Raksha Bhandhan 2023: जानिए क्यों भाई से पहले देवताओं को बांधी जाती है राखी? क्या है इसके पिछे की मान्यता

Raksha Bhandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार बस कुछ ही दिनों में आने वाला है. यह त्योहार सावन के पूर्णिमा तीथी को मनाया जाता है. रक्षाबंधन खास कर भाई बहनों का त्योहार होता है इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और उससे रक्षा करने का वरदान लेती हैं. हालांकि रक्षाबंधन के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Raksha Bhandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार बस कुछ ही दिनों में आने वाला है. यह त्योहार सावन के पूर्णिमा तीथी को मनाया जाता है. रक्षाबंधन खास कर भाई बहनों का त्योहार होता है इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और उससे रक्षा करने का वरदान लेती हैं. हालांकि रक्षाबंधन के दिन भाई से पहले कुछ देवताओं को राखी बांधने की परंपरा है तो चलिए इस परंपरा के पीछे का रहस्य जानते हैं.

क्यों भाई से पहले देवताओं को बांधी जाती है राखी?

इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 30 अगस्त और 31 अगस्त को मनाया जाएगा. भाद्रपद पड़ने के कारण यह त्योहार 2 दिन मनाया जाएगा. मान्यता है कि इस दिन भाई को राखी बांधने से पहले अगर देवताओं को राखी बांधी जाए तो ये देवता भाई बनकर जीवन भर आपकी रक्षा करते हैं. इतना ही नहीं ऐसा करने से आपकी मनोकमानाएं भी पूरी होती हैं.

इन देवताओं को भाई से पहले बांधी जाती है राखी

  • जगत के पालनहार भगवान श्री कृष्ण को भी रक्षाबंधन के दिन राखी बांधना बेहद शुभ माना जाता है. भगवान श्री कृष्ण को राखी बांधने की परंपरा महाभारत काल से है. दरअसल, जब श्री कृष्ण ने शिशुपाल का वध किया तो उस दौरान उन्हें हाथ में चोट लग गई थी. इसके बाद द्रौपदी ने अपनी साड़ी को फाड़कर श्री कृष्ण को उंगली में बांधा था. जिसके बाद भगवान ने द्रौपदी को रक्षा करने का वचन दिया था.
  • सभी देवों में सर्वप्रथम पूजे जाने वाले भगवान गणेश का रक्षाबंधन के दिन राखी बांधी जाती है. रक्षाबंधन के दिन सबसे पहले गणपति बप्पा को राखी बांधना शुभ होता है. बप्पा को राखी बांधने से बप्पा जीवन के सभी दिक्कत परेशानियों को दूर कर देते हैं और हमेशा रक्षा करते हैं. इसलिए इस दिन इन्हें सबसे पहले राखी बांधी जाती है.
  • मगंल मूरती यानि की हनुमान जी को भी रक्षाबंधन के दिन राखी बांधी जाती है.