Foods To Increase Height: बच्चे की हाइट बढ़ानी है तो उसकी डाइट में शामिल कीजिए ये फूड्स, जल्दी बढ़ जाएगा कद

Foods To Increase Height: अपने बच्चों की अच्छी सेहत और ग्रोथ के लिए हर मां बाप अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते हैं। बच्चे का पूरा विकास हो और उसकी सेहत के साथ साथ उसकी लंबाई भी अच्छी निकले, इसके लिए बच्चे को कई तरह की एक्सरसाइज और डाइट बताई जाती है। लेकिन कई कोशिशों […]

Date Updated
फॉलो करें:

Foods To Increase Height: अपने बच्चों की अच्छी सेहत और ग्रोथ के लिए हर मां बाप अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते हैं। बच्चे का पूरा विकास हो और उसकी सेहत के साथ साथ उसकी लंबाई भी अच्छी निकले, इसके लिए बच्चे को कई तरह की एक्सरसाइज और डाइट बताई जाती है। लेकिन कई कोशिशों के बाद भी कुछ बच्चों की हाइट ज्यादा नहीं बढ़ती। ये मां बाप की चिंता का विषय बन जाता है। आपको बता दें कि ज्यादातर बच्चों का शारीरिक विकास और उनकी हाइट यानी लंबाई उनके जीन्स पर डिपेंड करती है। कई बच्चे अच्छी लंबाई पाते हैं जबकि कुछ की लंबाई कम रह जाती है। ऐसे में अगर कोशिश की जाए तो डाइट में कुछ बदलाव करके बच्चे की लंबाई बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए बच्चे की डाइट में सभी तरह को पोषक तत्व और हड्डियों के विकास के लिए जरूरी फूड शामिल करना चाहिए। चलिए आज जानते हैं कि अगर बच्चे की लंबाई बढ़ानी है तो उसकी डाइट में कौन कौन से फूड शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

बच्चे की लंबाई बढ़ाने वाले फूड्स

आपको बता दें कि बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए उसकी डाइट में और विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। इसके साथ साथ प्रोटीन, विटामिन ए और कैल्शियम की भी उसकी डाइट में काफी ज्यादा जगह होना चाहिए। इन सभी पोषक तत्वों की मदद से बच्चे का हड्डियों का घनत्व बढ़ेगा यानी शरीर में बोन डेंसिटी बढ़ेगी और बच्चे की लंबाई बढने में काफी मदद मिलेगी।

शकरकंद
शकरकंद हालांकि एक नियमित मौसम में ही आता है लेकिन बच्चे की हाइट बढ़ाने में इसे काफी मददगार माना जा सकता है। शकरकंद में ढेर सारा आयरन और विटामिन ए होता है जिसकी मदद से बच्चे की हाइट बढ़ती है और बोन डैंसिटी मजबूत होती है।

दही
दही एक शानदार प्रोबायोटिक होने के साथ साथ कैल्शियम का भंडार है। इसमें विटामिन के साथ साथ प्रोटीन औऱ मैग्नीशियम और फास्फोरस भी पाया जाता है। इसकी मदद से आपके बच्चे की हाइट काफी अच्छी हो जाएगी। इसलिए अपने बच्चे को नियमित तौर पर दही का सेवन करवाना चाहिए।

अंडा
आपने कहावत सुनी होगी कि संडे हो या मंडे, अंडे रोज खाने चाहिए। दरअसल अंडे में प्रोटीन औऱ ढेर सारा विटामिन डी और ए पाया जाता है। इसमें कैल्सियम भी होता है और इन सारे पोषक तत्वों की मदद से बच्चे की अच्छी लंबाई हो सकती है। इसलिए अगर आप अंडे खाते हैं तो बच्चे की डेली डाइट में में कम से कम रोज एक अंडा जरूर शामिल करें।

बीन्स से बनेगी बात
बच्चों की बेहतर लम्बाई और बेहतर विकास के लिए उनकी डाइट में बीन्स को शामिल करना चाहिए। राजमा, छोले, सोयाबीन आदि के सेवन से बच्चे को भरपूर पोषण मिलेगा और उसकी लंबाई बढऩे में काफी मदद मिलेगी। इन बीन्स के सेवन से बच्चे को भरपूर आयरन और प्रोटीन तो मिलेगा ही, साथ में ब बच्चे के शरीर में खून भी बेहतर होगा और उसकी अच्छी ग्रोथ होगी।

बेरीज बढ़ाएंगी लंबाई
बच्चों के बेहतर शारीरिक विकास और और अच्छी लम्बाई में बेरीज भी काफी मददगार मानी जाती है। बेरीज विटामिन सी से भरपूर होती हैं और यही विटामिन सी शरीर में जाकर सेल्स और टिशूज को बढ़ावा देने का काम करते हैं जिससे लंबाई बढ़ती है। इसके लिए आप बच्चे की डाइट में ब्लूबैरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी या रास्पबैरी शामिल कर सकते हैं।

दूध का सेवन करेगा फायदा
दूध हर बच्चे के लिए जरूरी आहार है। इसके अंदर पाया जाने वाला प्रोटीन और कैल्शियम बच्चों की ग्रोथ को बढ़ाने में काफी अच्छी भूमिका निभा सकता है। दूध के सेवन से हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद मिलती है और इसके सेवन से हड्डियों का घनत्व भी बढ़ता है और मांसपेशियां मजबूत होती है। इससे बच्चे की लंबाई भी बढ़ती है और उसकी सेहत भी सुधऱ जाती है।

बच्चे को खिलाइए नट्स
बच्चे को नियमित रूप से बादाम, अखरोट और किशमिश का सेवन करवाना चाहिए। नट्स बच्चे की ओवरऑल ग्रोथ में काफी मदद करते हैं। इनके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है और बच्चे की लंबाई बढ़ती है।