नाग पंचमी पर क्यों नहीं बनाते रोटी? जानिए इसके पीछे का धार्मिक कारण

आज यानी 9 अगस्त को देशभर में नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. नागपंचमी हिंदू धर्म में एक विशेष त्योहार है. यह श्रावण शुक्ल पंचम को मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन कुंडली में काल सर्प दोष आदि से मुक्ति पाई जा सकती है. ज्योतिषी के अनुसार, 'नाग देवता की पूजा करने से सांपों से होने वाले अनिष्ट का भय समाप्त हो जाता है.

Date Updated
फॉलो करें:

आज यानी 9 अगस्त को देशभर में नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. नागपंचमी हिंदू धर्म में एक विशेष त्योहार है. यह श्रावण शुक्ल पंचम को मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन कुंडली में काल सर्प दोष आदि से मुक्ति पाई जा सकती है. ज्योतिषी के अनुसार, 'नाग देवता की पूजा करने से सांपों से होने वाले अनिष्ट का भय समाप्त हो जाता है. साथ ही राहु केतु अक्सर व्यक्ति की कुंडली में अनिष्ट का कारण बनते हैं. तो नाग देवता को मनाना बंद हो जाता है.

नागपंचमी के दिन नागों की पूजा के साथ-साथ घर में रोटी न बनाने की भी मान्यता है. सालों से बड़े-बुजुर्ग कहते आ रहे हैं कि इस दिन घर में रोटी नहीं बनानी चाहिए. लेकिन आख़िरकार इसके पीछे वजह क्या है? नाग पंचमी पर रोटी क्यों नहीं बनाई जाती? आइए जानते हैं इसके पीछे का धार्मिक कारण.

वासुकी नाग की होती है पूजा 

नाग पंचमी के दिन भगवान शिव और उनके गले में विराजमान वासुकी नाग की पूजा की जाती है. इस दिन सांप को दूध पिलाने की भी परंपरा है. लेकिन इस दिन घर में रोटी बनाना वर्जित है. दरअसल राहु ग्रह की शांति के लिए ही सांपों की पूजा की जाती है. इस दिन विशेषकर लोहे का प्रयोग नहीं करना चाहिए. यानी इस दिन लोहे के तवे का इस्तेमाल भी वर्जित माना जाता है. चूंकि रोटी केवल लोहे के तवे पर ही बनाई जाती है, इसलिए इस दिन रोटी न बनाने की मान्यता है.

तवा (लोहा) को राहु का कारक माना जाता है. इस दिन तवे का प्रयोग करने से राहु दोष या राहु दूषित हो सकता है. आपको बता दें कि सिर्फ नाग पंचमी पर ही नहीं, हिंदू धर्म में मकर संक्रांति, शरद पूर्णिमा और दिवाली जैसे कई अन्य त्योहारों पर भी रोटली नहीं बनाई जाती है.

सेलिब्रिटी ज्योतिषी प्रद्युम्न सूरी के अनुसार, प्रदोष काल में नाग देवता की पूजा करना उचित होता है. विशेष पूजा के लिए दोपहर 12:30 से 1:00 बजे तक शुभ रहेगा. यदि आप प्रदोष काल में पूजा नहीं कर सकते हैं तो आप किसी भी समय पूजा कर सकते हैं.

नागपंचमी के दिन क्या करना चाहिए-

-नागपंचमी के दिन जरूरतमंदों को दान देना शुभ माना जाता है.
- इस दिन नागों की पूजा करने और उन्हें दूध से स्नान कराने से पुण्य की प्राप्ति होती है.
- घर के मुख्य द्वार पर नाग की मूर्ति या मिट्टी के नाग की मूर्ति बनाएं.
- नाग देवता को फूल, मिठाई और दूध चढ़ाएं.
-नागपंचमी के दिन सांपों से होने वाले नुकसान से बचने के लिए इस दिन खेत में हल न चलाएं और न ही पेड़ काटें.

Tags :