Tulsi Plant: इन खास दिनों में लगाएं तुलसी का पौधा, घर-परिवार पर बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा, हमेशा रखें इन नियमों का ध्‍यान

Tulsi Plant: हिन्‍दू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत महत्‍व दिया गया है। धार्मिक मान्‍यता है कि जिस घर में तुलसी का पवित्र पौधा होता है, उस घर में हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। ऐसे घर में सदा सुख-समृद्धि का वास होता है और परिवार में बरकत आती है। ग्रंथों और […]

Date Updated
फॉलो करें:

Tulsi Plant: हिन्‍दू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत महत्‍व दिया गया है। धार्मिक मान्‍यता है कि जिस घर में तुलसी का पवित्र पौधा होता है, उस घर में हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। ऐसे घर में सदा सुख-समृद्धि का वास होता है और परिवार में बरकत आती है। ग्रंथों और पुराणों में तुलसी पौधे के धार्मिक महत्व को विस्‍तार से बताया गया है। ग्रंथों में तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का स्वरूप बताया गया है। लोग मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए तुलसी पौधे को अपने घरों में लगाकर इनकी पूजा करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पौधे को अगर गलत दिनों में घर के अंदर लगाया जाए तो यह सौभाग्य के बजाय घर-परिवार के लिए दुर्भाग्य का कारण भी बन सकता है। इसलिए तुलसी के पौधे को घर लाने से पहले इस पौधे से जुड़े सभी नियमों को जान लेना बेहतर होगा। वास्‍तु शास्‍त्र में तुलसी के पौधे को लगाने के शुभ और अशुभ दिनों के बारे में अच्‍छी तरह बताया गया है।

इन दिनों में नहीं लगाना चाहिए तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में जिस तरह से सभी तरह के शुभ कार्य के लिए पूजा-पाठ के नियम के साथ शुभ दिन और मुहूर्त के बारे में भी बताया गया है। ठीक उसी तरह से वास्‍तु शास्‍त्र में तुलसी के पौधे को घर लाने और उन्‍हें लगाने के शुभ दिनों के बारे में भी बताया गया है. वास्‍तु के अनुसार तुलसी के पौधे को कभी भी सोमवार, बुधवार और रविवार के दिन नहीं लगाना चाहिए. इसके अलावा रविवार के दिन तो तुलसी पौधे को लगाने, उन्‍हें स्पर्श करने व जल अर्पित करने से बचना चाहिए।

इन दिनों से भी बच कर रहें
वास्‍तु के अनुसार एकादशी तिथि पर भी घर में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण के दौरान भी तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। अगर घर में पहले से ही तुलसी का पौधा लगा है तो उसे साफ कपड़े से ढक देना चाहिए। साथ ही ध्‍यान रखना चाहिए कि हमेशा स्‍नान करने के बाद ही तुलसी का पौधा लगाएं। वास्‍तु में बताया गया है कि इन दिनों में तुलसी पौधा लगाने से जीवन पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ सकता है।

इन दिनों में तुलसी पौधा लगाना बेहद शुभ
तुलसी का नया पौधा लगाने के लिए कुछ दिनों को बेहद शुभ माना जाता है। वास्‍तु के अनुसार तुलसी का पौधा लगाने के लिए गुरुवार का दिन सबसे शुभ होता है। यह दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। ग्रंथों के अनुसार भगवान विष्णु को तुलसी अतिप्रिय है। अगर गुरुवार के दिन तुलसी का पौधा लगाया जाए तो मां लक्ष्‍मी के साथ भगवान विष्णु की भी कृपा घर-परिवार पर बनी रहती है। गुरुवार के अलावा शुक्रवार के दिन भी तुलसी का पौधा लगाना शुभ होता है। इससे घर-परिवार पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता रहता है।

शनिवार दिलाता है आर्थिक समस्‍या से छुटकारा
वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार जो जातक आर्थिक समस्‍या से जूझ रहा हो उसके लिए शनिवार के लिए तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ होता है। शनिवार के दिन घर में तुलसी पौधा लगाने के साथ रोजाना उनकी पूजा कर जल अर्पित करने से आर्थिक समस्या दूर होती है।

तुलसी पौधा लगाने के लिए कार्तिक माह भी अत्‍यंत फलकारी
घर में तुलसी पौधा लगाने के लिए कार्तिक का महीना भी बहुत ही अच्छा माना गया है। हिंदू धर्म में कार्तिक मास का विशेष महत्‍व बताया गया है। ग्रंथों के अनुसार भगवान विष्‍णु इस माह योग निद्रा से जागते हैं। श्रीहरी को तुलसी बहुत प्रिय हैं, इसलिए कार्तिक मास में तुलसी का पौधा लगाना और इनकी पूजा करना अत्‍यंत फलकारी होता है। कार्तिक माह में तुलसी का पौधा लगाने के बाद पूरे माह संध्या में तुलसी जी की आरती कर उनके पास घी का दीपक जलाएं। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है और जीवन से सभी प्रकार के कष्‍ट दूर होते हैं।