झारखंड में कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, 21 नामों पर लगी मुहर

झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारी तेज हो गई है. इसी क्रम में कांग्रेस पार्टी की ओर से उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी गई है. इस लिस्ट में 21 नामों पर मुहर लगा है. झारखंड में कांग्रेस पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Social Media

Jharkhand Assembly Elections 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारी तेज हो गई है. सोमवार की रात कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में 21 नामों पर मुहर लगी है. जिसमें लोहरदगा सीट से वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव को उतारा गया है. इसके अलावा जमशेदपुर पूर्वी निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व लोकसभा सांसद अजय कुमार को नामित किया गया है. अजय कुमार त्रिपुरा, ओडिशा और नागालैंड के लिए पार्टी के प्रभारी भी हैं। वहीं  रामेश्वर उरांव ने राज्य कांग्रेस प्रमुख का पद भी संभाला है. 

इस लिस्ट में शिप्ली नेहा तिर्की का भी नाम शामिल है. जिनके पिता बंधु तिर्की झारखंड चुनावों के लिए कांग्रेस की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष थे. नेहा को मांडर निर्वाचन क्षेत्र से मौका मिला है. इसके अलावा जामतारा से इरफान अंसारी को उतारा गया है. 

इन नामों पर लगा मुहर

झारखंड में जातीय समीकरण को देखते हुए कांग्रेस ने जमुंडी से बादल पत्रलेख, पोरेयाहाट से प्रदीप यादव, मांडू से जय प्रकाश पटेल, हजारीबाग से मुन्ना सिंह, बेरमो से कुमार जय मंगल,  महगामा से दीपिका पांडे सिंह, बड़कागांव से अंबा प्रसाद साहू, रामगढ़ से ममता देवी को मैदान में उतारा है. वहीं जमशेदपुर पश्चिम से बन्ना गुप्ता, झरिया से पूर्णिमा नीरज सिंह, बाघमारा से जलेश्वरो महतो, जगनाथपुर से सोना राम सिंकू, सिमडेगा से भूषण बारा, कोलेबिरा से नमन विक्सल कोंगारी, खिजरी से राजेश कच्छप, हटिया से अजय नाथ सहदेव और मनिका से रामचंद्र सिंह को पार्टी ने मौका दिया है.  

गठबंधन में लड़ेगी चुनाव

केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा किए गए बैठक में इन नामों को फाइनल किया गया. इससे पहले पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के नेता राहुल गांधी के साथ भी नामों पर चर्चा की गई. जिसके बाद इन नामों को फाइनल किया गया. झारखंड में कांग्रेस वहां की लोकल पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ गठबंधन में है. दोनों पार्टियों ने साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. प्रदेश में दो चरणों में चुनाव होने हैं. पहला चरण 13 नवंबरऔर दूसरा 20 नवंबर को होगा. जिसके नतीजे 23 नवंबर को जारी किए जाएंगे. 

Tags :