनिवार का महत्व

अगर आप शनिवार के दिन गलती से भी नाखून काटते हैं तो जान लीजीए कि आपकी मानसिक स्थिति बिगड़ने के साथ-साथ आपका शरीर कमजोर हो सकता है.

रविवार का महत्व

हम हमेशा देखते हैं कि व्यक्ति रविवार के दिन ही नाखून काटने के लिए रखते हैं. वहीं इस दिन ये करने से आप बचिए,क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि नाखून काटने से शाही सेवा करने से आप बंचित हो जाते हैं.