Birthday Special: अमिताभ बच्चन का बचपन रहा कुछ ऐसा, राजीव गांधी व संजय गांधी बने साथी

Birthday Special: अमिताभ बच्चन का जन्म मशहूर लेखक हरिवंशराय बच्चन एवं तेजी बच्चन के घर हुआ था. वहीं दूसरे विश्व युद्ध एवं आजादी की लड़ाई के दौर में 11 अक्टूबर 1942 उनका जन्म हुआ था. उनके जन्म के समय उनका नाम इंकलाब रखा गया था. जिसका मतलब था क्रांति और बदलाव, जबकि उस समय उनके […]

Date Updated
फॉलो करें:

Birthday Special: अमिताभ बच्चन का जन्म मशहूर लेखक हरिवंशराय बच्चन एवं तेजी बच्चन के घर हुआ था. वहीं दूसरे विश्व युद्ध एवं आजादी की लड़ाई के दौर में 11 अक्टूबर 1942 उनका जन्म हुआ था. उनके जन्म के समय उनका नाम इंकलाब रखा गया था. जिसका मतलब था क्रांति और बदलाव, जबकि उस समय उनके पिता हरिवंशराय बच्चन के घर में लेखकों का आना-जाना लगा रहता था.

एक पुरानी कहानी

एक दिन की बात है जब मशहूर राइटर सुमित्रानंदन पंत उनके घर नवजात बच्चे को देखने पहुंचे, जैसे ही उनको पता लगा कि हरिवंश राय बच्चन ने बेटे का नाम इंकलाब रखा है तो सुमित्रानंदन नाम बदलकर अमिताभ करवा दिया था. अमिताभ का अर्थ है- अत्यंत तेजस्वी व गुणवान होता है, दरअसल उनका सरनेम श्रीवास्तव है, किन्तु पिता हरिवंशराय बच्चन ने बतौर राइटर अपना पेन नेम बच्चन रखा था, जो आगे जाकर उनका सरनेम बन गया.

इलाहाबाद मे बीता बचपन

महानायक अमिताभ बच्चन ने इलाहाबाद के बॉयज हाई स्कूल व नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पढ़ाई पूरी की. बचपन में अमिताभ राजीव गांधी एवं संजय गांधी के साथ खेला करते थे. इसके साथ ही अभिनेता ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज में आर्ट्स की मास्टर डिग्री हासिल की.

नौकरी करने कोलकाता पहुंचे

साल 1963 में मात्र 21 वर्ष की उम्र में अमिताभ बच्चन नौकरी की खोज में इलाहाबाद से कोलकाता जा पहुंचे. कोलकाता की बड़ी शॉ वैलेस नाम की शराब कंपनी में उन्हें क्लर्क की नौकरी मिली, यहां से निकलने के बाद शिपिंग फर्म बर्ड एंड कंपनी में काम करना शुरू किया. इतना ही नहीं उन्होंने ICI कंपनी में भी किस्मत आजमाया. वहीं नौकरी के दौरान उनकी चंद्रा नाम की महाराष्ट्रियन लड़की से दोस्ती हुई. अमिताभ उस लड़की के सीनियर हुआ करते थे. उनकी तनख्वाह 1500 रुपए थी किन्तु चंद्रा की महज 400 रूपए.

टूटे दिल की कहानी

वहीं एक दूसरे के साथ काम करते हुए दोनों को प्यार हो गया, ये उनकी पहली मोहब्बत थी. अमिताभ ने जब उनसे शादी के लिए इजहार किया, तो उनके तरफ से मना कर दिया गया. जिस बात से पूरी तरह टूटे हुए दिल के साथ अमिताभ बच्चन तुरंत नौकरी छोड़ कोलकाता से मुंबई पहुंच गए.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!