Ghee Purity Check: घी है सेहत के लिए उपयोगी, इस प्रकार करें असली घी की पहचान

Ghee Purity Check: हम हमेशा घी का उपयोग खाने में करते हैं, अगर रोटियों में घी लगा दिया जाए एवं दाल में घी डाल दी जाए तो इससे खाने का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है. त्योहारों में भी अनेक प्रकार के पकवान बनाने के लिए घी का उपयोग किया जाता है. इसके साथ ही घी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Ghee Purity Check: हम हमेशा घी का उपयोग खाने में करते हैं, अगर रोटियों में घी लगा दिया जाए एवं दाल में घी डाल दी जाए तो इससे खाने का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है. त्योहारों में भी अनेक प्रकार के पकवान बनाने के लिए घी का उपयोग किया जाता है. इसके साथ ही घी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. हर घर के किचने में घी देखने को मिलता है. परन्तु आपको जानने की जरूरत है कि जो घी आप खा रहे हैं, वह कितना शुद्ध है और कितना अशुद्ध है.वहीं इस बात का पता लगाने के लिए आपको जानने की जरूरत है कि असली और नकली की पहचान कैसे करें.

इन विशेष तरीको से कर सकते हैं, घी की असली पहचान

1- गर्म करने के दरमियान करें इसकी पहचान

असली घी के बारे में जानने के लिए आप घी को गर्म करें, अगर गर्म करने के समय पिघलकर भूरे रंग का हो जाता है तो समझ लीजीए कि घी पूरी तरह से शुद्ध है. अगर गर्म करने समय भूरा होने के अलावा पीला होने लगे तो इसे मिलावट करके तैयार किया गया है.

2- हथेली पर रगड़ कर करें असली घी की पहचान

वहीं आप घी की असली पहचान अपने हाथों से कर सकते हैं. जिसके लिए आपको थोड़ी मात्रा में घी लेनी है, उसे अपनी हथेली पर थोड़ी देर रगड़ना है. अगर वह पिघल जाए तो घी पूरी तरह से शुद्ध है, अगर नहीं पिघलता है तो अशुद्धता की पहचान होती है. यानि इसमें पूरी तरह मिलावट किया गया है.

3- नमक का उपयोग करके आप घी की पहचान कर सकते हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक आप नमक के उपयोग से असली और नकली घी के बारे में जान सकते हैं. जिसके लिए आपको एक कटोरी की जरूरत है, जिसमें एक चम्मच घी डालें. जिसके बाद उसमें थोड़ी मात्रा में नमक एवं हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाकर 20 मिनट तक छोड़ दें. अगर ऐसा करने से घी का कलर नहीं बदलता है तो घी में किसी प्रकार की मिलावट नहीं है.

4- पानी का उपयोग करके भी आप घी की शुद्धता जांच सकते हैं.

इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच घी डाल दीजीए. अगर घी पानी के ऊपर दिखने लगता है तो घी पूरी तरह से असली है. इसके साथ ही अगर नीचे जमने लगे तो इसका साफ मतलब है कि घी नकली है.