Vastu Tips for Jhadu: जानिए किस दिन इस्तेमाल करनी चाहिए नई झाड़ू, झाड़ू के ये नियम बदल देंगे आपकी किस्मत

Vastu Tips for Jhadu: झाड़ू (jhadu) हर घर में होती है। ये घर की ना केवल सफाई करती है बल्कि ज्योतिष और वास्तु शास्त्र (vastu tips)में इसे धन की देवी मां लक्ष्‍मी का कारक बताया गया है। ऐसे में झाड़ू ना केवल घर में सफाई और सकारात्मकता लाती है बल्कि साथ में घर में धन […]

Date Updated
फॉलो करें:

Vastu Tips for Jhadu: झाड़ू (jhadu) हर घर में होती है। ये घर की ना केवल सफाई करती है बल्कि ज्योतिष और वास्तु शास्त्र (vastu tips)में इसे धन की देवी मां लक्ष्‍मी का कारक बताया गया है। ऐसे में झाड़ू ना केवल घर में सफाई और सकारात्मकता लाती है बल्कि साथ में घर में धन और संपन्नता भी लाती है। जिस घर में झाड़ू का सम्मान होता है वहां सदैव मां लक्ष्मी (ma laxmi)निवास करती हैं। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि जिस प्रकार झाड़ू घर में धन संपन्नता और खुशहाली लाती है वहीं कुछ गलत नियमो के चलते झाड़ू के चलते घर से दौलत जाने का भी डर रहता है। ऐसे में मां लक्ष्मी की कारक कही जाने वाली झाड़ू को लेकर सदैव नियमों का पालन करना चाहिए। ज्‍योतिष शास्त्र में झाड़ू से संबंधित कुछ नियम बताए हैं जिनकी मदद से आपके घर में लक्ष्मी मां सदैव निवास कर सकती है। चलिए आज जानते हैं कि झाड़ू किस दिन खरीदनी चाहिए, किस दिन बेचनी चाहिए और इसके साथ ही जानेंगे झाड़ू से जुड़े सभी नियमों के बारे में।

किस दिन खरीदनी चाहिए झाड़ू best day to buy jhadu
चूंकि झाड़ू को मां लक्ष्मी का कारक कहा गया है इसलिए झाड़ू को मां लक्ष्मी के वार और संबंधित दिनों खरीदना शुभ कहा जाता है। झाड़ू को गुरुवार, शुक्रवार, अमावस्या और एकादशी के दिन खरीदना काफी शुभ कहा जाता है। गुरुवार और शुक्रवार मां लक्ष्मी के दिन हैं और अमावस्या और एकादशी
भी उनके और भगवान विष्णु के प्रिय दिन कहे जाते हैं। ऐसे में अगर आप झाड़ू खरीदने जा रहे हैं तो इन दिनों में ही झाड़ू खरीदनी चाहिए। इससे आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा और आपके घर में सदा धन का आगमन और संचय होता रहेगा।

कोशिश करनी चाहिए कि अगर दुकान पर झाड़ू खरीदने गए हैं तो एक की बजाय एक साथ दो झाड़ू खरीदें। झाड़ू को हमेशा जोड़े में ही खरीदेंगे तो आपके घर में धन संपत्ति और दौलत का अंबार लगा रहेगा।

झाड़ू आपने किसी भी दिन खरीदी हो, इस बात का खास ख्याल रखें कि नई झाड़ू को हमेशा शनिवार के दिन ही इस्तेमाल करना शुरू करना चाहिए। इससे आपके घर में सुख शांति भी बनी रहेगी और धन भी बढ़ता रहेगा।

पुरानी झाड़ू किस दिन बाहर फैंके
जिस तरह नई झाड़ू को खरीदने का शुभ दिन होता है उसी प्रकार झाड़ू को फैंकने के लिए भी सही दिन का चुनाव करना जरूरी हो जाता है। अगर आपकी झाड़ू बेकार हो गई है या पुरानी हो गई है तो उसे किसी भी बाहर फैंकने की बजाय केवल सही दिनों में ही बाहर फैंकना चाहिए। वास्तु शास्त्र कहता है कि पुरानी झा़ड़ू को गुरुवार,पूर्णिमा के दिन,एकादशी या मंगलवार के दिन बाहर नहीं फेंकना चाहिए। इससे आपके घर में धन की हानि होने की संभावना पैदा होती है।

घर में कहां रखनी चाहिए झाड़ू
आपके घर में झाड़ू कहां रखी है, इस बात का भी आपकी धन दौलत और सुख शांति पर काफी असर पड़ता है। घर में झाड़ू कभी भी पलंग के नीचे नहीं रखनी चाहिए। झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह रखें जहां किसी की नजर आसानी से उस पर ना पड़े। झाड़ू को ड्राइंगरूम में नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा किचन, पूजा घर या फिर डायनिंग रूम में भी झाड़ू नहीं रखी जानी चाहिए।

झाड़ू को हमेशा उत्तर दिशा में रखना चाहिए। इससे घर में सुख संपत्ति और खुशहाली आती है। झाड़ू को कभी भी पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए।

सूरज ढलने के बाद घर में झाड़ू नहीं लगाने की सलाह दी जाती है। दरअसल झाड़ू को मां लक्ष्मी और धन का प्रतीक कहा गया है और सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाई जाए तो कचरे के साथ घर की धन दौलत भी बाहर चली जाती है।

झाड़ू को कभी भी पैर नहीं लगाना चाहिए। अगर गलती से आपका पैर लग गया है तो तुरंत माफी मांग लेनी चाहिए। हमेशा अच्छी तरह बंधी हुई और सही झाड़ू को घर में उपयोग करना चाहिए। टूटी फूटी और खराब झाड़ू को घर में नहीं लगाना चाहिए।