क्या वाकई मोटापा बढ़ाता है पीनट बटर? जानिए बढ़ते बच्चों के लिए क्यों बहुत फायदेमंद है मूंगफली का मक्खन

मक्खन शब्द सुनकर ही मुंह में स्वाद सा घुल जाता है। ऐसे में मूंगफली के मक्खन की बात करें तो स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है। देखा जाए तो पीनट बटर एक तरह का मक्खन ही है जो मूंगफली से बनाया जाता है। आम भाषा में इसे पीनट बटर और मूंगफली का मक्खन कहते हैं। […]

Date Updated
फॉलो करें:

मक्खन शब्द सुनकर ही मुंह में स्वाद सा घुल जाता है। ऐसे में मूंगफली के मक्खन की बात करें तो स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है। देखा जाए तो पीनट बटर एक तरह का मक्खन ही है जो मूंगफली से बनाया जाता है। आम भाषा में इसे पीनट बटर और मूंगफली का मक्खन कहते हैं। पीनट बटर सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसमें ढेर सारा प्रोटीन शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। पीनट बटर में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की मांसपेशियों को लाभ पहुंचाते हैं। खासकर बढ़ते बच्चों में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने की बात आए तो पीनट बटर प्रोटीन का बहुत बड़ा सोर्स है। लेकिन इसके अंदर ढेर सारे प्रोटीन के चलते कुछ लोगों को ये डर रहता है कि इसके सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है। कुछ हद तक ये बात सही भी है लेकिन पूरा सच ये है कि वजन तभी बढ़ेगा अगर आप बहुत ज्यादा पीनट बटर खाएंगे। एक लिमिट में या फिर थोड़ा सा पीनट बटर खाने से वजन नहीं बढ़ता है। चलिए जानते हैं कि पीनट बटर के फायदे क्या क्या है।

कैसे बनता है पीनट बटर
पीनट बटर बनाने की प्रक्रिया में इसमें मूंगफली को रोस्ट करके इसमें शहद, नमक और मूंगफली का तेल भी एड किया जाता है। पीनट बटर को प्रोटीन की खान इसलिए कहा जाता है क्योंकि 100 ग्राम पीनट बटर में करीब 25 ग्राम प्रोटीन निहित होता है और एक्सरसाइज, जिम करने वाले लोगों के साथ साथ बढ़ते बच्चों के लिए ये बहुत जरूरी कहा जाता है। पीनट बटर के फायदो की बात करें तो इसमें पीनट बटर में प्रोटीन के अलावा ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी मौजूद होता है। इसके अंदर पाए जाने वाले खनिजों में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फास्फोरस, पोटैशियम भी शामिल हैं। इसके साथ ही पीनट बटर में जिंक, सोडियम के साथ साथ विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन बी-12, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के भी मौजूद होता है। शरीर के लिए जरूरी तत्वों की बात करें इसके अलावा पीनट बटर में थायमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट और फैटी एसिड के साथ साथ दिल के लिए अच्छा कहा जाने वाला मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड भी मौजूद होता है।

शुगर के मरीज खा सकते हैं पीनट बटर
पीनट बटर को शुगर के मरीज भी आराम से खा सकते हैं। दरअसल पीनट बटर में ढेर सारा फाइबर और मैग्नीशियम मौजूद होता है, इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर को मेंटेन करने में मदद मिलती है। इससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ता लेकिन अगर शुगर के मरीज पीनट बटर खा रहे हैं तो उनको पहले अपने स्वास्थ्य की रिपोर्ट डॉक्टर को जरूर दिखानी चाहिए ताकि डॉक्टर बता सके कि उक्त मरीज कितना पीनट बटर खा सकता है।

कैंसर को दूर रखता है पीनट बटर
पीनट बटर में पाया जाने वाला तत्व पॉलीफेनोल (रेस्वेराट्रोल)एंटीऑक्सीडेंट की तरह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने का काम करता है। इस एंजाइम की मदद से शरीर में कैंसर की खतरनाक कोशिकाओं को रोकने में मदद मिलती है और शरीर से इस बीमारी का खतरा भी दूर रहता है।

बढ़ते बच्चो के लिए प्रोटीन का सोर्स है पीनट बटर
बच्चों और जिम जाने वाले वयस्कों को ऊर्जा के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। ऐसे में पीनट बटर उनके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। बढ़ते बच्चों को मांसपेशियो के निर्माण आदि के लिए पीनट बटर का सेवन काफी फायदा करता है।

वजन घटाता है सीमित मात्रा में खाया गया पीनट बटर
पीनट बटर में ढेर सारा फाइबर पाया जाता है। इसे खाने के बाद देर तक भूख नहीं लगती और शरीर कम खाता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है। खास बात ये है कि पीनट बटर में कोलेस्ट्रोल नहीं होता और इसकी वजह से वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोग इसे सीमित मात्रा में खा सकते हैं।

पीनट बटर दिल के लिए फायदेमंद
पीनट बटर को दिल के लिए अच्छा कहा गया है क्योंकि पीनट बटर में पाए जाने वाले पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड बॉडी में बढ़े बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार साबित होते हैं। कोलेस्ट्रोल का बढ़ा हुआ स्तर ही स्ट्रोक की वजह बनता है और इस कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए पीनट बटर एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है।