Galangal herb benefits: शुगर में रामबाण साबित होगी अदरक जैसी दिखने वाली गलांगल, कैंसर रोधी गुण हैं शामिल

Galangal herb benefits: शुगर की बीमारी ऐसी बीमारी है जिसमें खानपान का बेहद ख्याल रखना पड़ता है। मरीज मनचाही चीजें नहीं खा पाता और उसे हमेशा ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है। शुगर की बीमारी में मरीज को खान पान के परहेज के साथ साथ दवा भी पड़ती है जिसके चलते काफी ज्यादा सावधानी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Galangal herb benefits: शुगर की बीमारी ऐसी बीमारी है जिसमें खानपान का बेहद ख्याल रखना पड़ता है। मरीज मनचाही चीजें नहीं खा पाता और उसे हमेशा ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है। शुगर की बीमारी में मरीज को खान पान के परहेज के साथ साथ दवा भी पड़ती है जिसके चलते काफी ज्यादा सावधानी वाली जिंदगी जीने के लिए मजबूर होना पड़ता है। देखा जाए तो शुगर में कई जड़ी बूटियां फायदेमंद काम करती हैं। ऐसी ही एक आयुर्वेदिक औषधि गलांगल हर्ब, ये दिखने में अदरक जैसी होती है और इसके सेवन से शरीर को काफी फायदे मिलते हैं। गलांगल की बात करें तो ये अदरक की ही एक प्रजाति है जिसे अंग्रेजी में जिंजी बेराशियाई औऱ एल्पीनिया गलांगल के नाम से जाना जाता है। आम भाषा में इसे अरोमेटिक जिंजर कहा जाता है। ये हर्ब कैंसर रोधी दवाओं में बतौर जड़ी बूटी इस्तेमाल होती रही है, इतना ही नहीं इसके सेवन से डायबिटीज के जोखिम कम करने में काफी मदद मिलती है। गलांगल के प्रयोग से पुरुषों की प्रजनन क्षमता को इंप्रूव करने में काफी मदद मिलती है। चीन जैसे देश में इस जड़ी बूटी का काफी महत्व है और चीन ही नहीं इंडोनेशिया में भी इस हर्ब को मुख्य भोजन के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। चलिए आज जानते हैं कि गलांगल (Galangal herb benefits:)कैसे फायदेमंद होती है और इसका शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

गलांगल आयुर्वेद में औषधि हर्ब के रूप में इस्तेमाल होती है और दक्षिणी और पूर्वी एशिया में इसे मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। गलांगल को खाने पर इसमें अदरक और हल्दी दोनों का स्वाद आता है। पोषक तत्वों की बात करें तो गलांगल में ढेर सारा आयरन पाया जाता है औऱ इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी होता है।

कैंसर में फायदा करती है गलांगल बूटी

कई तरह के शोध में कहा गया है कि गलांगल के सेवन से कई तरह के कैंसर में लाभ होता है। इसके सेवन से ल्यूकेमिया, लिवर कैंसर, गैस्ट्रिक कैंसर, कोलन कैंसर के साथ साथ पैंक्रियाटिक कैंसर और स्तन कैंसर जैसी बीमारियों में लाभ मिलने की बात कही गई है। गलांगल में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट शरीर में पनपनने वाले कैंसर सेल्स को तोड़ते हैं जिसके कैंसर की दवाएं शरीर पर कैंसर के इलाज के लिए प्रभावी हो पाती हैं। गलांगल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाए रखते हैं।

गलांगल के सेवन से इम्यूनिटी होती है मजबूत
गलांगल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी से भरपूर गलांगल प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करता है और शरीर विभिन्न संक्रमणों से बचाकर मौसमी बीमारियों से दूर करने में मददगार साबित होता है। विटामिन सी की मदद से शरीर में खून बढ़ता है और एनीमिया की दिक्कत समाप्त हो जाती है। दरअसल विटामिन सी ब्लड सर्कुलेशन के लिए आयरन के अवशोषण को बढ़ाने में भी मदद करता है औऱ इससे शरीर में आयरन की कमी नहीं होती। इतना ही नहीं गलांगल में पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर के ऊतकों के विकास को भी बढ़ावा देता है और शरीर से हानिकारक टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

पाचन संबंधी बीमारियों में लाभ करती है गलांगल हर्ब
गलांगल का सेवन करने पर पेट संबंधी बीमारियो में लाभ मिलता है। इसके सेवन से पेट की अपच, एसिडिटी, मरोड़ आदि को दूर करने में मदद मिलती है। इसकी मदद से शरीर में मेटाबॉलिज्म तेज होता है औऱ भोजन को सही रूप में पचने में मदद मिलती है। इस हर्ब में ढेर सारा फाइबर पाया जाता है जिसकी मदद से वेट लॉस करने में काफी मदद मिलती है।

गलांगल के उपयोग से शुगर में होता है फायदा
गलांगल के उपयोग से डायबिटीज जैसी बीमारी में फायदा मिलने की बात कही गई है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की मदद से शरीर में इंसुलिन को उत्तेजित करने में सफलता मिलती है।

उल्टी मतली में फायदेमंद
गलांगल के नियमित सेवन से उल्टी मतली की परेशानी दूर होती है। जिन लोगों को मोशन सिकनेस और मॉर्निंग सिकनेस से परेशानी रहती है, उनके लिए अदरक के स्वाद वाली ये हर्ब काफी फायदेमंद साबित होती है।

सांस संबंधी दिक्कतों में फायदा करती है गलांगल हर्ब
गलांगल का सेवन करने से श्वसन प्रणाली से जुड़ी दिक्कतें जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और लंबे समय से चली आ रही सूखी खांसी में भी आराम मिलता है। इसके सेवन से श्वसन नली के संक्रमण को दूर करने में मदद मिलती है और इसके नियमित सेवन से फेफड़ों की कार्यक्षमता मजबूत होती है।

पौरुष शक्ति बढ़ाती है गलांगल
गलांगल के सेवन से पुरुषों के शरीर में शुक्राणु और स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलने की बात कही गई है। इसके नियमित सेवन से प्रजनन क्षमता भी बढ़ती है और शारीरिक ताकत के साथ साथ स्टेमिना भी बढ़ता है। इसके सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती है।