Cashew benefits: दिल की सेहत सुधारता है काजू, वजन को भी करेगा मैनेज, जानिए एक दिन में कितने काजू खाना है सही

जब भी ड्राई फ्रूट्स की बात होती है तो काजू का जिक्र सबसे पहले आता है। स्वाद में लाजवाब काजू एक बढ़िया सूखा मेवा है और इसका कई तरीकों उपयोग किया जाता है। कहीं ये तलकर खाया जाता है तो कहीं कच्चा ही खाया जाता है। सलाद और पनीर का सब्जी में डाला जाए तो […]

Date Updated
फॉलो करें:

जब भी ड्राई फ्रूट्स की बात होती है तो काजू का जिक्र सबसे पहले आता है। स्वाद में लाजवाब काजू एक बढ़िया सूखा मेवा है और इसका कई तरीकों उपयोग किया जाता है। कहीं ये तलकर खाया जाता है तो कहीं कच्चा ही खाया जाता है। सलाद और पनीर का सब्जी में डाला जाए तो ये स्वाद बढ़ा देता है। इतना ही नहीं मिठाई में भी काजू डलता है और काजू कतली बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है। काजू के केवल एक मेवा नहीं है, ये स्वाद के साथ साथ सेहत को भी कई तरह के फायदे देता है। इसके उपयोग से शरीर की कई समस्याओं से निजात मिलती है औऱ इसके सेवन से दिल के साथ साथ शरीर के कई अंगों महफूज रखा जा सकता है। एक तरफ ये वजन घटाता है और दूसरी तरफ प्रतिरोधी क्षमता को भी मजबूत करके शरीर को बीमारियों से लड़ने लायक बनाता है। चलिए आज जानते हैं काजू के अंदर क्या क्या पोषक तत्व होते हैं औऱ ये कैसे सेहत को फायदा करता है।

काजू के पोषक तत्व

काजू में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी कहे जाते हैं। काजू में फाइबर, आयरन, प्रोटीन, कैल्श्यिम, जिंक,फासफोरस और मैग्नीशियम के साथ साथ कई सारे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। एंटी ऑक्सिडेंट जहां शरीर को फ्री रेडिकल से बचाकर जोखिम और जानलेवा बीमारियों से दूर रखते हैं वहीं विटामिन और मिनिरल्स शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं।

दिल की सेहत का ख्याल रखता है काजू
काजू के सेवन से दिल के स्वास्थ्य को मजबूत और बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है। काजू में पाया जाने वाला फाइबर जहां बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और इससे कार्डियो गतिविधियां सुरक्षित होती हैं वहीं काजू में बायोएक्टिव मैक्रोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो दिल को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

खून की कमी से बचाता है काजू
काजू के सेवन से शरीर में खून की कमी पूरी होती है और एनीमिया की संभावना कम होती है। दरअसल काजू में आयरन और कॉपर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। एक तरफ जहां आयरन शरीर में स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शरीर खून की कमी दूर होती है और शरीर में हर स्थान पर ऑक्सीजन की आपूर्ति सही होती है।

वजन कम करने में कारगर है काजू का सेवन
काजू में ढेर सारा फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है। जहां फाइबर की मौजूदगी से पाचन तंत्र अच्छा होता है और मेटाबॉलिक रेट बढता है वहीं काजू के भीतर पाए जाने वाले मैग्नीशियम की वजह से शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट का मेटाबॉलिज्म बढता है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। हालांकि इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर कोई पहले ही मोटापे से जूझ रहा है तो उसे काजू नहीं खाना चाहिए क्योंकि काजू के ज्यादा सेवन से मोटापा बढ़ सकता है।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद है काजू का सेवन
काजू में पाया जाने वाला ढेर सारा कैल्शियम और मैग्नीशियम गर्भावस्था में बेहद फायदा करता है। ये कैल्शियम प्रेग्नेंट महिला की सेहत के साथ साथ पेट के अंदर पल रहे भ्रूण की हड्डियों के विकास के लिए जरूरी कहा जाता है। काजू में पाया जाने वाला मैग्नीशियम बच्चे के जन्म के समय उसके सही वजन के लिए काफी लाभदायक होता है।

शुगर में फायदेमंद है काजू का सेवन
काजू का सेवन शुगर के रोगियों को लाभ पहुंचा सकता है। इसका सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखा जा सकता है। दजरसल काजू में पाया जाने वाला मैग्नीशियम डायबिटीक फ्रेंडली होता है इसके चलते रक्त में मौजूद ग्लूकोज को स्टैबलाइज करने में मदद मिलताी है। खून में मौजूद ग्लूकोज को स्टैबलाइज किया जाए तो ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

एक दिन में कितने काजू का सेवन करना सही है
डॉक्टर कहते हैं कि एक में एक मुट्ठी काजू का सेवना करना यानी चार से पांच काजू का सेवन करना सही और सुरक्षित है। एक दिन में इससे ज्यादा काजू का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आप इसे सब्जी, सलाद, मिठाई, स्नैक्स आदि में मिलाकर खा सकते हैं।