Banana benefits in Diabetes: शुगर में काफी लाभ करता है केला, जानिए शुगर मरीज कब और कैसे खाएं केला

Banana Benefits in Sugar: केला ऐसा सदाबहार फल है जिसे देखते ही मुंह में पानी आ जाता है। केला बहुत ही पौष्टिक होता है और आप किसी भी मौसम में इसका बेफिक्र होकर सेवन कर सकते हैं। खासकर शुगर की बीमारी में केले का सेवन काफी असरदार कहा जाता है। आप सोच रहे होंगे कि […]

Date Updated
फॉलो करें:

Banana Benefits in Sugar: केला ऐसा सदाबहार फल है जिसे देखते ही मुंह में पानी आ जाता है। केला बहुत ही पौष्टिक होता है और आप किसी भी मौसम में इसका बेफिक्र होकर सेवन कर सकते हैं। खासकर शुगर की बीमारी में केले का सेवन काफी असरदार कहा जाता है। आप सोच रहे होंगे कि केला तो वजन बढ़ाता है, फिर ये शुगर में फायदेमंद कैसे हो गया। दरअसल शुगर में जब भी कुछ खाया जाता है तो उसका ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स देखा जाता है यानी ये चैक किया जाता है कि उसमें कितना शुगर है। ऐसे में मैग्नीशियम से भरपूर कच्चा केला खाया जाए तो शुगर में काफी लाभदायक सिद्ध होता है।

केला शुगर में कैसे लाभ करता है

केले के पोषक तत्वों की बात करें तो केले में ढेर सारे मैग्नीशियम के साथ साथ फाइबर, आयरन, फास्फोरस और विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। शुगर के मरीज केले का सेवन कर सकते हैं लेकिन इससे पहले उको चैक करना होगा कि केले का जीआई स्कोर क्या है। आपको बता दें कि केले का जीआई स्कोर कम होता है इसलिए शुगर मरीज द्वारा ज्यादा पके की बजाय कच्चे या हल्के पके केले का आराम से सेवन किया जा सकता है और इससे उसका ब्लड शुगर भी नहीं बढ़ेगा। दूसरी और खास बात ये है कि केले में फ्रुक्टोज भी काफी कम होता है। यानी केले में फलों से मिलने वाला शुगर भी बेहद कम पाया जाता है इसलिए शुगर के मरीज केला खा सकते हैं। हालांकि ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर किसी शुगर मरीज का ब्लड शुगर पहले से ही बढ़ा हुआ है तो उसे पके या कच्चे केले का सेवन नहीं करना चाहिए।

अमेरिकन डायबिटीज ​एसोसिएशन ने भी केले के सेवन को शुगर मरीजों के लिए हेल्दी बताया है। हालांकि डॉक्टर ये भी कहते हैं कि हर चीज की तरह शुगर के मरीजों को केले का सेवन करने से पहले अपने डाक्टर को अपनी मेडिकल स्थिति की जानकारी देकर केले के सेवन की सलाह लेनी चाहिए

कितना केला खाना सही होगा

डॉक्टर सलाह देते हैं कि जिन शुगर ग्रस्त लोगों का शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है उनको हफ्ते में दो या तीन केले का सेवन करना सही रहता है। इससे ज्यादा केले का सेवन करने पर शरीर में श्गर का स्तर बढ़ सकता है जिससे शुगर के मरीज के शरीर में कई तरह के कॉम्पलिकेशन पैदा हो सकते हैं।

आपको बता दें कि जैसे जैसे कच्चा केला पकता रहता है, उसका ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स यानी जीआई स्कोर बढ़ता रहता है। एक कच्चे केले का जीआई स्तर 30 होता है जबकि पके केले का जीआई स्तर 50 हो जाता है। इसलिए शुगर के मरीजों के लिए कच्चा या बिलकुल हल्का पका केला खाना उसके शरीर के लिए अच्छा माना जाता है।

शुगर मरीजों को केले का सेवन कब करना चाहिए

आम लोग तो केला किसी भी समय खा सकते हैं। केले में ढेर सारा फाइबर होता है और इसीलिए इसके सेवन के बाद देर तक भूख नहीं लगती और इससे पेट भरा रहता है। शुगर मरीजों की बात करे तो शुगर के मरीजों के लिए केले के सेवन सही समय ब्रेकफास्ट का समय है। चूंकि केले में भरपूर फाइबर होता है। इसलिए इसका सुबह के वक्त सेवन करने से इसे पचने में आसानी होती है और पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है। शुगर के मरीजों को केले का सेवन रात के वक्त नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे केले के पचने में दिक्कत होती है और रात को सही से नींद नहीं आ पाती है।

कैसे करना चाहिए केले का सेवन
डॉक्टर कहते हैं कि यदि डायबिटीज के मरीज यदि पका हुए केले का सेवन कर रहे हैं तो वो इस केले को स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। लेकिन अगर डायबिटीज मरीज कच्चा केला खाना चाह रहे हैं तो वो इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं। जब भी केले का सेवन करें, इससे पहले अपनी शुगर जरूर चैक कर लें।