इजराइल-हिजबुल्लाह युद्ध : इजरायली सेना ने किया कंफर्म,आतंक का खेल खत्म, मारा गया हसन नसरल्लाह

इजराइल व हिजबुल के बीच चल छिड़ी जंग लगातार जारी है. इसी बीच शुक्रवार को बेरुत में इजराइली एयर फोर्स द्वारा किए गए हमले में हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के नेता हसन नसरल्लाह को ढेर कर दिया गया है. सेना ने हवाई हमला करते हुए बेरूत के दक्षिण में दहियाह स्थित मुख्यालय में हिजबुल्लाह के नेतृत्व में चल रही बैठक को अपना निशाना बनाया था।

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Social Medai

हाइलाइट्स

  • इजराइल-हिजबुल्लाह युद्ध

इजराइल व हिजबुल के बीच चल छिड़ी जंग लगातार जारी है. इसी बीच शुक्रवार को बेरुत में इजराइली एयर फोर्स द्वारा किए गए हमले में हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के नेता हसन नसरल्लाह को ढेर कर दिया गया है. सेना ने हवाई हमला करते हुए बेरूत के दक्षिण में दहियाह स्थित मुख्यालय में हिजबुल्लाह के नेतृत्व में चल रही बैठक को अपना निशाना बनाया था। नसरल्लाह ने 30 से ज्यादा समय हिजबुल्लाह का नेतृत्व किया था. इस मामले में इजरायली सेना ने शनिवार को सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएंगा"

महाविनाशकारी बन सकता है युद्ध

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को इजराइल ने हिजबुल पर हवाई हमले किए थे. जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई तो 91 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे. बताया जा रहा है कि, बीते वर्ष की तुलना में लेबनान की राजधानी में हुआ यह अभी तक का सबसे बड़ा हवाई हमला व विस्फोट बताया गया. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा की यह संघर्ष अब बड़े पैमाने पर एक महाविनाशकारी युद्ध भी बन सकता है. हवाई हमले के बाद बचाव दल अपनी तरफ से बचाव कार्य में जुटा हुआ है. बचाव दल द्वारा 6 इमारतों के मलबे को हटाने का काम लगातार किया जा रहा है. इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया गया है कि मरने वालों की संख्या में तेजी से वृद्धि होना संभव है.

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दौरा बीच में ही छोड़ा

2 देशों के बीच चल रहे इस महायुद्ध के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपना अमेरिका दौरा बीच में छोड़कर इजरायल वापसी कर ली है. कुछ घंटों पहले उन्होंने संयुक्त राष्ट्र को संबोधित किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल का अभियान लगातार चलता रहेगा. ऐसे में युद्ध विराम की उम्मीदें और भी कम होती दिखाई दे रही हैं. दरअसल विस्फोट की खबरें उस समय आग की तरह फैल गई जिस समय प्रधानमंत्री नेतन्याहू संयुक्त राष्ट्र के अपने संबोधन के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे.