Chia Seeds Benefits: वजन कम करने के लिए बेस्ट है अलसी के बीज, सुबह खाली पेट करेंगे सेवन तो होंगे ये फायदे

chia seeds benefits: आयुर्वेद में कई बीजों को सेहत के लिए फायदेमंद कहा गया है। इन्हीं में से एक हैं चिया सीड्स (chia seeds)यानी अलसी के बीज। अलसी के बीच वजन घटाने के लिए बहुत कारगर साबित होते हैं। अलसी के बीज ही नहीं इसका तेल और इनके बीजों का पाउडर भी आजकल सेहत के […]

Date Updated
फॉलो करें:

chia seeds benefits: आयुर्वेद में कई बीजों को सेहत के लिए फायदेमंद कहा गया है। इन्हीं में से एक हैं चिया सीड्स (chia seeds)यानी अलसी के बीज। अलसी के बीच वजन घटाने के लिए बहुत कारगर साबित होते हैं। अलसी के बीज ही नहीं इसका तेल और इनके बीजों का पाउडर भी आजकल सेहत के लिए काफी बड़े तौर पर इस्तेमाल हो रहे हैं। अलसी के बीज ना केवल पेट संबंधी बीमारियों में फायदा करते है बल्कि इनसे सेवन से कब्ज, शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल, दिल संबंधी रोग और कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में काफी सफलता मिलती है। अलसी के बीज पोषक तत्वों का भंडार हैं, इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो कई बड़ी बीमारियों से शरीर का बचाव करते हैं। इसके अलावा अलसी के बीजों में ढेर सारा फाइबर, प्रोटीन और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) या ओमेगा-3 जैसे तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। चलिए आज जानते हैं कि अलसी के बीजों के सेवन से शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं।

अलसी के बीज स्वाद में मीठे हल्के कसैले या कड़वे होते हैं। इनकी तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों मे इनका सेवन काफी ज्यादा फायदा करता है। तासीर गर्म होने के चलते ही अलसी के बीज शरीर की नसों के दर्द, पेरालीसिस और गठिया जैसे बाय यानी वात संबंधी परेशानियों में लाभ करते हैं।

शुगर रोगियों के लिए फायदेमंद हैं अलसी के बीज
अलसी के बीजों का सेवन शुगर जैसी बीमारी में बड़े आराम से किया जा सकता है क्योंकि अलसी के बीज डायबिटीज के मरीजों के शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायक माने जाते हैं। अलसी के बीज में ढेर सारा घुलनशील फाइबर (डायटरी फाइबर) पाया जाता है जो पेट को देर तक भरा रखता है और इससे इंसुलिन को उत्तेजित करने में मदद मिलती है।

वजन कम करने में मदद करते हैं अलसी के बीज
अलसी के बीज में पाया जाने वाला डायटरी फाइबर पेट के देर तक भरा रखता है। इसकी मदद से शरीर को देर तक भूख नहीं लगता और लोग अंट शंट खाने से बचते हैं। अलसी के बीजों में पाया जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है जिससे पेट संबंधी बीमारियां जैसे पेट दर्द, अपच, मरोड़ एसिडिटी आदि की परेशानी खत्म हो जाती है। अलसी की बीजों के सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और जठराग्नि तेज होती है। इससे शरीर के टॉक्सिन और एक्सट्रा फैट के बाहर निकालने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करते हैं अलसी के बीज
अलसी के बीज में पाये जाने वाला पोषक तत्व शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल एलडीएल को कम करने का काम करते हैं और इसकी मदद से शरीर में एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में बढ़ावा होता है। इससे खून में खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मदद मिलती है और दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है।

बीपी को कंट्रोल करते हैं अलसी के बीज
अलसी के बीजों की मदद से शऱीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखे जाने में मदद मिलती है। इसकी मदद से रक्तचाप का स्तर कम रहता है और दिल के दौरे की संभावना भी कम होती है।

मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं अलसी के बीज
अलसी के बीज में ढेर सारा प्रोटीन पाया जाता है। खासकर बढ़ते बच्चों और वर्कआउट करने वाले लोगों को ज्यादा प्रोटीन की जरूरत पड़ती है तो अलसी के बीज प्रोटीन की इस जरूरत को पूरा करते हैं।

त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है अलसी के बीज
अलसी के बीज में पाए जाने वाले प्रोटीन और विटामिन बालों को घना और मजबूत बनाने में मददगार साबित हो ते हैं। इनके नियमित सेवन से बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है। इतना ही नहीं खाली पेट अलसी के बीज का सेवन करने से त्वचा को काफी सारे पोषक तत्व मिलते हैं औऱ त्वचा हेल्दी रहती है।