Body Odor: गर्मी में पसीने की बदबू कर रही है परेशान, ये छोटी सी आदत सुधार कर पाएं समाधान

Body Odor: गर्मी के मौसम में पसीना आना आम बात है. पसीने के कारण उत्पन्न होने वाली बदबू लोगों को परेशान कर देती है. किसी के शरीर से अगर पसीने के कारण बदबू आती है तो ना तो वह उस व्यक्ति को स्वयं ही अच्छी लगती है और ना ही उसके साथ रहने वाले लोगों […]

Date Updated
फॉलो करें:

Body Odor: गर्मी के मौसम में पसीना आना आम बात है. पसीने के कारण उत्पन्न होने वाली बदबू लोगों को परेशान कर देती है. किसी के शरीर से अगर पसीने के कारण बदबू आती है तो ना तो वह उस व्यक्ति को स्वयं ही अच्छी लगती है और ना ही उसके साथ रहने वाले लोगों को. कई बार यह बदबू नहाने के बाद भी नहीं जाती. क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर से आने वाली बदबू बीमारी का इशारा भी करती है.

क्यों आती है बदबू ?

शरीर से बदबू आने का मुख्य कारण पसीना नहीं है। ये आपको हैरान कर रहा होगा लेकिन यही सच है कि शरीर से बदबू पसीने के कारण नहीं बल्कि त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया के कारण आती है।

जब आपके शरीर में पसीना आता है और वह पसीना बैक्टीरिया के संपर्क में आता है तो इससे शरीर बदबू करने लगता है। पसीने की अपनी कोई दुर्गंध नहीं होती बल्कि पसीने के साथ मिलकर यह बैक्टीरिया आपके शरीर में दुर्गंध पैदा करते हैं। आपने भी कई बार देखा होगा कि किसी के शरीर में बहुत पसीना आता है तो भी उसके शरीर से बदबू नहीं आती वहीं दूसरी तरफ किसी को बहुत कम पसीना आने पर भी बदबू आती रहती है।

एक्क्राइन और एपोक्राइन ग्रंथियों के कारण हमारे शरीर में पसीना होता है

एक्क्राइन ग्रंथियां हमारे स्किन की सतह पर पसीना लाती हैं जिससे हमारा स्किन ठंडा बना रहे और बॉडी टेंपरेचर कंट्रोल में रहे। गर्मी लगने के कारण हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है ऐसे में एक्क्राइन हमारे शरीर को ठंडा करने के लिए पसीना उत्पन्न करता है।

एपोक्राइन ग्रंथियों का काम होता है पसीने का उत्पादन करना. एपोक्राइन ग्रंथि जब पसीने का उत्पादन करती है और वह पसीना आपकी त्वचा पर आता है तो बैक्टीरिया के संपर्क में आने पर दुर्गंध पैदा करते हैं.

बच्चों से नहीं आती दुर्गंध

पसीने के कारण दुर्गंध एक उम्र के बाद शुरू होती है. आपने देखा होगा कि बच्चों में यह दुर्गंध नहीं होती। इसका मुख्य कारण है की एपोक्राइन ग्रंथियां युवावस्था तक काम करना शुरू नहीं करती हैं.

खानपान से पा सकते हैं निजात

आप अपने खानपान में थोड़ा सा सुधार करके भी इस बदबू से राहत पा सकते हैं. प्याज, लहसुन, पत्ता गोभी, फूल गोभी, लाल मांस आदि को अगर आप खाना छोड़ दें तो काफी हद तक आपके शरीर से स्मेल आनी बंद हो जाएगी. शराब और मसालेदार चीजें भी शरीर में दुर्गंध को बढ़ाती हैं.

इन बीमारियों के कारण भी आती है बदबू

डायबिटीज, गठिया, मैनोपोज, किडनी की बीमारी, लिवर की बीमारी या संक्रामक रोग के चलते भी पसीने में बदबू देखने को मिलती है.‌ जब हम किसी बीमारी से निजात पाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं तो उससे भी हमारे शरीर में पसीना उत्पन्न होता है जो दुर्गंध पैदा करता है.