Best tips For Nose Bleeding: गर्मियों में क्यों होती है नकसीर की परेशानी, इन घरेलू उपायों से तुरंत मिल जाएगी राहत

Best tips For Nose Bleeding: गर्मी (Summer)का मौसम में तापमान बढ़ने के कारण अक्सर लोगों में नकसीर छूटने की समस्या आती है। नकसीर छूटना यानी नाक से खून आने लगना। बड़ों की अपेक्षा नकसीर की परेशानी बच्चों को ज्यादा होती है और ऐसे में मां बाप घबरा जाते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि नकसीर फूटने […]

Date Updated
फॉलो करें:

Best tips For Nose Bleeding: गर्मी (Summer)का मौसम में तापमान बढ़ने के कारण अक्सर लोगों में नकसीर छूटने की समस्या आती है। नकसीर छूटना यानी नाक से खून आने लगना। बड़ों की अपेक्षा नकसीर की परेशानी बच्चों को ज्यादा होती है और ऐसे में मां बाप घबरा जाते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि नकसीर फूटने की दिक्कत चार से 14 साल के बच्चों को ज्यादा होती है। कई लोग सोचते हैं कि बच्चे की नाक में चोट लग गई है या फिर कोई बड़ी समस्या है। लेकिन गर्मियों में तापमान के चलते ही नकसीर ( Nose Bleeding)छूट जाती है। कई बार बच्चे गर्मी के मौसम में गर्म चीजें जैसे आम आदि का ज्यादा सेवन करते हैं जिसकी वजह से शरीर में गर्मी बढ़ने पर नकसीर फूट जाती है। हालांकि यह सामान्य मेडिकल कंडीशन है जिसके लिए कुछ घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं। हालांकि अगर नाक से ज्यादा खून बह रहा है और वो रोके में नहीं आ रहा है तो डॉक्टर के पास तुरंत जाना चाहिए। लेकिन अगर नाक से कम खून आया है तो आप घर पर ही कुछ टिप्स (Best tips For Nose Bleeding)की मदद से इस समस्या को रोक सकते हैं। पहले जानते है कि नकसीर क्यों होती है और साथ ही जानते हैं नकसीर रोकने के कुछ घरेलू उपाय।

क्यों होती है नकसीर की परेशानी Cause of Nose Bleeding

नकसीर छूटना यानी नाक से खून आना ज्यादा गर्मी की वजह से होता है। जब गर्म और सूखी हवा नाक में घुसती है तो नाक की अंदरूनी झिल्ली सूख जाती है और इसमें पपड़ी और दरार पड़ जाती है। इसको अगर बार बार हाथ लगाएं या फिर पपड़ी हटाने की कोशिश करने पर इस झिल्ली के फटने से नाक से खून बहने लगता है।

नकसीर रोकने के घरेलू और इफेक्टिव तरीके – Best tips For Nose Bleeding

नकसीर फूटने पर बच्चे को लिटाने की बजाय उसे बिठाकर नाक के ऊपरी भाग को कुछ समय के लिए अंगुलियों से हल्का दबाकर रखने पर नकसीर बंद हो जाती है।

जब बच्चे का नाक से खून बहना शुरू हो जाए तो उस खून को रोकने के लिए अपने हल्के हाथों से बच्चे की नाक को बंद कर देना चाहिए और और बच्चे को मुंह से सांस लेने के लिए कहना चाहिए। इससे नकसीर का खून आना बंद हो जाता है।

गर्मी में अगर आपके बच्चे की नकसीर छूटती है तो उसकी नाक के आस पास बर्फ से ठंडी सिकाई करनी चाहिए। आप ठंडे पानी की पट्टी से भी सिकाईं कर सकते हैं। इससे नाक की झिल्ली में ठंडक जाएगी औऱ नकसीर छूटनी बंद हो जाएगी और कुछ देर में खून का बहना बंद हो जाएगा।

बच्चे की नाक से खून आ रहा है तो दूब की घास का रस निकालकर बच्चे की नाक में एक से दो बूंदें टपका देनी चाहिए। इससे खून बहना बंद हो जाता है।

अगर बच्चे की नाक से खून आ रहा है तो प्याज का रस निकाल कर उसे रुई में भिगोकर बच्चे की नाक पर रख देना चाहिए। इसके साथ ही बच्चे को प्याज सूंघने के लिए कहना चाहिए। प्याज की सुगंध से नकसीर का खून निकलना बंद हो जाता है।

गर्मियों में अपने बच्चे की नाक के अंदरूनी हिस्से में रोज दिन में दो बार पेट्रोलियम जेली लगानी चाहिए। इससे नाक के अंदरूनी हिस्से वाली झिल्ली नर्म रहती है और नकसीर नहीं छूटती।

अगर आपके बच्चे को बार-बार गर्मी के मौसम में नकसीर फूटती हो तो उसे विटामिन सी युक्त फल देने चाहिए। इससे नसें मजबूत होती हैं और नकसीर छूटने की समस्या कम होने लगती है। इसलिए गर्मियां आते ही बच्चे की डाइट में विटामिन सी वाले घर और सब्जियां उसे दीजिए।

अगर आपके बच्चे को बार बार नकसीर फूटती है तो ज्यादा दही, बैंगन की सब्जी, शिमला मिर्च आदि का सेवन करने से रोकना चाहिए।

बच्चे आम शौक से खाते हैं लेकिन अगर आपके बच्चे को बार बार नकसीर फूटती है तो उसे आम खाने से रोकना चाहिए। आम की तासीर गर्म होती है और इसके ज्यादा सेवन से शरीर में गर्मी हो जाती है जिसकी वजह से नाक से खून बहने लगता है। इसलिए गर्मियों में बच्चे को ज्यादा आम ना खाने दें।

अगर बच्चे को हर बार गर्मी में नकसीर छूटती है तो गुलाब की पंखुड़ियों को धागे वाली मिश्री के साथ पीसकर बच्चे को खिलाना चाहिए। इसके साथ ही दोपहर के समय बच्चे को खसखस या फिर गुलाब का शरबत पिलाना चाहिए। इससे शरीर में ठंडक होती है।