Vastu tips for Money: घर में तिजोरी कहां रखनी चाहिए, जानिए सही जगह ताकि तिजोरी हमेशा भरी रहे

Vastu tips for Money: हर इंसान की चाहत होती है कि वो खूब पैसा कमाए और उसके घर में खूब सारा धन दौलत रहे। लेकिन लोग काफी मेहनत करके पैसा बचाते हैं औऱ फिर भी धन संचय नहीं हो पाता। कुछ लोग तिजोरी तो बनवाते हैं लेकिन उसमें धन जमा नहीं कर पाते क्योंकि धन […]

Date Updated
फॉलो करें:

Vastu tips for Money: हर इंसान की चाहत होती है कि वो खूब पैसा कमाए और उसके घर में खूब सारा धन दौलत रहे। लेकिन लोग काफी मेहनत करके पैसा बचाते हैं औऱ फिर भी धन संचय नहीं हो पाता। कुछ लोग तिजोरी तो बनवाते हैं लेकिन उसमें धन जमा नहीं कर पाते क्योंकि धन घर में आते ही खत्म हो जाता है या फिर खर्च हो जाता है। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर की तिजोरी अगर सही तरह से सही दिशा में रखी जाए तो ज्यादा फल देती है और ऐसे घर में हमेशा धन संचय होता है। चलिए आज जानते हैं कि घर में तिजोरी रखने की सही दिशा क्या होनी चाहिए, साथ ही जानेंगे तिजोरी के कुछ ज्योतिष उपाय ताकि आपकी तिजोरी में धन जमा होने की राह खुल जाए।

कहा जाता है कि किसी भी घर की तिजोरी उस घर में मां लक्ष्मी का निवास स्थान होता है। अगर घर की तिजोरी सही दिशा में नहीं बनी होगी तो घर में कभी भी मां लक्ष्मी का निवास नहीं हो पाएगा और धन का संचय भी नहीं हो पाएगा।

तिजोरी की सही दिशा क्या होनी चाहिए

अगर आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करनी है और घर में ढेर सारा धन का संचय करना है तो तिजोरी का दरवाजा उत्तर दिशा में होना चाहिए। तिजोरी का लॉकर या दरवाजा दक्षिण दिशा में कभी नहीं खुलना चाहिए । इससे तिजोरी में धन का संचय नहीं हो पाएगा।

कभी कभी मजबूरी में परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं, लोग बना बनाया मकान लेते हैं और चाह कर भी तिजोरी की दिशा उत्तर की तरफ नहीं कर सकते ऐसी परिस्थिति तिजोरी का दरवाजा पूरब की ओर खुले, घर में ऐसी व्यवस्था जरूर बनानी चाहिए।

अगर यह भी संभव ना हो तो पूरब और उत्तर के मध्य ईशान कोण में तिजोरी का दरवाजा होना चाहिए। वास्तु के अनुसार कभी भी तिजोरी का दरवाजा पश्चिम और दक्षिण की ओर नहीं होना चाहिए।

तिजोरी के ज्योतिष उपाय

घर की तिजोरी में पूजा की सुपारी को संभाल कर रख देना चाहिए। ये हमेशा शुद्ध पूर्ण एवं अखंडित मानी जाती है और इसे मां लक्ष्मी का स्वरूप कहा जाता है। इसकी कृपा से घर पर गणपति का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है और घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

शुक्रवार के दिन एक पीले कपड़े में 5 कौड़ी और थोड़ा सा केसर चांदी के एक सिक्के के साथ बांधकर तिजोरी में रख देना चाहिए। इसके साथ कुछ हल्दी की गांठ रख देनी चाहिए। इससे धन लाभ के योग बनने लगते हैं।

अगर घर में धन और दौलत का संचय करना है तो तिजोरी में 10-10 के नोट की एक गड्डी हमेशा रखनी चाहिए। इसके साथ ही कुछ कुछ पीतल और तांबे के सिक्के भी रखने चाहिए। इससे घर में धन के आगमन की राह खुलती है और तिजोरी कभी धन से खाली नहीं होती।

शनिवार के दिन एक पीपल का पत्ता लीजिए और उस पर देसी घी में मिलाकर लाल सिंदूर से ॐ लिख दीजिए। अब इस पत्ते को तिजोरी या धन रखने वाले स्थान पर रख देना चाहिए। ऐसा पांच सप्ताह तक करना चाहिए। इससे घर की आर्थिक तंगी दूर होती है औऱ तिजोरी भरी रहती है।

शुक्रवार के दिन श्रीलक्ष्मी फल को एक लाल कपड़े में रखकर उस पर लाल सिन्दूर,देशी कपूर तथा साबुत लौंग चढ़ाकर धूप-दीप के साथ तिजोरी में रख देना चाहिए। इससे घर में जमा धन में वृद्धि होती है।

होली के दिन ये उपाय करेंगे तो आपकी तिजोरी हमेशा भरी रहेगी। इसके लिए होली के दिन गुलाल के एक खुले पैकेट में एक मोती शंख और चांदी का एक सिक्का छिपाकर उसे लाल नए वस्त्र में बांधकर लाल कलावे के साथ तिजोरी में संभाल कर रख देना चाहिए। इससे घर में धन की बरकत होती है।