Jamun seeds benefits: बाजार में आ गया है जामुन, इसकी गुठली से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

Jamun seeds benefits:गर्मियों (Summer)का सीजन आते ही बाजार में नारंगी और बैंगनी रंग के खूबसूरत फल जामुन की बहार आ जाती है। जामुन देखने में बैंगनी रंग का होता है और स्वाद खट्टा मीठा होता है। जामुन (Jamun) के पोषक तत्वों की बात करें इसके सेवन करने से दिल हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बना रहता है। […]

Date Updated
फॉलो करें:

Jamun seeds benefits:गर्मियों (Summer)का सीजन आते ही बाजार में नारंगी और बैंगनी रंग के खूबसूरत फल जामुन की बहार आ जाती है। जामुन देखने में बैंगनी रंग का होता है और स्वाद खट्टा मीठा होता है। जामुन (Jamun) के पोषक तत्वों की बात करें इसके सेवन करने से दिल हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बना रहता है। जामुन के सेवन से पाचन तंत्र अच्चा होता है और इसका सेवन कब्ज से छुटकारा दिलाता है। जामुन के ढेर सारे फायदों के साथ साथ जामुन की गुठली (Jamun seeds)भी काफी फायदेमंद होती है। अगर आप जामुन खाकर उसकी गुठली को फैंक देते हैं तो आप गलती करते हैं। जामुन की गुठली ना केवल ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है बल्कि इसके सेवन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता भी मजबूत होती है। चलिए आज हम जानते हैं कि जामुन की गुठली के क्या क्या फायदे और इसका किस तरह सेवन किया जाता है।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करती हैं जामुन की गुठलियां jamun seeds in sugar
जामुन की गुठलियां में ढेर सारे एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते है और इसलिए इनको शुगर में रामबाण कहा गया है। जामुन की गुठली के सेवन करने से शुगर रोगी के शरीर में ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। आपको बता दें कि ब्लड शुगर की आयुर्वेदिक दवाओं में जामुन की गुठलियां और बीज पीस कर मिलाए जाते हैं। आप डायबिटीज में जामुन की गुठली को पीस कर उसके पाउडर को खाएंगे तो शरीर में इंसुलिन का उत्पादन भी होता है। इसके लिए सुबह खाली पेट जामुन की गुठली का पाउडर एक गिलास हल्के गर्म पानी के साथ लेना चाहिए ताकि इससे पूरे दिन ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे। लेकिन सलाह दी जाती है कि इसका सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से अपनी मेडिकल रिपोर्ट को लेकर बात जरूर करनी चाहिए।

पेट संबंधी दिक्कतों में फायदा करती है जामुन की गुठली jamun seeds for indigestion
जामुन की गुठली पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए भी काफी फायदेमंद जानी जाती है। इनके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है और मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। जामुन की गुठलियों को सुखाकर पीस लेना और डिब्बे में भरकर रख लेना। जब भी पेट में दर्द, मरोड़, ब्लोटिंग, अफारा, कब्ज या गैस की दिक्कत हो तो जामुन की गुठली के इस पाउडर को गर्म पानी के साथ एक चम्मच सेवन कर लें। इससे पेट की दिक्कतें समाप्त हो जाएंगी और पेट स्मूद हो जाएगा। वैसे भी अगर आप जामुन की गीली गुठली को भी एक्सट्रेक्ट करते हैं तो इससे निकलने वाला तेल भी पाचन तंत्र को मजबूत करता है। आपको बता दें कि जामुन की गुठली में पाया जाने वाला क्रूड फाइबर मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है और इससे वजन को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है।

हाई बीपी कम करने में मदद करती है जामुन की गुठली
जामुन की गुठली हाई बीपी में भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। जामुन की गुठली में खूब सारा एलेजिक एसिड पाया जाता है जो शरीर में बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित होता है। इसलिए जो लोग हाई बीपी से परेशान रहते हैं, उन्हें जामुन की गुठली का सेवन करना चाहिए। इसकी गुठली को पाउडर के रूप में सेवन करने पर काफी मदद मिलेगी।

विटामिन सी की कमी दूर करे
दांत और स्वस्थ मसूड़ों के लिए विटामिन सी की काफी जरूरत होती है। जामुन की गुठली में ढेर सारा विटामिन सी पाया जाता है और इसके सेवन से दांत मजबूत होते हैं और मसूड़ों की दिक्कतें जैसे पायरिया, ब्लीडिंग गम्स आदि की परेशानी दूर होती हैं। जामुन की गुठली के पाउडर से दंत मंजन करने पर भी दातों का संक्रमण दूर होता है और मसूड़ों को मजबूती मिलती है।

त्वचा को शानदार बनाती है जामुन की गुठली
जामुन की गुठली स्किन के लिए बहुत फायदा करती है। इसमें खूब सारा एंटी ऑक्सिडेंट होता है जो त्वचा से फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल में करने के साथ साथ पोषण भी प्रदान करती है। इसके अंदर पाए जाने वाले विटामिन त्वचा को पोषण देते है और इसको ग्लो प्रदान करते हैं। इसकी मदद से सन टैन और पिगमेंटेशन के निशान भी दूर होते हैं और त्वचा चमकदार बनती है।

कैसे करें सेवन how to consume jamun seeds
जामुन की गुठली को साफ करके उसके ऊपर से छिलका उतार दिया जाता है। फिर इसके अंदर के हरे भाग को खाया जाता है। आप इस हरे भाग को चटनी के रूप में, जूस बनाकर, सब्जी बनाकर, चूर्ण या पाउडर के रूप में सेवन कर सकते हैं। इसकी गुठली को सुखाकर इसका पाउडर भी बनाकर यूज किया जाता है। जामुन की गुठली के पाउडर को सलाद की टॉपिंग्स, जूस, सूप और सब्जी में डालकर खाया जाता है और ये शरीर को काफी फायदा करता है।