विधानसभा उपचुनाव पर कांग्रेस की नजर, सपा से इतनी सीटों की कर सकती डिमांड

UP News: लोकसभा चुनाव में सपा के साथ गठबंधन कर कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी समेत 6 सीट जीतने के बाद कांग्रेस पार्टी की नजर विधानसभा उपचुनाव पर है. कांग्रेस ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है.

Date Updated
फॉलो करें:

UP News: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस  समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर उत्तर प्रदेश की सबसे चर्चित सीट रायबरेली वह अमेठी सहित 6 सीट जीतने के बाद अब कांग्रेस की नजर विधानसभा उपचुनाव पर है. कांग्रेस पार्टी ने इसके लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. पार्टी विधानसभा क्षेत्रवार अपनी ताकत का आकलन भी कर रही है.

कांग्रेस 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में सपा से 3 या 4 सीट की मांग कर सकती है. प्रदेश अध्यक्ष अजय राय का कहना है कि कांग्रेस ने उपचुनाव में लखनऊ के पूर्वी विधानसभा सीट पर अपना उम्मीदवार उतारा था. नौ सीटों पर उपचुनाव होने पर कांग्रेस भी चुनावी मैदान में उतरेगी सीटों को लेकर सपा से बातचीत की जाएगी.

9 ने जीत दर्ज की

लोकसभा चुनाव में सभी दलों से 14 विधायक उतरे थे, जिनमें 9 ने जीत दर्ज की. फूलपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रवीण पटेल ने जीत दर्ज की है. प्रवीण फूलपुर से विधानसभा चुनाव भी जीते थे. हाथरस से बीजेपी के अनूप वाल्मीकि जीते हैं. वह खैर से विधायक थे. वही गाजियाबाद से बीजेपी के अतुग गर्ग ने जीत दर्ज की है. भदोही लोकसभा से मीरजापुर जिले के मझवां विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. विनोद कुमार सिंह जीते हैं. रालोद ने मुजफ्फरनगर जिले की मीरापुर सीट से विधायक चंदन चौहान को बिजनौर लोकसभा सीट चुनावी मैदान में उतारा और लोकसभा चुनाव जीत गए. 

विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव

अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट से सपा विधायक अवधेश प्रसाद ने फैजाबाद लोकसभा सीट से जीत दर्ज की. मैनपुरी जिले की करहल सीट से विधायक सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट जीती है. कटेहरी के सपा विधायक लालजी वर्मा अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से जीते हैं मुरादाबाद जिले की कुंदरकी सीट के विधायक जियाउर्रहमान बर्क ने सपा के टिकट पर संभल लोकसभा सीट से जीत दर्ज की. अब फूलपुर, खैर, गाजियाबाद, मझवां, मीरापुर, मिल्कीपुर, करहल, कटेहरी व कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होना है. 

पर रिपोर्ट तैयार

यह माना जा रहा है कि जिन सीटों पर सपा के विधायक थे, उन्हें छोड़कर अन्य सीटों पर कांग्रेस पार्टी अपने उम्मीदवारों की दावेदारी करेगी. इसके साथ ही कांग्रेस लोकसभा चुनाव के नतीजों की समीक्षा भी कर रही है. पार्टी ने एक टीम को विधानसभा क्षेत्रवार उसे मिले वोटों के आधार पर रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दी है.

Tags :

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!