विधानसभा चुनाव से पहले एनसीपी सुप्रीमो का बड़ा बयान, ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने के दिए संकेत

Maharashtra News:एनसीपी पार्टी सुप्रीमो शरद पवार ने बताया कि पार्टी ने लोकसभा चुनाव में कम सीटों पर चुनाव इसलिए लड़ा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस के साथ गठबंधन बरकरार रहे.

Date Updated
फॉलो करें:

Maharashtra News: लोकसभा चुनाव में एमवीए गठबंधन के तहत एनसीपी (SP)शिवसेना (यूबीटी) ,कांग्रेस पार्टी ने मिलकर चुनाव लड़ा. अब आगामी विधानसभा चुनाव में क्या रणनीति होगी इसपर शरद पवार का बड़ा बयान दिया है. महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के बाद अब राजनीतिक पार्टियों मे आने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है. इसी बीच एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार का बड़ा बयान सामने आया है.

उन्होंने कहा कि एनसीपी (SP)लोकसभा चुनाव के दौरान महा विकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल अन्य पार्टियों की तुलना में कम सीटों पर चुनाव लड़ने में सहमत हो गई थी. जबकि विधानसभा चुनाव में स्थिति अलग है. 

कम सीटों पर चुनाव लड़ा

पार्टी सुप्रीमो शरद पवार ने पुणे शहर में शुक्रवार को दो बैठकें कीं. एक बैठक उन्होंने पुणे शहर के पार्टी पदाधिकारियों के साथ की. और वहीं दूसरी बैठक उन्होंने पार्टी विधायकों और नवनिर्वाचित सांसदों के साथ की. इस बैठक में भाग लेने वाले शहर एनसीपी नेता प्रशांत जगताप ने कहा कि सभा के दौरान शरद पवार ने कहा कि संसदीय चुनावों में पार्टी ने कम सीटों पर चुनाव लड़ा, क्योंकि वे चाहते थे. लोकसभा चुनाव में शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस के साथ उनका गठबंधन बरकरार रहे.

 विधानसभा चुनाव में तस्वीर अलग

जगताप का कहना है कि शरद पवार ने संकेत दिया कि विधानसभा चुनाव में तस्वीर अलग होगी. एनसीपी प्रमुख ने भी स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने कहा, पुणे, बारामती, मावल और शिरूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के अंदर कई विधानसभा क्षेत्र है.

 शरद पवार की बैठक में भाग लेने वाले एक पार्टी नेता ने कहा कि शरद पवार ने सांसदों और विधायकों को विधानसभा चुनावों के लिए तैयार रहने का आह्वान किया. इस बीच, राज्य एनसीपी प्रमुख जयंत पाटिल ने मीडिया से कहा कि पार्टी ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि एमवीए सीट-बंटवारे की बातचीत के दौरान वह कितनी सीटें मांगेगी. 

कोई बड़ा भाई और छोटा भाई नहीं

एनसीपी पार्टी के वरिष्ठ नेता अनिल देशमुख ने एक सवाल पर कहा कि एमवीए में कोई बड़ा भाई और छोटा भाई नहीं है. उन्होंने कहा कि सभी बराबर हैं. देशमुख ने दावा किया कि लोकसभा नतीजों के बाद अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट के साथ मौजूद विधायकों में काफी घबराहट थी और उनमें से कुछ पाटिल और अन्य एनसीपी नेताओं को फोन कर रहे थे. देखते है कि उनके साथ क्या किया जाना है. 

हमारी बातचीत जल्द शुरू

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 100 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, लेकिन शिवसेना-यूबीटी इतनी अधिक सीटें देने के लिए सहमति नहीं है. इसे लेकर शिवसेना-यूबीटी के नेता संजय राउत ने तस्वीर साफ कर दी है. संजय राउत ने कहा है कि मानसून सत्र के बाद बैठकर हम इस पर बात करेगें. शिवसेना-यूबीटी नेता संजय राउत ने कहा कि पवार साहब हमारे एमवीए का स्तम्भ और मार्गदर्शक हैं. अभी सीट शेयरिंग को लेकर कोई बात नहीं हुई है. इस गठबंधन में सभी बराबर के हिस्सेदार हैं. लोकसभा चुनाव में भी सभी पार्टीयों ने बराबर से चुनाव लड़कर जीत हासिल की है. इस संबंध में हमारी बातचीत जल्द शुरू होने वाली है. हम 25 जून को एक साथ बैठेंगे.