Cucumber Summer drinks: गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचाएंगे खीरे के ये शानदार ड्रिंक्स, बॉडी हो जाएगी कूल कूल

Cucumber Summer drinks: तेज गर्मी (Summer Season)का मौसम हो और आपके घर में कोई समर ड्रिंक (Summer Drinks)ना बने तो मजा नहीं आता। बच्चे स्कूल से लौटकर घर आएं या फिर कोई भरी दोपहर में घर आए तो उसे कूल कूल करने के लिए खीरा (Cucumber)सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है। ऐसे में खीरे के शानदार […]

Date Updated
फॉलो करें:

Cucumber Summer drinks: तेज गर्मी (Summer Season)का मौसम हो और आपके घर में कोई समर ड्रिंक (Summer Drinks)ना बने तो मजा नहीं आता। बच्चे स्कूल से लौटकर घर आएं या फिर कोई भरी दोपहर में घर आए तो उसे कूल कूल करने के लिए खीरा (Cucumber)सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है। ऐसे में खीरे के शानदार कूल कूल ड्रिंक बनाकर सर्व करेंगे तो इसके एक साथ कई फायदे होंगे। इन समर ड्रिंक की बदौलत शरीर को खीरे का पोषण मिलेगा, शरीर में पानी की कमी (hydrate body)पूरी होगी और शरीर को लू और हीट स्ट्रोक से भी बचाव मिलेगा। चलिए आज जानते कि इस गर्मी में किस तरह खीरे के कमाल के ड्रिंक बनाए जा सकते हैं।

खीरे और पुदीने का कूल कूल ड्रिंक Cucumber and pepermint drink

खीरे का कूलिंग ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले आपको खीरे का छिलका उतार लेना चाहिए। अब इसे कद्दूकस करके मिक्सी में बारीक पीस लीजिए। अब बर्तन में खीरे का मिक्स डालें और इसमें काला नमक और काली मिर्च डाल दें। इसमें जरा सा शहद डालें और नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ पुदीने की पत्तियों को बारीक काटकर डाल दें। अब बर्फ के क्यूब डालकर खीरे का शानदार ड्रिंक तैयार कर लीजिए। जहां खीरा आपको हीट स्ट्रोक से बचाएगा वहीं पिपरमेंट भी आपके पेट की गर्मी को शांत करेगा। इससे आपके पेट की गर्मी शांत होगी और आपको लू भी नहीं लगेगी।

खीरे और धनिए का जूस

तेज गर्मी में अगर घर पर आने के बाद आप खीरे का जूस पिएंगे तो आपकी सारी गर्मी छूमंतर हो जाएगी। खीरे में धनिया पत्ती डालकर बनाया गया ड्रिंक ना केवल आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करेगा बल्कि आपके पेट की गर्मी शांत करके आपके शरीर को हाइड्रेट रखेगा। खीरे के ड्रिंक को बनाने के लिए एक छोटा खीरा काट लेना चाहिए। अब मिक्सी के जार में खीरे के टुकड़े और धनिया की पत्तियां डालकर अच्छे से पीस लेना चाहिए। इसके बाद इसमें टेस्ट के हिसाब से थोड़ा सा काला नमक और थोड़ी सी काली मिर्च डाल सकते हैं। अब इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें और जब ठंडा हो जाए तो नींबू के रस की कुछ बूंदें और जरा सी पुदीना पत्ती डालकर सर्व करें।

शहद और खीरे का ड्रिंक Cucumber and honey drink

शहद और खीरे का ड्रिंक गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। इसके सेवन से लू नहीं लगती और शरीर को ढेर सारा पोषण मिलता है। सबसे पहले एक गिलास में खीरे को ब्लैंड करके इसका जूस निकाल लीजिए। अब खीरे के इस जूस में थोड़ा सा शहद और जरा सा नींबू का रस मिलाकर फ्रिज में रख दीजिए। जब कोई बाहर से आए तो उसे कूल कूल खीरे का ड्रिंक दीजिए, उसकी सारी गर्मी छूमंतर हो जाएगी।

खीरे का डिटॉक्स वॉटर Cucumber detox water

गर्मियों में खीरे से बना डिटॉक्स वॉटर भी काफी फायदा करता है। इसे बनाना बेहद आसान है। एक पानी से भरे जार में खीरे को छील कर पतली स्लाइस में काटकर डालिए। अब इसमें थोड़ी सी पुदीना पत्तियां डालिए। अब जरा सा नींबू का रस मिलाइए और फ्रिज में रख दीजिए। ये डिटॉक्स वॉटर आपके शरीर से गंदगी भी निकाल देगा और इसे पीकर आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। इस वॉटर की मदद से आपकी गर्मी भी दूर होगी और आपको लू भी नहीं लगेगी।

खीरे का चटपटा जूस

खीरे का जूस गर्मी के मौसम में हर घर में पिया जाता है। इसमें ढेर सारा विटामिन सी होता है और खीरे के रस में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं, खीरे का जूस बनाना बेहद आसान है। सबसे पहले एक खीरे को छील कर कद्दू कस कर लीजिए. अब एक सूती या मलमल के कपड़े में इस कद्दूकस कीरे को डालकर इसका रस निकाल लीजिए। इस रस में काला नमक और नींबू डालकर सर्व कीजिए। इससे स्वाद भी आएगा और पोषण भी मिलेगा।