Vastu Tips for Married Life: पति पत्नी के बीच होती रहती है खटपट? इन उपायों से आपसी रिश्ते में बढ़ जाएगा पहले जैसा प्यार

Vastu Tips for Married Life:शादी ऐसा बंधन है जिसमें एक कपल ही नहीं बल्कि एक परिवार बनता है। इसमें पति पत्नी एक नया परिवार बनाते हैं औऱ प्यार से इस रिश्ते में मजबूती आती है। लेकिन आजकल पति पत्नी के बीच लड़ाई झगड़ा और अनबन आम बात हो गई है। देखा जाए तो किसी भी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Vastu Tips for Married Life:शादी ऐसा बंधन है जिसमें एक कपल ही नहीं बल्कि एक परिवार बनता है। इसमें पति पत्नी एक नया परिवार बनाते हैं औऱ प्यार से इस रिश्ते में मजबूती आती है। लेकिन आजकल पति पत्नी के बीच लड़ाई झगड़ा और अनबन आम बात हो गई है। देखा जाए तो किसी भी घर में सुख शांति के लिए जरूरी है कि पति और पत्नी के बीच अच्छा तालमेल और आपसी प्रेम बना रहे। लेकिन आजकल एक दूसरे के लिए वक्त की कमी और काम के प्रेशर के साथ साथ नजरिए में बदलाव के चलते वैवाहिक जीवन में तकरार देखने को मिल रही है। कई बार तो पति पत्नी के बीच की लड़ाई में पूरा परिवार चपेट में आ जाता है औऱ परिवार में हर वक्त क्लेश होने लगता है। ज्योतिष में कहा गया है कि वैवाहिक जीवन में मतभेद कई बार कुंडली में ग्रहों की खराब और उलटी दशा के चलते भी हो जाते हैं। कई बार ग्रहों के चलते आपसी गलतफहमियों में इजाफा होता है और पति पत्नी हर बात में आपस में लड़ते हैं। ऐसे में कुछ ज्योतिष और वास्तु उपाय दांपत्य जीवन में फिर से मधुरता ला सकते हैं।

नमक के पानी का पौंछा
कई बार घर में निगेटिविटी के चलते दांपत्य जीवन पर काफी असर पड़ता है। ये निगेटिविटी पति पत्नी के रिश्ते के बीच दरार ले आती है। इसलिए आपको चाहिए कि रोज घर में नमक मिले पानी से पौंछा लगाना चाहिए। नमक मिले पानी से पौंछा लगाने पर घर में छाई निगेटिविटी खत्म हो जाती है और रिश्तों में फिर से प्यार पनपने लगता है।

बेडरूम की डेकोरेशन बदलना होगा सही
अगर आपके बेडरूम में हिंसक जानवरों जैसे शेर, चीता, चील बाज आदि की तस्वीर लगी है तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए। इसके अलावा क्रोध पैदा करने वाले आइटम अगर कमरे में सजे हैं तो उनको भी हटा देना चाहिए। इसकी बजाय पति पत्नी के बेडरूम में हंसों का जोड़ा, डांस करते कपल की तस्वीर या आकृति रखना चाहिए। इससे आपसी प्यार और रोमांस बढ़ता है। इसलिए पति पत्नी के बेडरूम में प्यार को बढ़ावा देने वाली चीजों को रखना चाहिए।

पलंग की बनावट पर दीजिए ध्यान
अगर बैडरूम में पलंग अंडाकार या गोल आकार में है तो इससे रिश्तों में खटास आने की संभावना बढ़ सकती है। इसलिए पति और पत्नी का पलंग चौकोर ही रहना चाहिए। पत्नी को पलंग पर अपने पति के बाईं ओर ही सोना चाहिए क्योंकि पत्नी को वामंगा कहा गया है और बाईं दिशा को शास्त्रों में पत्नी की दिशा कहा गया है।

मोमबत्तियां जलाने से बढ़ेगा आपसी प्यार
बेडरूम में रात के वक्त हमेशा लाल रंग की दो मोमबत्तियां जलानी चाहिए। इससे पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ेगा और झगड़ों की संख्या कम होगी। ऐसा करने पर इनकी आपसी दूरी कम होती है और दोनों एक दूसरे के करीब आते हैं। आपको ध्यान रखना होगा कि आप किसी और रंग की मोमबत्ती न जलाएं और सोने से पहले इनको बुझा देना चाहिए।

कमरे में लगाएं राधा कृष्ण की तस्वीर
बेडरूम में एक दीवार पर राधा कृष्ण की तस्वीर लगाने पर भी आपसी प्रेम और स्नेह बढ़ता है। इसके अलावा अगर आप अठखेलियां करती मछलियों का जोड़ा भी बेडरूम में रखते हैं तो इससे भी पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है। राधा कृष्ण के प्रेम को अटूट प्रेम का बंधन कहा गया है और अगर आप अपने कमरे में राधा कृष्ण की मूर्ति या तस्वीर रखते हैं तो इससे आपके बीच का प्यार मजबूत होगा।

बैडरूम को चाहिए कुछ अलग रंग
रंगों का भावनाओं के साथ काफी अटैचमेंट है। कई बार रंग जीवन में कई बड़े बदलाव ला सकते है। अगर पति पत्नी के बीच अक्सर लड़ाई होती है तो कमरे में गुलाबी रंग के परदे लगाइएं। बैडरूम की दीवारों का रंग गुलाबी होना चाहिए या फिर नारंगी। आप पीले रंग का भी पेंट करवा सकते हैं।