aloe vera juice side effects: स्किन के लिए अच्छा है एलोवेरा, लेकिन दिल और पेट को पहुंचा सकता है नुकसान, ये लोग एलोवेरा से दूर ही रहें

aloe vera side effects: एलोवेरा (aloe vere)का पौधा ऐसा पौधा है जो अपने अनगिनत फायदों के चलते घर घर में यूज किया जाता है। इसके कंटीले पत्तों के बीच छिपा चमत्कारी जैल सेहत के लिए फायदेमंद होता है और बालों के साथ साथ त्वचा को भी काफी फायदा पहुंचाता है। आजकल बाजार में कई तरह […]

Date Updated
फॉलो करें:

aloe vera side effects: एलोवेरा (aloe vere)का पौधा ऐसा पौधा है जो अपने अनगिनत फायदों के चलते घर घर में यूज किया जाता है। इसके कंटीले पत्तों के बीच छिपा चमत्कारी जैल सेहत के लिए फायदेमंद होता है और बालों के साथ साथ त्वचा को भी काफी फायदा पहुंचाता है। आजकल बाजार में कई तरह के ब्यूटी (beauty Tips)और हैल्थ प्रोडक्ट में एलोवेरा जैल यूज किया जाता है। एलोवेरा हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि ये हर परिस्थिति में और हर किसी को फायदा ही करता होगा। जैसे हर चीज का एक साइड इफेक्ट होता है, वैसे ही एलोवेरा के भी कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इसलिए एलोवेरा जैल का सेवन कुछ लोगों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आज जानते हैं कि एलोवेरा का जैल कब और कैसे नुकसानदायक साबित होता है और किन लोगों को एलोवेरा जैल से दूर रहना चाहिए।

एलोवेरा से होने वाले नुकसान –

एलोवेरा के सेवन से हो सकती है एलर्जी
दुनिया में तमाम तरह की चीजें एलर्जी का कारण बन जाती है। ऐसे में कई लोगों को एलोवेरा से भी एलर्जी होती है, ऐसे लोग अगर एलोवेरा का यूज करते हैं तो उन्हें त्वचा की एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी एलर्जी में त्वचा पर लाल रेशेज, खुजली, पस वाले दाने आदि की परेशानी खड़ी हो सकती है और कई बार ये एलर्जी इतनी खरतनाक हो जाती है कि डॉक्टर के पास जाने की नौबत आ जाती है। इसलिए जिन लोगों को एलर्ज की समस्या है, उन्हें ऐलोवेरा के सेवन से पहले अच्छी तरह टेस्ट कर लेना चाहिए।

हो सकती है पानी की कमी
एलोवेरा ढेर सारा लेक्टेटिव पाया जाता है। अगर आप एलोवेरा का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इस स्थिति में आपका शरीर निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकता है। इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए औऱ लिमिट में सेवन करने पर फायदा होता है।

दिल के लिए खतरा बन सकता है ज्यादा एलोवेरा का सेवन
यूं तो एलोवेरा फायदा करता है लेकिन अगर आप इसका ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो आपका दिल भी खतरे के जद में आ सकता है। दरअसल एलोवेरा जेल के ज्यादा सेवन से शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है। खासकर जिन लोगों को पहले से ही दिल से संबंधित कोई बीमारी है, तो ऐसे लोगों को एलोवेरा का सेवन करने से बचना चाहिए। एलोवेरा के ज्यादा सेवन से दिल की धड़कनें अनियमित हो सकती है जिससे दिल को खतरा पैदा हो जाता है।

पाचन तंत्र को भी खराब कर डालता है ज्यादा एलोवेरा का सेवन
एलोवेरा का लिमिट से ज्यादा सेवन पेट के लिए खतरा बन सकता है। दरअसल इसके जैली पत्तों में बहुत सारा लेटेक्स होता है जो पेट में जाकर पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित करता है। इसके ज्यादा सेवन से पेट में जलन, मरोड़, दर्द. अपच और डायरिया की परेशानी उठ सकती है। खासकर जिन लोगों को डायरिया की दिक्कत रहती है या मोशन लूज रहते हैं, उन्हें एलोवेरा जैल का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है।

ब्लड शुगर को ज्यादा लो कर सकता है एलोवेरा
हालांकि एलोवेरा जूस का सेवन करके ब्लड शुगर कंट्रोल किया जाता है लेकिन जिन लोगों को ब्लड शुगर लो होता है, उनके लिए एलोवेरा जूस खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि इसके सेवन शरीर में ब्लड शुगर का फ्लो रिवर्स काम कर सकता है। इसका मतलब हुआ ज्यादा एलोवेरा के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल ज्यादा गिर सकता है और शुगर में शुगर का लो होना भी उतना ही खतरनाक माना जाता है जितना ब्लड शुगर का लेवल बढ़ना।

प्रेग्नेंट और दूध पिलाने वाली माएं ना करें इसका सेवन
एलोवेरा की तासीर गर्म कही जाती है। इसी कारण से प्रेग्नेंसी पीरियड में इसका सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से शरीर के आंतरिक अंगों यानी इंटीमेट एरिया में खुजली जलन की दिक्कत देखने को मिलती है। इतना ही नहीं ब्रेस्टफीड करवाने वाली मांओं को भी इसके सेवन स े बचना चाहिए क्योंकि इससे दूध पीने वाले बच्चे को डायरिया का खतरा पैदा हो जाता है।

किडनी रोगियों के लिए नुकसानदेय है एलोवेरा
एलोवेरा का ज्यादा सेवन किडनी को नुकसान पहुंचाता है। इसके ज्यादा सेवन से किडनी से जुड़ी दिक्कतें पैदा होने लगती है। डॉक्टर कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति 10 से पंद्रह दिन तक रोज एलोवेरा का जूस पिए तो किडनी फेल होने की नौबत आ सकती है। इसलिए अगर आपको किडनी की दिक्कत है तो आपको एलोवेरा के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।

बीपी लो कर देता है एलोवेरा का जूस
हालांकि एलोवेरा हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन जिन लोगों का रक्तचाप पहले ही कम रहता है, उन्हें एलोवेरा का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। ऐसे मरीज अगर एलोवेरा का सेवन करेंगे तो उनका रक्तचाप ज्यादा कम हो जाएगा जो उनके शरीर के लिए खतरा बन सकता है।