मंकीपॉक्स कितना खतरनाक? पाकिस्तान समेत 15 देशों में मिले केस

Monkeypox Alert In India: पाकिस्तान में मंकीपॉक्स का पहला मरीज मिल चुका है, जो भारत के लिए टेंशन की बात है. महामारी भारत के लिए कितनी खतरनाक है? खतरनाक है या नहीं, इसे लेकर हेल्थ एक्सपर्ट ने अपनी बात रखी है. आइए जानते हैं कि महामारी को लेकर भारत का क्या रुख है?

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: social media

Monkeypox Alert In India: मंकीपॉक्स बीमारी ने पाकिस्तान समेत कई देशों में दशतक दे दी है. हाल ही में पाकिस्तान में इसके पहला मरीज मिला है.  इसके साथ ही WHO ने कई देशों में अलर्ट जारी किया है. ये बीमारी कई देशों में फैली हुई है. इसके ताजा केस 15 देशों में मिले हैं.आज के दिन पाकिस्तान में मंकीपॉक्स का मरीज मिला है. 

WHO ने ग्लोबल पाब्लिक हेल्थ इमरजेंसी को देखते हुए देश में अलर्ट जारी किया है. हाांलकि भारतीय चिकित्सा इसे भारत के लिए खतरनाक नहीं बता रहे हैं, WHO की एडवाइजरी के अनुसार, लोगों को स्किन पर चकते पड़ें और घाव होने लगे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. ये मंकीपॉक्स हो सकता है, जो एक संक्रामक बीमारी है और संपर्क में आने से दूसरे लोगों को भी हो सकती है.

15 देशों में फैली बीमारी

मंकीपॉक्स के मामले अब तक 15 देशों में मिले हैं. पाकिस्तान, स्वीडन, कांगो, केन्या, रेवांडा, युगांडा और बुरुंडी समेत 15 देशों में मिल चुके हैं. साल 2022 में महामारी अमेरिका और ब्रिटेन में भी फैली थी, आज के इस बीमारी के आकंडों के बारे में देखें तो 27 हजार मिले हैं. और 1000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में मिला मरीज

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में बीते दिन मंकीपॉक्स का मरीज मिला, जो 3 अगस्त अरब से लौटा था. पाकिस्तानी स्वास्थय मंत्रालय ने महामारी का केस मिलने की पुष्टि की और बताया कि मरीज को क्वारंटाइन कर दिया गया है. उसके संपर्क लोगों का भी सैंपल भी ले लिए गए हैं. पूरे देश में महामारी को लेकर अलर्ट कर दिया गया है. 

भारत के लिए टेंशन की बात

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल कम्यीनिटी मेडिसन के HOD  डॉ. जुगल किशोर कहते हैं, कि पाकिस्तान में मंकीपोक्स का मरीज मिलना टेंशन वाली बात है. लेकिन डरने की जरुरत नहीं है. ये महामारी अभी यूरोप और अफ्रीका में फैली है. एशियाई देशों में इसका खतरा बढ़ा नहीं है. यह संक्रामक बीमारी है, छूने से ये फैलती है. 

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!