home remedies for thyroid: थायरॉइड का खात्मा करने के लिए इस्तेमाल करें ये घरेलू चीजें, जल्द दिखेगा असर

home remedies for thyroid: थायरॉइड आजकल एक आम बीमारी बन चुकी है जो तेजी से फैल रही है। देखा जाए तो पुरुषों अपेक्षा ये बीमारी औरतों में ज्यादा होती है। इस समस्या के कारण अक्सर लोगों का वजन तेजी से घटने या बढ़ने लगता है। थायरॉइड की बीमारी में गले के अंदर की थायरॉइड नामक […]

Date Updated
फॉलो करें:

home remedies for thyroid: थायरॉइड आजकल एक आम बीमारी बन चुकी है जो तेजी से फैल रही है। देखा जाए तो पुरुषों अपेक्षा ये बीमारी औरतों में ज्यादा होती है। इस समस्या के कारण अक्सर लोगों का वजन तेजी से घटने या बढ़ने लगता है। थायरॉइड की बीमारी में गले के अंदर की थायरॉइड नामक ग्रंथि काम करना धीरे कर देती है या फिर बंद कर देती है। इसके चलते शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे जल्दी थकना और बीमार पड़ना, बार बार सांस फूलना, बार बार तनाव होना, ताकत में कमी आ जाना, मांसपेशियों का कमजोर होना और हार्ट से संबंधित दिक्कतें। इसके साथ साथ बालों का झड़ना और आंतों में खराबी जैसी समस्याएं भी थायरॉइड के चलते ही होती हैं। यूं तो थायरॉइड में खान पान का विशेष ध्यान रखने की सलाह के साथ साथ दवाओं का सेवन भी जरूरी कहा जाता है। लेकिन इसके साथ ही कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनकी बदौलत थायरॉइड की समस्या पर काबू पाया जा सकता है। चलिए जानते हैं ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में जिनको अपनाकर थायरॉइड को काबू किया जाना आसान हो सकेगा।

धनिए के पानी से दूर होगा थायरॉइड
आपके किचन में रखे धनिए के बीज या इसका पाउडर थायरॉइड को काबू करने के लिए काफी असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए आपको चार से पांच चम्मच धनिए के पाउडर को एक लीटर पानी में अच्छी तरह उबालना है। इसे तब तक उबालिए जब तक कि धनिए का पानी आधा ना रह जाए। कुछ देर में आप देखेंगे कि धनिए के पानी का रंग भी बदल गया है। अब इस गैस से उतार कर किसी कांच के जार में रख लेना है। धनिए के इस पानी को आप रोज सुबह पिएंगे तो कुछ ही दिनों में थायरॉइड की समस्या में आराम आना शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि धनिए के बीजों में ढेर सारे विटामिन जैसे विटामिन सी, विटामिन ए पाए जाते हैं और इसके अलावा धनिए के बीज में फाइबर, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम आदि भी मौजीद होते हैं। इन सब पोषण तत्वो की मदद और धनिए में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स की मदद से थायरॉइड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

दालचीनी और मेथीदाने करेंगे कमाल
आपके किचन में दालचीनी तो होगी। आपको दालचीनी को बारीक पीस लेना है। इसके साथ साथ आपको किचन में रखी अजवाइन और मेथीदाने को भी मिक्सी में बारीक करके पीस लेना चाहिए। अब इन तीनों को मिक्स करके किसी एयरटाइट डिब्बे में बंद करके रख दीजिए रोज सुबह खाली पेट एक गिलास हल्के गर्म पानी के साथ एक चम्मच चूर्ण लेने पर जल्द ही थायरॉइड की परेशानी में फायदा दिखना शुरू हो जाएगी। दरअसल दालचीनी के अर्क में पाया जाने वाला ट्राइटेट्रापोलिन एमआरएनए (tritetrapolin mRNA) को उत्तेजित करता है जिससे गले की सूजन कम होती है और थायराइड में आराम मिलता है।

सेब के सिरके से होगा फायदा
एप्पल विनेगर यानि की सेब का सिरका भी थायरॉइड की परेशानी में काफी कारगर कहा जाता है. रोज दिन में एक बार एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और आधा चम्मच शुद्ध शहद मिक्स करके पी लीजिए। मौसम के हिसाब से आप पानी गर्म और ठंडा ले सकते हैं। सेब का सिरका थायरॉइड में काफी फायदेमंद माना जाता है, इसके सेवन से गले की ग्रंथि में रक्त का संचार तेज होती है जिससे ग्रंथि सही काम करने के लिए उत्तेजित होती है।

हरड़ के पाउडर से होगा काम आसान
आपको आयुर्वेदिक दवा की दुकान या फिर पंसारी की दुकान से हरड़ या उसका चूर्ण मिल जाएगा। इस चूर्ण को रोज सुबह और शाम के वक्त गुनगुने पानी के साथ फंकी लेने पर थायरॉइड की समस्या में काफी आराम मिलने की बात कही गई है।