khajoor benefits: चीनी और गुड़ का शानदार विकल्प है खजूर, डायबिटीज और एनीमिया में भी फायदेमंद

khajoor benefits: जब भी मीठे की बात आती है तो सबसे पहले डायबिटीज के मरीज मायूस हो जाते हैं क्योंकि वो मीठे से परहेज करते हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीज मीठे के नाम पर सबसे लाभकारी मेवे में शुमार किया जाने वाला खजूर खा सकते हैं। कुछ लोग खजूर को फल कहते हैं और कुछ […]

Date Updated
फॉलो करें:

khajoor benefits: जब भी मीठे की बात आती है तो सबसे पहले डायबिटीज के मरीज मायूस हो जाते हैं क्योंकि वो मीठे से परहेज करते हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीज मीठे के नाम पर सबसे लाभकारी मेवे में शुमार किया जाने वाला खजूर खा सकते हैं। कुछ लोग खजूर को फल कहते हैं और कुछ लोग इसे मेवे में शामिल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि खजूर फल और मेवे दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। देखा जाए तो खजूर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। खजूर में पोषक तत्वों का भंडार छिपा है, इसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स के साथ साथ दिल को स्वस्थ रखने वाले कई तत्व शामिल हैं। चलिए जानते हैं कि खजूर के सेहत के लिए कितने फायदे हैं और डायबिटीज के मरीजों के लिए खजूर कैसे फायदा करता है।

खजूर में आयरन के साथ साथ ढेर सारा कैल्शियम, प्रोटीन और पोटैशियम पाया जाता है। खजूर में कई सारे मिनिरल्स जैसे मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, भरपूर जिंक भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। विटामिन्स की बात करें तो खजूर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी 12, विटामिन बी 6 के साथ साथ विटामिन के भी मौजूद होता है। खजूर को डायटरी फाइबर का भंडार कहा जा सकता है।

लंबे समय तक भूखे औऱ प्यासे रहने के लिए रमजान में लोग खजूर का सेवन करते हैं जिससे पूरे दिन शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है। कुरान में तो खजूर को जन्नत का फल कहा गया है। खजूर में ढेर सारा आयरन होता है और इसीलिए ये शरीर में जाकर खून की कमी दूर करता है।

शुगर में कैसे फायदा करता है खजूर
खजूर स्वाद में मीठा होता है और शुगर के मरीज इसे आराम से खा सकते हैं क्योंकि इसका ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसलिए अगर शुगर के मरीजों का मीठा खाने का मन होता है तो वो खजूर से बनी मिठाई खा सकते हैं जिसमें चीनी की बजाय खजूर की मिठास होती है। शुगर के मरीज खजूर का हलवा, खजूर की खीर, खजूर की बर्फी खा सकते हैं और इससे उनका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा।

पाचन तंत्र को मजबूत करता है खजूर
खजूर में ढेर सारा डायटरी फाइबर होता है और इसकी मदद से लंबे समय से कब्ज के शिकार लोगों काफी राहत मिल सकती है। खजूर में पाया जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र को स्मूद करता है, भोजन को अच्छी तरह से पचाता है और मेटाबॉलिज्म को सुधारता है। खजूर के सेवन से आंतों की अच्छी तरह से सफाई होती है और मल त्याग करने में आसानी होती है। इसकी मदद से टॉक्सिन पदार्थ शरीर से बाहर निकालने में आसानी होती है।

खजूर के सेवन से हाई बीपी में काफी लाभ मिल सकता है। इसके सेवन से रक्तचाप सुधऱता है और इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम बीपी को बढ़ने से रोकता है। इसलिए जिन लोगों का बीपी हाई रहता है वो लोग खजूर का सेवन करेंगे तो उनको फायदा होगा।

अर्थराइटिस में फायदा करता है खजूर

खजूर में पाए जाने वाले मिनिरल्स जैसे कैल्शियम आदि की मदद से गठिया के दर्द में काफी राहत मिलती है। इससे हड्डियों का दर्द कम होता है और हड्डियां मजबूत होती है।

खजूर में पाए जाने वाले प्रोटीन में करीब 23 तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं और ये सभी एमिनो एसिड यौन स्वास्थ्य को बेहतर करने में मददगार साबित होते हैं। इसीलिए आयुर्वेद में कहा गया है कि खजूर खाने से यौन क्षमता बढ़ती है। खजूर में पाया जाने वाला पराग यौन संबंधी बीमारियों की दवा में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके सेवन से फर्टिलिटी भी बढ़ती है और स्टेमिना भी मजबूत होता है।

दिल के लिए अच्छा माना जाता है खजूर
खजूर दिल के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। दरअसल खजूर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स दिल तक रक्त पहुंचाने वाली आर्टरीज में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं खजूर में पाया जाने वाला फाइबर वजन कम करने में फायदा पहुंचाता है और वजन नियंत्रित रहने से ही दिल को स्वस्थ बनाया जा सकता है।

कैंसर को भी दूर रखता है खजूर
खजूर संबंधी एक शोध में कहा जा चुका है कि खजूर में पाए जाने वाले एंजाइम और एंटी ऑक्सिडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करने के साथ साथ शरीर में कोलन कैंसर के जोखिम को भी दूर रखने में मदद करते हैं। दरअसल खजूर में मौजूद ढेर सारा फाइबर भी आंतों की सही से सफाई करता है जिससे पेट के कैंसर के जोखिम दूर रहते हैं। इसकी मदद से कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने में मदद मिलती है।