Aam ki guthli benefits: आम ही नहीं इसकी गुठलियां भी करेंगी सेहत चकाचक, जानिए इसके फायदे

Aam Ki Guthli Benefits : आम (Mango)को फलों का राजा कहा गया है.गर्मी के दिनों में आम की भरमार होती है और लोग चाव से इसे खाते हैं। आपने आम (Aam)को लेकर कहावत सुनी होगी – आम के आम गुठलियों के दाम। यानी आम की गुठलियों के भी दाम मिलते हैं। दाम की बात छोड़ […]

Date Updated
फॉलो करें:

Aam Ki Guthli Benefits : आम (Mango)को फलों का राजा कहा गया है.गर्मी के दिनों में आम की भरमार होती है और लोग चाव से इसे खाते हैं। आपने आम (Aam)को लेकर कहावत सुनी होगी – आम के आम गुठलियों के दाम। यानी आम की गुठलियों के भी दाम मिलते हैं। दाम की बात छोड़ भी दें तो इसके सेहत को लेकर इतने सारे फायदे है कि अगर आपको जानकारी मिल गई तो आम खाने के बाद आप चाहकर भी आम की गुठली (Aam Ki Guthli)को फेंक नहीं पाएंगे। आपको बता दें कि आम की गुठली में ढेर सारे औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं आम की गुठली के सेवन से कई तरह की बीमारियों को भी शरीर से दूर रखा जा सकता है। आयुर्वेद में तो आम की गुठलियों (Aam Ki Guthli Benefits)को दवाइयों के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। चलिए आज जानते हैं कि आम की गुठली के क्या फायदे हैं और इसे किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

आम की गुठलियों में पोषक तत्व Aam Ki Guthli nutrients

आम की गुठली में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते है जिसमें सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्‍नेशियम, आयरन, जिंक, कॉपर जैसे मिनिरल्स शामिल हैं। इसमें फाइबर भी होता है और ढेर सारे विटामिंस भी मौजूद होते हैं। विटामिन की बात करें तो आम की गुठली में विटामिन ए, सी, ई, और बी-6 पाए जाते हैं। आम की गुठली प्रोटीन का भंडार कही जाती है। इसमें ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल करने का काम करते हैं।

आम की गुठलियों के फायदे Aam Ki Guthli Benefits

आम की गुठली में ढेर सारा प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर में जाकर बैड कोलेस्‍ट्रॉल की प्रॉब्लम कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल का स्तर अच्छा करता है । इस तरह आम की गुठली की मदद से हार्ट को हैल्दी भी रखा जा सकता है।

आम में पाया जाने वाला विटामिन सी प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करता है जिससे शरीर बैक्टीरिया और मौसमी बीमारियों से खुद को बचा पाता है। इतना ही नहीं आम में पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर को मजबूत बनाता है.

आम में एनाल्जेसिक गुण पाया जाता है जिसकी मदद से महिलाओं में होने वाले पीरियड्स के दर्द को कम किए जाने में मदद मिलती है। पीरियड्स के दर्द में आम की गुठली को पानी में उबाल कर इस पानी को पीना चाहिए। इससे पीरियड के दौरान पेट दर्द और शरीर दर्द से राहत मिलती है।

आम की गुठली के सेवन से डायरिया और दस्त में काफी राहत मिलती है। आम की गुठली का पाउडर बनाकर इसे पानी के साथ सेवन करने पर दस्त से राहत मिलती है।

आम की गुठली में ढेर सारा पोटैशियम पाया जाता है जिसकी मदद से हाई बीपी की परेशानी में काफी राहत मिल सकती है। आपको बता दें कि शरीर में पोटैशियम की कमी से शरीर का रक्तचाप बढ़ जाता है, ऐसे में आम में पाया जाने वाला पोटैशियम शरीर में हाई बीपी को कंट्रोल करता है और बीपी को नाॉर्मल कर देता है। इसके लिए आम की गुठली का पाउडर बनाकर इसे पानी के साथ लेने पर फायदा मिलता है।

आपको बता दें कि आम की गुठली के सेवन से आप वेट लॉस भी कर सकते हैं. आम की गुठली के पानी में फाइबर, प्रोटीन और ढेर सारे एंटीक्सिडेंट होते हैं जिसकी मदद से वजन कम किया जा सकता है।

आम की गुठली में पाया जाने वाला विटामिन सी दांतों और मसूड़ों की मजबूती के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आम की गुठली का चूरन बनाकर इसके दांत साफ करने से दांतों को मजबूती मिलती है और दांत और मसूड़ों का संक्रमण दूर होने में मदद मिलती है।

आम की गुठली सेहत को ही नहीं बल्कि त्वचा को भी फायदा करती है। इसकी गुठली में पाए जाने वाले तत्व पिंपल हटाते हैं और इसके सेवन से चेहरे पर निखार आ जाता है। इतना ही नहीं आम की गुठली बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसकी गुठली के पाउडर को बालों की जड़ों में लगाने पर बाल लंबे औऱ मजबूत होते हैं।