Dengue: डेंगू बुखार में अगर आप लें रहे हैं पैरासिटामोल तो हो जाए सावधान, हो सकते हैं इसके नुकसान

Dengue: देश भर में इस समय डेंगू का खतरा मंडरा रहा है. अलग-अलग क्षेत्र से इस गंभीर बीमारी के मामले बढ़ने की खबर सामने आ रही है. आमतौर पर यह बीमारी मच्छरों के काटने से होती है. इस बीमारी का इलाज सही समय पर नहीं होने से यह जानलेवा भी साबित हो सकती है. ऐसे […]

Date Updated
फॉलो करें:

Dengue: देश भर में इस समय डेंगू का खतरा मंडरा रहा है. अलग-अलग क्षेत्र से इस गंभीर बीमारी के मामले बढ़ने की खबर सामने आ रही है. आमतौर पर यह बीमारी मच्छरों के काटने से होती है. इस बीमारी का इलाज सही समय पर नहीं होने से यह जानलेवा भी साबित हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि समय रहते इसका उचित इलाज किया जाए.

डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है. इस बीमारी की शुरुआत लक्षण की बात करें तो डेंगू से पीड़ित होने पर शरीर गर्म हो जाता है यानी तेज बुखार आ जाता है हालांकि कुछ लोग इस बीमारी के लक्षणों नहीं पहचान पाते हैं जिस कारण वह पेरासिटामोल कैप्सूल का सेवन करते हैं. हालांकि लंबे समय से इस दवा का सेवन करने से यह सेहत के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है.

डेंगू होने से तेज बुखार, शरीर में दर्द या उल्टी जैसे लक्षण होने पर आम तौर पर लोग पेरासिटामोल कैप्सूल खाते हैं. पेरासिटामोल को बुखार से पीड़ित मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह टैबलेट दर्द के कारण का इलाज नहीं करती है बल्कि दर्द को काम करती है इसलिए इस दवा का इस्तेमाल सिर दर्द, माइग्रेन और पीरियड के दर्द में मरीजों को दिया जाता है. हालांकि, अगर आपको बुखार पेरासिटामोल खाने से भी नहीं उतर रहा है तो इसे खाना बंद कर दें क्योंकि, ये सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

पैरासिटामोल के नुकसान-

अगर आप बुखार या इससे संबंधित बीमारियों में लंबे समय तक पेरासिटामोल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है. अन्य दवाओं की तरह पेरासिटामोल खाने के भी दुष्प्रभाव होते हैं. अगर आप लगातार इस दवा का सेवन करते हैं तो आपको नींद आना, थकान, चकत्ते और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं साथ ही और कई सारी परेशानियों से भी आप ग्रसित हो सकते हैं इसलिए अगर आपको बुखार 2-3 खुराक खाने के बाद नहीं ठीक हो रहा है तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दे और डॉक्टर से परामर्श लें.

डेंगू से बचाव के लिए अपनाएं ये तरीका-

आमतौर पर डेंगू मच्छरों से फैलती है इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए पूरी बाजु के कपड़े पहने और फुल पैंट पहनें.

बाहर जाने पर मच्छर भगाने वाली क्रीम का प्रयोग करें साथ ही सोते समय भी इस क्रीम का इस्तेमाल करें.

अपने आस-पास के वातावरण को साफ सुथरा रखे.