Shami Vastu Tips: घर में शमी का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, शनि देव की कृपा से जल्द बनेंगे धनवान

Shami Vastu Tips: शमी के पौधे का वास्तु के साथ-साथ धार्मिक महत्व भी है. वास्तु शास्त्र में शमि के पौधा का विशेष महत्व बताया गया है. कहा जाता है कि, शमि के पौधा का पूजा विधि पूर्वक किया जाए तो उसके गुणों का लाभ प्राप्त होगा. शास्त्रों की मानें तो शमी का पौधा घर में […]

Date Updated
फॉलो करें:

Shami Vastu Tips: शमी के पौधे का वास्तु के साथ-साथ धार्मिक महत्व भी है. वास्तु शास्त्र में शमि के पौधा का विशेष महत्व बताया गया है. कहा जाता है कि, शमि के पौधा का पूजा विधि पूर्वक किया जाए तो उसके गुणों का लाभ प्राप्त होगा. शास्त्रों की मानें तो शमी का पौधा घर में लगाने से नकारात्मक दूर होता है. शमी का पौधा भगवान शिव को बेहद प्रिय है. साथ ही इस पौधे में शनि देव का भी वास होता है. तो चलिए जानते हैं कि किस दिशा में शमी का पौधा लगाना चाहिए और इसके क्या फायदे हैं.

शमी का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल-

  • शमी का पौधा काफी शुभ माना जाता है इसलिए इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाना चाहिए.
  • अगर आप शमी का पौधा घर के छत पर रखना चाहते हैं तो पूर्व दिशा में रखें.
  • शमी का पौधा साफ-सुथरे जगह पर लगाए और वहां गंदगी बिलकुल न रखें.
  • शमी का पौधा लगाने से शनि देव का दुष्प्रभाव कम होता है.

ऐसे करें शमी की पूजा-

अगर आप घर में शमी के पौधे लगाते हैं तो हर रोज खासकर शनिवार को शमी के पौधे के नीचे दीपक जरूर जलाए. नहाने से पहले जल दें ताकि पौधा सुखे व मुरझाएं न. शमी के पैधे की नित्य पूजा करने से सभी प्रकार के कष्ट दूर हो जाते हैं. शमी का पौधा सभी समस्याओं को दूर करता है तथा धन में वृद्धि करता है. अगर स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो या शनि दोष के कारण दुर्घटना हो रही है तो शमी के पौधे की लकड़ी को काले धागे में लपेटकर पहनें.

शनी दोष के लिए शमी के पत्ते से करें ये उपाय-

धार्मिक दृष्टि से शमी को शनि का पौधा बताया गया है. मान्यताओं के अनुसार घर में शमी का पौधा लगाने से शनिदेव की बनी रहती है. साथ ही अगर किसी पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो शमी की नियमित करनी चाहिए. शमी के पौधे का पत्ता गणेश जी को चढ़ाने से शनि दोष का प्रभाव कम होता है.