Shani Dev: जानिए औरतों को शनि देव की पूजा करना चाहिए या नहीं?

Shani Dev: शनि देव को कर्म फल दाता और न्याय का देवता माना जाता है. शनि देव अत्यंत क्रोधित स्वभाव के हैं वो जरा सी भी गलती पर नाराज हो जाते हैं और इसके लिए दंड भी देते हैं. इसलिए शनि देव प्रकोप से बचने के लिए हर शनिवार को शनि देव की पूजा की […]

Date Updated
फॉलो करें:

Shani Dev: शनि देव को कर्म फल दाता और न्याय का देवता माना जाता है. शनि देव अत्यंत क्रोधित स्वभाव के हैं वो जरा सी भी गलती पर नाराज हो जाते हैं और इसके लिए दंड भी देते हैं. इसलिए शनि देव प्रकोप से बचने के लिए हर शनिवार को शनि देव की पूजा की जाती है. हालांकि पूजा के दौरान नियमों का भी पालन किया जाता है और सावधानी बरती जाती है. शनि देव की पूजा करने को लेकर कई सारे नियम हैं इसके अलावा लोगों के मन में भी कई सवाल हैं. इन सवालों में से एक सवाल ये है कि क्या  महिलाएं शनि देव की पूजा कर सकती है या नहीं? तो चलिए इस सवाल का जवाब जानते हैं.

क्या महिलाएं शनि देव की पूजा कर सकती है-

आपको बता दें कि महिलाएं शनि देव की पूजा कर सकती हैं लेकिन पूजा करने के दौरान विशेष सावधानी और नियमों का पालन करना होता है.अगर महिलाएं पूजा करते समय नियमों का पालन न करें तो उसे शनिदेव की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है. तो आइए शनि देव की पूजा करने का नियम को जानते हैं.

शनिदेव की पूजा करते समय महिलाओं को करना चाहिए इस नियम-

  • शनि देव की नजर लोगों के कर्मों के आधार पर पड़ती है. किसी महिला की कुंडली में अगर शनि दोष या शनि की महादशा चल रही है तो वह इसे दूर करने के लिए शनिवार के दिन शनि देव की पूजा कर सकती हैं.
  • शनि देव की पूजा के दौरान महिलाएं इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पूजा करने के बाद शनि देव की मूर्ति को न छूए.
  • महिलाएं अगर शनि देव को स्पर्श करती हैं तो इससे उनपर शनि देव की नकारात्मक दृष्टि पड़ती है.
  •  शनि देव की पूजा करते समय महिलाओं को शनि देव की मूर्ति पर तेल चढ़ाना चाहिए.
  • लेकिन आप शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सरसों के तेल का दिया जला सकते हैं.
  • शनिवार के दिन शनि देव की विशेष आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन काले वस्त्र, काले जूते, लोहे का बर्तन, काली उड़द दाल, काला तिल, आदि का दान करें.

Disclaimer: यह जानकारी सिर्फ और सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ऐसी किसी भी तरह की मान्यताओं और जानकारी की पुष्टी thebharatvarshnews.com नहीं करता है. इस मान्याताओं और जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें.