गर्मियों में अमृत है नारियल पानी, लेकिन ज्यादा सेवन से होंगे नुकसान भी, जानिए किन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए

गर्मियां आते ही बाजार में नारियल पानी की डिमांड बढ़ जाती है। दरअसल नारियल और इसका पानी गर्मियों में अमृत सरीखा काम करता है क्योंकि इसकी ठंडक और इसके पोषक तत्व गर्मी की छुट्टी कर देते हैं। नारियल पानी के सेवन से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और इसके सेवन से शरीर […]

Date Updated
फॉलो करें:

गर्मियां आते ही बाजार में नारियल पानी की डिमांड बढ़ जाती है। दरअसल नारियल और इसका पानी गर्मियों में अमृत सरीखा काम करता है क्योंकि इसकी ठंडक और इसके पोषक तत्व गर्मी की छुट्टी कर देते हैं। नारियल पानी के सेवन से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और इसके सेवन से शरीर को भरपूर पोषण और इलेक्ट्रोलाइट मिलता है। इसके सेवन से हीट स्ट्रोक और लू लगने का खतरा कम होता है औऱ ये इंस्टेंट एनर्जी देने का भी काम करता है। नारियल पानी के ढेर सारे फायदे हैं लेकिन क्या आपको पता है कि नारियल पानी कुछ परिस्थितियों में और कुछ लोगों को बेहद नुकसान कर सकता है। जी हां, अगर ज्यादा पिया जाए और गलत समय पर पिया जाए तो नारियल पानी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। चलिए जानते हैं कि किस कंडीशन में और किन लोगों को नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

ज्यादा पोटैशियम है नारियल पानी के नुकसान करने की असली वजह

नारियल पानी में यूं तो ढेर सारे पोषण तत्व पाए जाते हैं लेकिन इसमें पोटैशियम की अधिकता होने के कारण कभी कभी इसका सेवन सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। नारियल में पाया जाने वाला ढेर सारा पोटैशियम जब शरीर में जाता है तो लिवर के साथ साथ किडनी को भी नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा ज्यादा पोटैशियम के चलते दिल की धड़कन भी असामान्य होने का खतरा बढ़ जाता है।

नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट कर सकता है शरीर को बीमार
नारियल पानी में नैचुरल इलेक्ट्रोलाइट पाया जाता है, अगर इसे ज्यादा पिया जाए तो ये शरीर में जाकर इलेक्ट्रोलाइट के असंतुलन का कारण बन सकता है जिससे कई तरह की बीमारियां आपके शरीर को जकड़ सकती हैं। आपको बता दें कि नारियल पानी में सोडियम, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स ढेर सारी मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी है तो नारियल पानी आपकी मदद करेगा लेकिन अगर आपके शरीर में पहले से ही इलेक्ट्रोलाइट्स हैं और आपने ज्यादा नारियल पानी पीलिया तो इससे शरीर में पोटैशियम और अन्य मिनिरल्स की मात्रा ज्यादा बढने से शरीर में लकवा भी मार सकता है।

ज्यादा नारियल पानी बनता है डायरिया होने की वजह
लिमिट से ज्यादा नारियल पानी का सेवन करने से शरीर डायरिया का शिकार हो सकता है। नारियल पानी में मोनोसैकराइड्स, फर्मेंडेट ऑलिगोसेकेराइड्स और पॉलीओल्स जैसे तत्व होते हैं और ये सब शॉर्ट- चेन कार्बोहाइड्रेट्स कहलाते हैं। अगर शरीर में ज्यादा नारियल पानी जाता है तो .ये तत्व शरीर का पानी सोखने लगते हैं औऱ शरीर डायरिया, उल्टी, मतली, दस्त और पेट संबंधी समस्याओं का शिकार हो जाता है।

शुगर के मरीज नारियल पानी से करें परहेज
अगर आपको शुगर है या फिर आपके घर में किसी को शुगर है तो ऐसे में नारियल पानी से दूरी बनाना बेहतर है। दरअसल नारियल पानी में शुगर और हाई कैलोरी मौजूद होती है और शुगर मरीज द्वारा इसका सेवन किए जाने पर उसके शरीर के रक्त में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है। देखा जाए तो किसी शुगर मरीज को नारियल पानी पीने से पहले अपने डॉक्टर से बात जरूर करनी चाहिए।

लो बीपी की हो सकती है समस्या
जिस तरह नारियल पानी हाई बीपी वालों की समस्या दूर करता है, ठीक उसी तरह नारियल पानी लो बीपी वालों के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। नारियल पानी में ढेर सारा पोटेशियम होने की वजह से इसका जरूरत से सेवन रक्तचाप के ज्यादा कम होने की वजह बन सकता है। इसकी वजह से मरीज का अचानक कम हो सकता है और उल्टी, चक्कर और बेहोशी तक छा सकती है। इसलिए अगर किसी का बीपी कम रहता है तो उसे ज्यादा नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

वजन बढ़ा सकता है नारियल पानी
अगर आपका वजन कम है तो रोज नारियल पानी पीना आपके लिए सेहतमंद हो सकता है। लेकिन अगर आपका वजन ज्यादा है और आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो आपको ज्यादा नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। नारियल पानी ढेर सारी कैलोरी समेटे हुए है। आपको बता दें कि महज सौ ग्राम नारियल पानी में 79 कैलोरी होती है जो काफी वजन बढ़ा सकती है। इसलिए अगर आप वेट लॉस की कोशिश कर रहे हैं तो नारियल पानी का सेवन कम ही करें।

एलर्जी का कारण बन सकता है नारियल पानी
डॉक्टर कहते हैं कि ऐसे लोगों को नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए जिन्हें ट्री नट्स से एलर्जी होती है। इस वजह से नारियल पानी का सेवन करने पर खुजली, रैशेज और उल्टी मतली की दिक्कत हो सकती है।