Health News: अगर आपके गले में हैं खराश तो हो जाइए सावधान, ये 5 खतरनाक बीमारी के हो सकते हैं शिकार

Health News: आमतौर पर गले में खराश जुकाम होने की वजह से देखने को मिलता है. यह किसी को भी हो सकती है. सामान्य सर्दी या फिर बदलते मौसम की वजह से गला खराब हो जाता है. हालांकि इसके पीछे गंभीर कारण भी हो सकते हैं. गला खराब होने का क्या-क्या लक्षण- सीडीसी के अनुसार, […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health News: आमतौर पर गले में खराश जुकाम होने की वजह से देखने को मिलता है. यह किसी को भी हो सकती है. सामान्य सर्दी या फिर बदलते मौसम की वजह से गला खराब हो जाता है. हालांकि इसके पीछे गंभीर कारण भी हो सकते हैं.

गला खराब होने का क्या-क्या लक्षण-

सीडीसी के अनुसार, गला खराब यानी गला में खराश होने से चुभन,  दर्द, निगलने में परेशानी, नाक बहना, बुखार होना खांसी और कंजंक्टिवाइटिस हो सकता है. हालांकि अगर ये लक्षण ज्यादा समय तक देखने को मिल रहा है तो ये खतरनाक बीमारी का संकेत हैं. ऐसे में आपका गला ज्यादा समय से खराब है तो इसे अनदेखा बिल्कुल न करें.

गले में खराश के कारण हो सकते हैं ये गंभीर बीमारी-

बैक्टीरियल इंफेक्शन- कई बार गले में खराश की समस्या खुद से ठीक नहीं होती है. जिसे स्ट्रैप थ्रोट बैक्टीरियल इंफेक्शन भी हो सकता है. इसे नजरअंदाज करने पर रूमेटिक फीवर किडनी इन्फ्लेमेशन और पस से भरा फोड़ा होने की खतरा रहता है. ऐसे में किसी डॉक्टर से टेस्ट जरूर कराएं और इसका इलाज तुरंत शुरू कर दें.

कैंसर-

अगर गले में खराश की समस्या बार बार हो रही है तो ये कैंसर कैंसर का भी लक्षण हो सकता है. ऐसे में इसे इग्नोर बिल्कुल न करें तुरंत डॉक्टर के पास जाकर दिखाएं.

गंभीर एलर्जी-

कई बार एलर्जी की वजह से भी गले में खराश और जलन की समस्या होती है. धूल मिट्टी या किसी फूड की एलर्जी से भी ऐसा हो सकता है.