मूड स्विंग की छुट्टी करने वाले इन फूड को कीजिए डाइट में शामिल, स्ट्रेस फ्री होगी लाइफ

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, घर के कामकाज औऱ ऑफिस के प्रेशर में स्ट्रेस यानी तनाव का जिंदगी में दाखिल होना आम बात है। ऐसे में ज्यादा तनाव के चलते और इमोशनल स्टेट के चलते बार बार मूड स्विंग होता है जिससे जिंदगी चिड़चिड़ी चिड़िया बन जाती है। कभी किसी बात का स्ट्रेस, कभी किसी […]

Date Updated
फॉलो करें:

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, घर के कामकाज औऱ ऑफिस के प्रेशर में स्ट्रेस यानी तनाव का जिंदगी में दाखिल होना आम बात है। ऐसे में ज्यादा तनाव के चलते और इमोशनल स्टेट के चलते बार बार मूड स्विंग होता है जिससे जिंदगी चिड़चिड़ी चिड़िया बन जाती है। कभी किसी बात का स्ट्रेस, कभी किसी बात की चिंता, नौकरी बदलने की टेंशन होमसिकनेस, नींद की कमी और हैल्दी भोजन की कमी के चलते आजकल बहुत लोग मूड स्विंग का शिकार होते हैं। मूड स्विंग बीमारी नहीं है बल्कि अत्यधिक स्ट्रेस की मेडिकल कंडीशन है जिसमें कभी इंसान खुश हो जाता है तो कभी चिड़चिड़ा, कभी वो बहुत खुश हो जाता है तो कभी उदासी उसे घेर लेती है। महिलाओं में मूड स्विंग की परेशान ज्यादा देखी जाती है और इसका कारण थायरॉइड, मेनोपॉज, प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम, पीएमडीडी, प्रेगनेंसी,आफ्टर प्रेग्नेंसी पोर्स्टपार्टम डिप्रेशन आदि देखा जाता है।

डॉक्टर कहते हैं कि सही लाइफस्टाइल और हैल्दी डाइट प्लान की मदद से मूड स्विंग को खत्म किया जा सकता है और इससे जिंदगी खुशनुमा हो सकती है। हैल्दी डाइट की बात करें तो कुछ फूड मूड स्विंग और तनाव को दूर करने में बेहद कारगर कहे जाते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में जिनका सेवन करके आप मूड स्विंग की परेशानी को कंट्रोल करने में कामयाब हो सकते हैं।

केला
केला शरीर को स्वस्थ तो बनाता ही है , साथ ही ये मूड को भी बेहतर करता है. केले में पाए जाने वाले डोपामाइन और सेरोटोनिन मूड अच्छा करते हैं औऱ दिमाग को रिलेक्स करते हैं। केले के सेवन दिमाग में डिप्रेशन और स्‍ट्रेस को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। केला हाई बीपी को भी कंट्रोल करता है और दिमाग से तनाव को बढ़ाने वाली कोशिकाओं को रिलेक्स करता है।

अखरोट
अखरोट ऐसा ड्राई फ्रूट है जो दिमाग के लिए बहुत अच्छा कहा जाता है। इसकी मदद से दिमाग में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है जिससे तनाव शांत होता है और दिमाग रिलेक्स होता है। इसकी मदद से मूड स्विंग में कमी आती है और दिमाग की तनी हुई नसें शांत होती हैं। इसलिए आप दिन में दो से तीन अखरोट गिरी खा सकते हैं, जिससे आपका दिमाग बेहतर और शांत रह पाएगा।

दही करेगा मूड सही
दही, छाछ, मट्ठा और लस्सी मूड स्विंग में बेहतर रिजल्ट देते हैं। दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाकर हट हैल्थ को सुधारते हैं औऱ दिमाग अच्छा रहता है। रोज दही का सेवन करने से मूड भी अच्छा होता है और स्ट्रेस और तनाव दूर रहता है।

कॉफी दिलाएगी दिमाग को आराम
मूड स्विंग की परेशानी में एक कप कॉफी काफी बेहतरीन काम करती है। दअरसल कॉ़फी में पाया जाने वाला कैफीन दिमाग में मूड को बेहतर करने वाले हार्मोन डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। डोपामाइन दरअसल हमारे दिमाग में मौजूद एक ऐसा न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड को अच्छा करता है और उदासी खुशी में बदल जाती है और इंसान खुश हो जाता है।

चॉकलेट करेगी काम आसान
अगर बार बार तनाव आपके दिमाग को जकड़ लेता है तो आपको चॉकलेट खासकर डार्क चॉकलेट खानी चाहिए। दरअसल चॉकलेट में ट्रिप्टोफैन नामक कैमिकल पाया जाता है जो शरीर में सेरोटोनिन हार्मोंन बढ़ाता है, इसे आम भाषा में इसे हैप्पी हार्मोन भी कहते हैं। महिलाओं में पीरियड और मनोपॉज के वक्त सेरोटोनिन की मात्रा घट जाती है जिसके चलते तनाव, स्ट्रेस और मूड स्विंग महिलाओं को ज्यादा घेरते है। ऐसे में चॉकलेट काफी फायदेमंद साबित होती है और मूड स्विंग पर कंट्रोल रखा जा सकता है।

बेरीज के सेवन से सही होगा मूड
मीठी मीठी बेरीज भी मूड स्विंग को कम करती हैं। ब्लूबेरीज और और स्ट्रॉबेरीज में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स दिमाग को शांत करते हैं और मूड स्विंग की परेशानी कम करते हैं। इनके सेवन से दिमाग से तनाव दूर होता है औऱ व्यक्ति एंजाइटी से भी निजात पा सकता है।