Sawan Somwar 2023: आने वाला है सावन का महीना, जाने इस बार सोमवार व्रत के विशेष संयोग के बारे में

Sawan Somwar 2023: हिंदू पंचांग के मुताबिक सावन का महीना आने ही वाला है। सावन को भगवान शिव का महीना माना जाता है। इसकी विशेष महिमा है। सावन के महीने को भगवान शिव की पूजा का समय माना जाता है। पूरे महीने के दौरान विधि विधान से शिव पूजन किया जाता है। मान्यता है कि बाबा […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sawan Somwar 2023: हिंदू पंचांग के मुताबिक सावन का महीना आने ही वाला है। सावन को भगवान शिव का महीना माना जाता है। इसकी विशेष महिमा है। सावन के महीने को भगवान शिव की पूजा का समय माना जाता है। पूरे महीने के दौरान विधि विधान से शिव पूजन किया जाता है। मान्यता है कि बाबा भोलेनाथ अपने भक्तों के सकल मनोरथ सिद्ध करते हैं।

श्रावण मास को साल का सबसे पवित्र महीना माना जाता है। आध्यात्मिक चेतना जागृत करने के लिए यह महीना बहुत महत्वपूर्ण है। सावन के माह में पड़ने वाले सोमवार को जो व्यक्ति शिव पूजन करता है उसे शिवजी की असीम अनुकंपा प्राप्त होती है।

अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक इस साल सावन महीने की शुरूआत 4 जुलाई से हो रही है जो कि 31 अगस्त को समाप्त होगा। सावन महीने का पहला सोमवार 10 जुलाई को पड़ रहा है और आखिरी सोमवार 28 अगस्त को। इस बार सावन के महीने में कुल 8 सोमवार पड़ रहे हैं जोकि अपने आप में ही अद्भुत है। सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार की तारीख कुछ इस प्रकार है।

सावन का पहला सोमवार- 10 जुलाई

सावन का दूसरा सोमवार- 17 जुलाई

सावन का तीसरा सोमवार-24 जुलाई

सावन का चौथा सोमवार-31 जुलाई

सावन का पांचवा सोमवार- 07 अगस्त

सावन का छठा सोमवार-14 अगस्त

सावन का सातवां सोमवार-21 अगस्त

सावन का आठवां सोमवार-28 अगस्त

सावन के महीने में सोमवार का विशेष महत्व है। सोमवार का व्रत एक ऐसा व्रत है जो आपके जीवन में सौभाग्य, समृद्धि और खुशहाली लाता है। माना जाता है कि अगर आप इस व्रत का नियमित पालन करें तो आपकी समस्त इच्छाओं की पूर्ति हो जाती है। अगर किसी के शादी में अड़चन आ रही है या फिर नौकरी में बाधा बन रही है तो सावन के सोमवार व्रत उसके लिए अत्यंत फलदाई हो सकते हैं। संतान प्राप्ति के लिए भी पति-पत्नी को सावन व्रत का पालन करना चाहिए।

Tags :