कब है अक्षय तृतीया, जानिए मां लक्ष्मी की पूजा का शुभ समय, इन उपायों से घर में बरसेगा धन और करियर होगा सफल

इस बार अक्षय तृतीया का पर्व 22 अप्रैल दिन शनिवार को पड़ रहा है। इस दिन मां लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करने पर घर परिवार में सुख संपत्ति के साथ साथ धन धान्य और वैभव की प्राप्ति होती है. इस दिन धातु के रूप में सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है

Date Updated
फॉलो करें:

साल का सबसे शुभ दिन कहलाने वाला दिन है अक्षय तृतीया। ऐसा दिन जिस दिन कोई भी शुभ काम करने के लिए किसी तरह के मुहुर्त की जरूरत नहीं पड़ता। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाी जाने वाला अक्षय तृतीया को हिंदू धर्म में सबसे पावन दिन कहा गया है जिसमें मां लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा और आह्वान करने पर घर परिवार में सुख संपत्ति का आशीर्वाद मिलता है और इस दिन किए गए खास ज्योतिषीय उपायों से साल भर के लिए मां लक्ष्मी घर में विराजमान होकर सब शुभ करती है।

इस बार अक्षय तृतीया का पर्व 22 अप्रैल दिन शनिवार को पड़ रहा है। इस दिन मां लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करने पर घर परिवार में सुख संपत्ति के साथ साथ धन धान्य और वैभव की प्राप्ति होती है. इस दिन धातु के रूप में सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है, मान्यता है कि इस दिन सोने के रूप में मां लक्ष्मी घर में आगमन करती है। इस दिन जौ का दान महादान कहा गया है। मान्यता है कि इस दिन जौ का दान करने पर व्यक्ति को सोने के दान के बराबर पुण्य प्राप्त होता है। अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा की जाती है। इस दिन विधि विधान से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने से दांपत्य जीवन में सुख आता है, परिवार में प्रेम बढ़ता है और सभी सदस्यों का स्वास्थ्य बेहतर होता है।

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का योग
अक्षय तृतीया पर शुभ मुहुर्त में सोना खरीदने पर आपको काफी लाभ होगा। ऋषिकेश पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का शुभ मुहुर्त शनिवार को सुबह 8:04 बजे से लेकर अगले दिन यानी 23 अप्रैल इतवार के दिन सुबह 8 बजे तक का है। इस दौरान सोने का सिक्का, आभूषण या अन्य चीजें खरीदी जी सकती है। इस दिन खरीदा गया सोना पहनने पर अकाल मृत्यु के योग का खतरा कम हो जाता है।

इस दिन मां लक्ष्मी के साथ साथ प्रथम पूजनीय भगवान गणेश की भी पूजा की जाती है। इस दिन गणेश-लक्ष्मी की साथ पूजा करने से वैभव और धन की प्राप्ति होती है। अगर आपको करियर में सफलता प्राप्त करनी है तो अक्षय तृतीया के दिन एक कलश में पानी भरें, इसमें थोड़ा सा गंगाजल और जरा सा अक्षत यानी चावल डालकर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर दें या फिर मंदिर में जाकर ब्राह्मण को दान कर दें. इससे करियरमें सफलता मिलने के योग बनेंगे।

जौ की पूजा से होंगी मां लक्ष्मी की कृपा
यूं तो अगर आप किसी वजह से सोना नहीं खरीद सकते हैं तो कुछ रुपए की जौ खरीद लाइए और मां लक्ष्मी के साथ इसकी पूजा करें। आपको बता दें कि जौ का सृष्टि यानी ब्रह्मांड का पहला अन्न कहा गया है और इसे भगवान विष्णु की तरह पूजा जाता है। इस दिन अगर आप जौ खरीद कर इसकी पूजा करते हैं तो मां लक्षमी प्रसन्न होकर आपके हर मनोरथ को पूरा करेंगी और मां लक्ष्मी की कृपा से आपके जीवन में धन और वैभव का आगमन होगा।

श्रीयंत्र की पूजा से होंगे सभी मनोरथ पूरे
अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा पूजा के समय आपकों श्रीयंत्र और कुबेर यंत्र की भी विधिविधान से पूजा करनी चाहिए। ये दोनों यंत्र मां लक्ष्मी के ही यंत्र हैं और इस दिन इनकी पूजा से सौभाग्य और धन की प्राप्ति होती है। अगर आपके मंदिर में श्रीयंत्र और कुबेर यंत्र नहीं है तो आप शुक्रवार के दिन इन्हें खरीद कर ला सकते हैं औऱ अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी के साथ इन यंत्रों की पूजा करने से लाभ होगा।

मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप दिलाएगा सफलता
अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के बाद विधिवत रूप से मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करना बहुत ही अच्छा माना जाता है। आपको पूजा के बाद मां लक्ष्मी के महामंत्र का जाप करना चाहिए जो इस प्रकार है –
ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नमः . इस मंत्र का एक सौ आठ बार जप करने पर आपके घर परिवार पर सुख संपत्ति और वैभव के आने के रास्ते खुलेंगे।