Acidity Problem: ये पांच मसालें दिला सकती है Acidity से छुटकारा, जानिए इसका इस्तेमाल

Acidity Problem: हमारी रसोई में कई ऐसे मसाले होते हैं जो औषधि गुणों से भरपूर होते हैं. आजकल लोगों में एसिडिटी, पेट दर्द होने जैसी समस्याएं आम हो गई है. जैसे ही हम कुछ ज्यादा मसालेदार खाना खा लेते हैं वैसे ही अपच, पेट दर्द आदि समस्या होने लगती है. ऐसे में हम अपने रसोई […]

Date Updated
फॉलो करें:

Acidity Problem: हमारी रसोई में कई ऐसे मसाले होते हैं जो औषधि गुणों से भरपूर होते हैं. आजकल लोगों में एसिडिटी, पेट दर्द होने जैसी समस्याएं आम हो गई है. जैसे ही हम कुछ ज्यादा मसालेदार खाना खा लेते हैं वैसे ही अपच, पेट दर्द आदि समस्या होने लगती है. ऐसे में हम अपने रसोई से कुछ मसालों का इस्तेमाल कर इस समस्याएं से निजात पा सकते हैं. तो चलिए उन मसालों के बारे में जानते हैं.

जीरा पाउडर-

जीरा पाउडर एसिडिटी की समस्या में बेहद फायदेमंद माना जाता है जीरा में मौजूद गुण और अन्य यौगिक पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है जिससे भोजन का पाचन बेहतर होता है. इसके अलावा जीरा पाचन एंजाइमों का स्त्राव बढ़ाता है जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं.

अदरक-

अदरक में जिंजरॉल नामक यौगिक होता है जो पाचन में मदद करता है और एसिडिटी को कम करता है. अदरक के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पेट की लाइनिंग की सूजन को कम करते हैं जिससे एसिड उत्पन्न होने में कमी आती है. अगर आप इसका चाय पीते हैं तो पाचन में जल्दी सुधार देखने को मिलेगा और गैस की समस्या समाप्त होगी.

इलायची-

इलायची में एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण होते हैं जो एसिडिटी और पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं.  एसिडिटी की समस्या में इलायची वाली चाय पीने से तुरंत लाभ मिलेगा.

अजवाइन-

अजवाइन में एंटीक सेट गुण होते हैं जो पेट में गैस के प्रभाव को काम करता है. अजवाइन में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज भी पाए जाते हैं. जो एसिडिटी कम करने में मददगार साबित होता है. एसिडिटी की समस्या को कम करने के लिए अजवाइन का पानी पी सकते हैं.

हींग-

हींग में एंटी एसिडिटी के गुण होते हैं जो पेट में एसिडिटी के प्रभाव को कम करने में मदद करता है. हींग पाचन तंत्र को भी शांत करता है और झिल्लियों की सूजन को कम करता है.  हींग का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से जल्दी निजात मिलता है.