बिहार शिक्षक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर! टीईटी परीक्षा स्थगित, BSEB ने बताई ये वजह

Bihar News: यूजीसी नेट (UGC-NET) परीक्षा के रद्द होने के बाद अब बिहार राज्य मे टीईटी (TET)परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. जानकारी ये है कि एक ही तारीख पर दो परीक्षाओं के होने के कारण यह फैसला लिया गया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा यह जानकारी साझा की गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

Bihar News: यूजीसी नेट (UGC-NET) परीक्षा रद्द हो चुकी है और नीट परीक्षा भी विवादों के घेरे में है. वही नीट परीक्षा को रद्द नहीं किया गया है. इसी बीच बिहार में 26 जून से 28 जून के बीच आयोजित होने वाली द्वितीय सक्षमता परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से यह बड़ी जानकारी दी गई है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का कहना है कि एक ही तारीख पर दो परीक्षाओं के होने के कारण यह फैसला लिया गया है.

बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से हेडमास्टर के पदों पर नियुक्ति के लिए भी परीक्षा की तिथि 28 और 29 जून निर्धारित की गई है. इस वजह से बिहार में सक्षमता परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार आगामी दो दिनों के भीतर नई तारीख का ऐलान किया जाएगा.

अभ्यर्थियों के लिए सक्षमता परीक्षा

 नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा तभी दिया जाता है जब वह सक्षमता परीक्षा पास कर लेते हैं. बिहार में प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए सक्षमता परीक्षा आयोजित की जानी है. इसके पहले शुक्रवार को ही (CSIR-UGC-NET) एग्जाम को रद्द किया जा चुका है. यह परीक्षा 25 जून से 27 जून के बीच होनी थी. 

 परीक्षा में धांधली 

इसके पहले गुरुवार को यूजीसी नेट (UGC-NET)परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. वही यूजीसी नेट परीक्षा को लेकर यह जानकारी सामने आई थी कि पहले ही पेपर डार्क नेट पर लीक हो चुका है. डार्क नेट के प्रश्नपत्र और परीक्षा के प्रश्नपत्र जब मिलान किया गया तो पता चला कि परीक्षा में धांधली हुई है, जिसके बाद यूजीसी नेट परीक्षा को रद्द कर दिया गया. इसके पहले नीट परीक्षा में भी पेपर लीक की जानकारी सामने आई थी. इस बारे में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शु्क्रवार को कहा कि नीट की परीक्षा को रद्द नहीं किया जाएगा.

Tags :

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!