Noida: फर्जी कॉल सेंटर से अमेरिकी नागरिकों को ठगी, पुलिस ने किए चौंकाने वाले खुलासे

Noida News: नोएडा थाना सेक्टर—58 पुलिस ने फर्जी कॉलसेंटर खोलकर ठगी करने वाले एक गिरोह को धर दबोचा है. पुलिस ने इस गैंग के 3 महिलाओं सहित 15 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि यह गैंग समय-  समय पर अपना ठिकाना बदलता रहता है. जिससे यह पकड़ा न जाए. यही नहीं इस गैंग के टारगेट पर केवल अमेरिकी नागरिक ही ज्यादा होते थे.

Date Updated
फॉलो करें:

Noida News: दिल्ली NCR के नोएडा में सेक्टर 58 स्थित पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है, जिसमें अमेरिकी नागरिकों के साथ ठगी करने वाले एक फर्जी कॉल सेटंर का खुलासा किया है. सेक्टर- 58 में चल रहे इस कॉल सेंटर के संचालक समेत 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं. आइए इस खबर में जानते हैं कि पुलिस ने कैसे इस गैंग का पर्दाफाश किया है.

3 महिला समेत 15 आरोपी गिरफ्तार

नोएडा थाना सेक्टर—58 पुलिस ने फर्जी कॉलसेंटर खोलकर ठगी करने वाले एक गिरोह को धर दबोचा है. पुलिस ने इस गैंग के 3 महिलाओं सहित 15 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि यह गैंग समय-  समय पर अपना ठिकाना बदलता रहता है. जिससे यह पकड़ा न जाए. यही नहीं इस गैंग के टारगेट पर केवल अमेरिकी नागरिक ही ज्यादा होते थे.

पुलिस ने किए चौंकाने वाले खुलासे

डीसीपी नोएडा रामबदन सिंह ने बताया कि इस गैंग में मणिपुर और नागालैंड की रहने वाली तीन लड़कियों का अपने शिकार को ठगने में अहम रोल होता था, क्योंकि यह लड़कियां फर्राटेदार इग्लिश बोलती हैं, इससे अमेरिकी नागरिकों को लगता था कि किसी बड़ी कंपनी के लोग बात कर रहे हैं और बस वो ठगी का शिकार हो जाता था. इस गैंग के काम करने के तरीके की जानकारी देते हुए डीसीपी नोएडा ने बताया कि ये लोग अमेरिका में  कस्टमर के सिस्टम पर पॉप अप भेज भेज कर उसके सिस्टम को हैक कर देते हैं.

पुलिस ने आगे बताया कि बैंक खाता हैक होने का डर दिखा कर तथा उसको टेक सपोर्ट  देने के नाम पर यह लोग अपने को माइक्रोसॉफ्ट या अन्य प्रतिष्ठित संस्थान का नाम लेकर खुद को कर्मचारी बता कर बैंक खाते की सुरक्षा तथा कंप्यूटर ठीक करने के नाम पर उससे बिटकॉइन व एप्पल ,वॉलमार्ट या फ्लिपकार्ट के कार्ड के रूप में पैसा लेते थे. यह कस्टमर से कार्ड नंबर लेकर उसको टेलीग्राम ग्रुप पर डालते थे जिसे मोन्टू कैस करता था उससे यह लाभ कमाते थे. 

पुलिस ने क्या- क्या किया बरामद

गिरफ्तार लोगों में करीब 9 लोग मुंबई के ही निवासी हैं. गैंग का ठिकाना बदलकर यह लोग नोएडा आ गये और अब यहां से अपना गैंग आपरेट करने लगे थे. पुलिस ने इनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त 27 लैपटाप, 16 मोबाईल, 1 इण्टरनेट राउटर, 02 इंटरनेट स्विच, 20 हेड फोन बरामद किये हैं और पुलिस का कहना है कि लौपटॉप की जांच होने के बाद इनके गैंग के अन्य सदस्यों व ठगी के शिकार हुए लोगों आदि की जानकारी हो सकेगी.

                                                                           रिपोर्ट- संतोष पाठक

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!