कौन कहता है आलू खाने से बढ़ जाएगा वजन, इस तरह खाएंगे तो होंगे सेहत को कई फायदे, जानिए आल कैसे खाना चाहिए

आलू भारत की हरफनमौला सब्जी कही जाती है। इसे पूरे साल खाया जा सकता है और आप किसी भी सब्जी में आलू मिलाकर खा सकते हैं. सब्जी हो, पराठा हो या रोटी, पुलाव हो या सैंडविच, हर चीज का स्वाद दोगुना कर देता है आलू। हालांकि कुछ लोग आलू को इस डर से नहीं खाते […]

Date Updated
फॉलो करें:

आलू भारत की हरफनमौला सब्जी कही जाती है। इसे पूरे साल खाया जा सकता है और आप किसी भी सब्जी में आलू मिलाकर खा सकते हैं. सब्जी हो, पराठा हो या रोटी, पुलाव हो या सैंडविच, हर चीज का स्वाद दोगुना कर देता है आलू। हालांकि कुछ लोग आलू को इस डर से नहीं खाते हैं क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि आलू खाने से वजन बढ़ जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं है, आलू में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं और अगर आप आलू को सही तरीके से खाएंगे तो आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। चलिए जानते हैं कि आलू के क्या क्या फायदे हैं और वजन कंट्रोल करने के लिए आलू को किस तरह खाना चाहिए।

आलू में सेहत को फायदा पहुंचाने वाले ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। इसमें फाइबर के साथ साथ प्रोटीन, ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट्स और स्टार्च होता है। मिनिरल्स की बात करें तो आलू मिनिरल्स का खजाना है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम शामिल होते हैं औऱ इसके जिंक, कॉपर, मैंगनीज, सेलेनियम भी पाए जाते हैं। आलू में विटामिन ए, विटामिन बी 12, बी 6, और विटामिन सी के साथ साथ , थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोथैनिक एसिड, और फोलेट, डीएफई, कोलीन बीटेन जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इन्हीं ढेर सारे पोषक तत्वों की मौजूदगी में आलू सेहत के लिए एक खजाना बन जाता है जो कई मोर्चों पर हमे लाभ करता है।

खून बढ़ाता है आलू का सेवन
आलू में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है जिससे एनीमिया की बीमारी में राहत मिलती है और खून बढ़ता है। इसलिए खून की कमी होने पर आलू का सेवन करना लाभदायक कहा जाता है।

दिल को स्वस्थ रखता है आलू का सेवन
आलू में बहुत कम या कहें कि ना के बराबर कोलेस्टेरॉल होता है। इसके अलावा आलू में बेहद सैचुरेटेड फैट होती है जिससे इसे दिल की बीमारी में खाया जा सकता है। इसमें मौजूद ढेर सारा पर्याप्त फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रण करने में मददगार साबित होता है। इतना ही नहीं आलू में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो दिल के लिए लाभकारी होता है और इसके सेवन से दिल के रोगों से दूरी बनाने में मदद मिलती है।

हाई बीपी से जूझ रहे लोगों के लिए अच्छा है आलू का सेवन
अगर कोई व्यक्ति हाई बीपी से परेशान है तो उसे आलू खाना चाहिए। इसकी मदद से रक्तचाप कंट्रोल करने में हैल्प मिलती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि आलू में पाया जाने वाला फायटोकेमिकल बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता हैं। इसके लिए फ्राइड आलू की बजाय आलू को उबाल लीजिए औऱ फिर ठंडा करके खाइए। इस तरह तैयार किया आलू काफी फायदा करेगा।

पेट के लिए बेहद लाभकारी है आलू का सेवन
जो लोग पेट के डर से आलू नहीं खाते उनको बता दें कि आलू में पाया जाने वाला फाइबर पेट संबंधी बीमारियों के लिए काफी लाभकारी होता है। आलू में बहुत सारा फाइबर मौजूद होता है। आपको बता दें कि महज एक आलू के छिलके में कम से कम दो ग्राम फाइबर मौजूद होता है और इसकी मदद से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। इस फाइबर की मदद से देर तक भूख नहीं लगती और शरीर में कैलोरी का इनटेक कम होता है जिसकी मदद से वजन भी कम होता है।

ब्लड क्लॉटिंग से बचाता है आलू
हमने पहले भी ऊपर आपको बताया है कि आलू में खूब सारा विटामिन सी पाया जाता है और ये विटामिन सी शरीर की ब्लड वैसल्स में कोलेस्ट्रोल जमा नहीं होने देता। इसकी वजह से ब्लड क्लॉटिंग के खतरे कम होते है और दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे भी दूर रहते हैं।

इम्यूनिटी पावर बढ़ाता है आलू
आलू में पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करता है जिसकी मदद से शरीर की इम्यून पावर काफी मजबूत हो जाती है और शरीर बाहरी बैक्टीरिया, संक्रमण और मौसमी बीमारियों का मुकाबला सही तरीके से कर पाता है और कम बीमार पड़ता है।

कैसे खाएं आलू ताकि शरीर को मिले केवल पोषण
वजन कंट्रोल करने से डर से लोग आलू नहीं खाते जबकि सच्चाई ये है कि अगर आलू को सही तरीके से खाया जाए तो ये वजन घटाने में भी मदद करता है। वजन घटाना चाह रहे है तो आपको आलू को सब्जी, सैंडविच, फ्राइड या अन्य तेलों के साथ नहीं खाना चाहिए। आलू को उबाल कर उसे ठंडा करना चाहिए और फिर आलू का सेवन करना चाहिए। आप आलू को स्टीम करके भी खा सकते हैं औऱ उसे बेक करके भी खाया जा सकता है। लेकिन सब्जी औऱ तेल में खाया गया आलू वजन बढ़ा सकता है।