Best foods for testosterone hormone: पुरुषों की यौन क्षमता को बूस्ट करता है टेस्टोस्टेरोन हार्मोन, ये फूड्स खाने से बढ़ेगा इसका स्तर

Best foods to increase testosterone: अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि शरीर मजबूत रहे और उसका स्टेमिना यानी ताकत भी बरकरार रहे। पुरुषों के स्वास्थ्य की जब बात आती है तो सबसे पहले उनके स्टेमिना और शारीरिक ताकत का जिक्र होता है। जिस तरह महिलाओं के लिए प्रोस्टेजन हार्मोन जरूरी है, ठीक उसी तरह […]

Date Updated
फॉलो करें:

Best foods to increase testosterone: अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि शरीर मजबूत रहे और उसका स्टेमिना यानी ताकत भी बरकरार रहे। पुरुषों के स्वास्थ्य की जब बात आती है तो सबसे पहले उनके स्टेमिना और शारीरिक ताकत का जिक्र होता है। जिस तरह महिलाओं के लिए प्रोस्टेजन हार्मोन जरूरी है, ठीक उसी तरह पुरुषों के लिए ताकत और स्टेमिना को बूस्ट करने का जिम्मा टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (testosterone hormone) पर होता है। ये हार्मोन उम्र और के साथ साथ कम होता है और इसे शरीर में बनाए रखने के लिए भी बेहतर डाइट और सही लाइफस्टाइल की जरूरत होती है।

क्यों जरूरी है टेस्टोस्टेरोन हार्मोन why testosterone is important

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की बात करें तो ये पुरुषों की ताकत और एनर्जी को बढ़ाने के साथ साथ उनकी यौन क्षमता को भी बेहतर करता है। इसके साथ साथ इस हार्मोन की मदद से ही पुरुषों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इतना ही नहीं इसका पुरुषों के दिमाग पर भी खासा प्रभाव पड़ता है है क्योंकि इसके सही लेवल से व्यक्ति का फोकस अच्छा होता है और मूड बेहतर होने के साथ साथ याद्दाश्त भी सही रहती है। कुल मिलाकर किसी पुरुष की ताकत और मजबूती को बूस्ट करने के लिए इस हार्मोन को महत्वपूर्ण माना जाता है। लेकिन जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि उम्र बढऩे के साथ और कई बीमारियों के चलते शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम हो जाता है तो इसका असर पुरुषों की ताकत, स्टेमिना और निजी लाइफ पर भी पड़ता है। ऐसे में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बूस्ट रखने के लिए कुछ सुपरफूड बेहतर काम करते हैं। अगर आप डाइट में इन फूड्स को शामिल करेंगे तो आपकी ताकत और मजबूती बनी रहेगी।

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कमजोर होने पर क्या होता है

किसी भी व्यक्ति के शरीर में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन उम्र और परिस्थितियों के साथ घटता बढ़ता है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, इसका लेवल कम होने लगता है। इसके अलावा फिजिकल फिटनेस की कमी, मोटापा, कोई बीमारी या फिर अन्य कारणों से भी शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम हो जाता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कम होने पर शरीर को कई तरह के साइड इफेक्ट झेलने परड़ते हैं, जैसे शारीरिक थकान, सुस्ती, कमजोरी, यौन क्षमता में कमी, इनफर्टिलिटी, चिड़चिड़ापन, तनाव, गुस्सा, एकाग्रता की कमी आदि।

हालांकि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कमी होने पर डॉक्टरी दवाओं का प्रावधान है। आयुर्वेद में भी शिलाजीत और अश्वगंधा जैसी जड़ी बूटियों के जरिए टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में मदद मिलती है। लेकिन अगर आप केवल डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाना चाहते हैं तो वो भी संभव है। कुछ सुपरफूड ऐसे हैं जिनके सेवन से शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है।

शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ाने में मदद करते हैं ये फूड्स Best foods to increase testosterone

अंगूर – शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ाने के लिए अंगूर का सेवन काफी लाभकारी साबित होता है। अंगूर के सेवन से शरीर में स्पर्म काउंट भी बढ़ता है और और लिबिडो पावर भी मजबूत हो जाती है।

लहसुन – लहसुन को डाइट में शामिल करने से भी टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ाया जा सकता है। सुबह खाली पेट रोस्टेड लहसुन यानी देसी घी में भूनकर लहसुन को चबा चबा कर खाने से भी टेस्टोस्टेरोन बूस्ट होता है। लहसुन के सेवन से शरीर में कार्टिसोल (तनाव पैदा करने वाला हार्मोन) कम होता है जिससे टेस्टोस्टेरॉन बढ़ता है।

दूध – दूध शरीर में जाकर टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को बढ़ाता है, इसे पीने से ताकत और स्टेमिना बढ़ता है। रात को गर्म दूध में छुहारे डालकर पीने से दिमाग को रिलेक्सेशन मिलता है और मूड बेहतर होता है।

पालक -पालक के सेवन से टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ाने के साथ साथ तनाव कम होने में मदद मिलती है।

पत्तागोभी- पत्तागोभी शरीर में जाकर एस्ट्रोजन हार्मोन के स्तर को कम करती है जिससे टेस्टोस्टेरॉन का स्तर खुद ही बढ़ जाता है।

अनार – नियमित रूप से अनार के सेवन से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ता है। एक अनार के सेवन से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर 24 परसेंट तक बढ़ने की बात रिसर्च में सामने आई है। इसलिए अनार और अनार का जूस इस मामले में काफी फायदेमंद है।

कच्चा प्याज – आपको बता दें कि रोज कच्चा प्याज खाने से टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ता है। इसलिए आप सलाद में डेली तौर पर कच्चा सलाद का सकते हैं। इसमें इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट दिमाग को राहत देते हैं और मूड बेहतर बनाते हैं।