AGM मीटिंग में मुकेश अंबानी के कई बड़े ऐलान, निवेशक हो जाएंगे मालामाल

Reliance AGM 2024: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस की सालाना बैठक गुरुवार को संपन्न हुई. इस बैठक में मुकेश अंबानी ने कई बड़े और मुख्य ऐलान किए हैं. बैठक शुरू होने से पहले कंपनी के शेयर बाजार को भी बताया कि वे शेयरधारकों को बोनस शेयर देने का विचार कर रहे हैं. 

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: social media

Reliance AGM 2024:  रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 47वीं सालाना आम बैठक गुरुवार दोपहर 2 बजे संपन्न हुई. इस दौरान कंपनी ने कई बड़े ऐलान किए. आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोलर बिजनेस को लेकर भी बड़ी घोषणा की है. अंबानी ने कहा कि कंपनी इस साल के अंत तक अपने खुद के फोटोवोल्टिक (पीवी) मॉड्यूल का प्रोडक्शन शुरू करने वाली है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगली तिमाहियों में हम अपने इंटीग्रेटेड सोलर प्रोडक्शन सुविधाओं का पहला चरण पूरा कर लेंगे. इसमें मॉड्यूल, सेल, ग्लास, वेफर, इंगोट और पॉलीसिलिकॉन भी शामिल हैं. इनकी शुरुआती कैपेसिटी 10 गीगावॉट है. 

सालाना बैठक में मुकेश अंबानी ने बताया कि शेयरधारकों को कंपनी बोनस शेयर देने का प्लान कर रही है. बोनस शेयर को लेकर कंपनी की बोर्ड मीटिंग 5 सितंबर 2024 को होगी. इस मीटिंग में कई और भी बड़े ऐलान किए गए हैं. 

एजीएम बैठक की मुख्य बातें 

  • मुकेश अंबानी ने जिओ एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर शुरू करने का भी ऐलान किया है. यह ऑफर इस साल दीपावली में शुरू हो सकता है. इसमें जियो यूजर्स को 100 जीबी तक मुफ्त क्लाउड स्टोरेज मिलेगा. इसमें वे अपनी फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट जैसे कई सारे डि़जिटल कंटेंट का डेटा स्टोर कर सकते हैं. इस क्लाउड में डेटा संचालित एआई सर्विसेज भी होंगी. 

  • मुकेश अंबानी ने बैठक में बताया कि 6 महीने में 10 लाख से ज्यादा ग्राहक जियो फाइबर से जुड़े हैं. 

  • 5 जी कस्टमर को लेकर भी कंपनी ने बताया कि 2 साल में 13 करोड़ ग्राहक जुड़े हैं. इसके साथ ही 8 साल में जिओ दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी बनी है. इस समय पर जिओ के लगभग 490 मिलियन से ज्यादा सदस्य हैं. 

  • मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य है कि वह आने वाले चार सालों में रेवन्यू और EBITDA को डबल करें. 

  • डिज्नी के साथ हुए पार्टनरशिप को लेकर मुकेश अंबानी ने कहा कि यह एंटरटेनमेंट सेक्टर में एक नए युग की शुरुआत होगी.

  • 100 फीसदी स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कंपनी ने Jio Tvos लॉन्च किया है. यह जिओ एसटीबी के लिए लॉन्च हुआ. 

  • रिलायंस रिटेल की सफलता को लेकर ईशा अंबानी ने कहा कि टॉप-5 ग्लोबल रिटेलर्स में एक रिलायंस रिटेल स्टोर्स भी है. 

Tags :