Hing ka pani for weight Loss: खराब पेट के लिए रामबाण है हींग का पानी, इस तरह पिएंगे तो वजन भी होगा कम

Hing ka pani for weight Loss: एक स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ और मजबूत पाचन तंत्र की जरूरत होती है। लेकिन गलत डाइट और खराब लाइफस्टाइल के चलते अक्सर लोगों का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है कि हमेशा पेट खराब ही रहता है। गलत खान पान की वजह से पेट संबंधी बीमारियां जैसे, अपच, […]

Date Updated
फॉलो करें:

Hing ka pani for weight Loss: एक स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ और मजबूत पाचन तंत्र की जरूरत होती है। लेकिन गलत डाइट और खराब लाइफस्टाइल के चलते अक्सर लोगों का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है कि हमेशा पेट खराब ही रहता है। गलत खान पान की वजह से पेट संबंधी बीमारियां जैसे, अपच, एसिडिटी, अफारा, मरोड़, ऐंठन, अकड़न, कब्ज और कभी दस्त की परेशानी बनी ही रहती है। अगर शरीर को स्वस्थ रखना है और पाचन को मजबूत रखना है तो पेट का साफ और मजबूत होना काफी मायने रखता है। ऐसे में अगर आपको अपने पाचन तंत्र को मजबूत रखना है तो आपके किचन में रखी सुगंध वाली हींग काफी काम आ सकती है। हींग को आयुर्वेद में पेट के लिए रामबाण कहा गया है। हींग तो कई तरह से सेहत को फायदा करती है, लेकिन हींग का पानी खासतौर पर खराब पेट को दुरुस्त कर देता है। आपको बता दें कि सुबह सबेरे हींग के पानी का सेवन करने से मोटापा छूमंतर हो जाएगा और इतना ही नहीं शुगर जैसी बीमारी में भी इस पानी से काफी लाभ मिलने की बात कही गई है। चलिए आज जानते हैं कि हींग का पानी खराब पेट के साथ साथ किस तरह से सेहत को फायदा करता है।

पाचन मजबूत करती है हींग

हींग आपकी किचन में रखा वो मसाला है जो एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के कारण सेहत के लिए एक काफी फायदेमंद है। हींग एक हर्ब यानी जड़ी बूटी से प्राप्त होती है और ये पेट में किसी भी तरह की अपच और अफारे को दूर करने में कारगर साबित होती है। पेट में गैस बन रही हो या फिर पेट एसिडिटी का शिकार हो गया हो। हींग के सेवन से परेशानी खत्म हो जाएगी। इसके अलावा पेट में अफारा, ब्लोटिंग, पेट में दर्द के लिए भी हींग काफी लाभ करती है।

हींग की मदद से कमजोर पाचन तंत्र मजबूत होता है और धीमा मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है। इसके सेवन से पेट स्मूद हो जाता है और भोजन आसानी से पचने लगता है। हींग के सेवन से उच्च रक्तचाप को कंट्रोल किया जा सकता है और इसके सेवन से शरीर में ब्लड क्लॉटिंग जैसी परेशानी भी दूर ही रहती है।

फ्री रेडिकल्स का खात्मा करती है हींग

आपको बता दें कि पुरानी से पुरानी खांसी, सांस संबंधित समस्याएं जैसे अस्थमा और ब्रोंकाइटिस आदि में हींग का पानी पिया जाए तो काफी लाभ मिलता है। हींग के पानी के सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और इसकी मदद से शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स पर लगाम कसना आसान हो जाता है। हींग के पानी की मदद से किडनी भी साफ और डिटॉक्स होती रहती है।

शरीर के दर्द को दूर करता है हींग का पानी

हींग के पानी के सेवन से शरीर में किसी भी तरह के दर्द को खत्म किया जा सकता है क्योंकि हींग में एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं। हींग के पानी में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेंटरी तत्व दिमाग में रक्त कोशिकाओं की सूजन को कम करके सिर दर्द में आराम दिलाते हैं। हींग इतनी चमत्कारी है कि इसके पानी से डायबिटीज जैसी बीमारी में भी राहत मिलती है।

वजन भी कम करता है हींग का पानी

वजन कम करने की बात आए तो हींग भी इसमें काफी मदद करती है। हींग के पानी की मदद से शरीर से गंदगी और एक्स्ट्रा फैट बर्न होती है जिससे वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे पेट साफ होता है वजन कम होने लगता है। सुबह खाली पेट हींग का पानी पीने से शरीर से फैट बर्न होती है और वजन कम होने लगता है। इसलिए अगर आप वेट लूज करने का प्लान बना रहे हैं तो अपनी डाइट में हींग के पानी को जरूर शामिल कर लेना चाहिए।

हींग का पानी कैसे तैयार करें –

देखा जाए तो हींग के पानी का सेवन सुबह खाली पेट किया जाए तो यह वेट लूज करने में काफी मदद करता है। हींग का पानी तैयार करना बहुत ही आसान काम है। इसके लिए सबसे पहले आपको एक गिलास में गर्म पानी लेना होगा। अब इस हल्के गर्म पानी में दो से तीन चुटकी हींग मिला लीजिए। अब इस पानी को खाली पेट ही सेवन कर लेना चाहिए। स्वाद के लिए आप चाहें तो इस हींग के पानी में थोड़ा सा नींबू का रस, जरा सा शहद, चुटकी भर काला नमक या गुड़ मिलाकर पी सकते हैं। ये सारी चीजें आपको जरूरत और स्वाद के अनुसाह ही एड करनी चाहिए।

हींग का पानी पीते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको दिन में केवल एक बार ही हींग का पानी पीना चाहिए। इससे ज्यादा अगर आप हींग के पानी के सेवन करते हैं तो आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है और आपको दस्त लग सकते हैं या फिर एंजाइटी की समस्या हो सकती है। इसलिए हींग का नियमित पानी पीकर आप इसके स्वास्थ्य लाभ उठा सकते हैं।