सेहत के लिए काफी लाभदायक है कुट्टू यानी राजगिरा का आटा, जानिए कैसे कर सकते हैं सेवन

Kuttu ke aate ke fayade: व्रत के दौरान गेंहू के आटे की बजाय राजगिरा का आटा खाया जाता है। इसे अमरनाथ आटा, रामदाना आटा या फिर कुट्टू का आटा भी कहा जाता है। राजगिरा का आटा एमोरेंथ के पोधे के बीजों से बनता है जिसे अन्न की श्रेणी में नहीं रखा जाता है और इसीलिए […]

Date Updated
फॉलो करें:

Kuttu ke aate ke fayade: व्रत के दौरान गेंहू के आटे की बजाय राजगिरा का आटा खाया जाता है। इसे अमरनाथ आटा, रामदाना आटा या फिर कुट्टू का आटा भी कहा जाता है। राजगिरा का आटा एमोरेंथ के पोधे के बीजों से बनता है जिसे अन्न की श्रेणी में नहीं रखा जाता है और इसीलिए इसे व्रत में खाया जा सकता है। राजगिरा का आटा केवल व्रत के दौरान ही फायदा नहीं करता, इसे सामान्य दिनों खाएं तो भी ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद मान जाता है। इस आटे में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जो पेट संबंधी बीमारियों का बहुत कारगर इलाज माने जाते हैं। राजगिरे के आटे में पाया जाने वाला ढेर सारा फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसके अलावा इस आटे में ढेर सारा प्रोटीन भी पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है जिससे मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है।

वजन कम करने के लिए बेस्ट आटा है कुट्टू का आटा
कुट्टू के आटे में ग्लूटेन मुक्त होने के कारण नियमित आटे की तुलना में काफी कम कैलोरी होती है और इसके सेवन से वजन घटाना काफी आसान हो जाता है। इसके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखा जा सकता है और वजन कम होता है। इसकी मदद से पाचन स्मूद होता है और खाना सही तरह से पचता है। ऐसे में खाना चर्बी में तब्दील होने की संभावना कम होती है और वजन कंट्रोल में रहता है।

आइए जानते हैं इस आटे के फायदे

पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करता है कुट्टू का आटा
कुट्टू का आटा शरीर में जाकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और तेजी से वजन कम करने में काफी मदद करता है। कुट्टू के आटे में पाया जाने वाला ढेर सारा फाइबर पेट की बीमारियों को दूर करता है जैसे अपच, मरोड़, एसिसिडी, इनडाइजेशन आदि।

त्वचा और बालों के लिए शानदार है कुट्टू का आटा
कुट्टू का आटे में पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को तेज करता है। इसके अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बालों को लंबा और भरा हुआ बनाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं कुट्टू के आटे में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट त्वचा को भी चमकदार और एजिंग से बचाए रखने में मददगार साबित होते हैं।

शुगर में फायदा करता है कुट्टू का आटा
कुट्टू के आटे में शुगर नहीं पाई जाती है। इसलिए शुगर के मरीज इस आटे का का सेवन कर सकते हैं। शुगर के मरीज कुट्टू के आटे की रोटी को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं लेकिन इससे पहले उनको अपनी मेडिकल रिपोर्ट दिखाकर अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।

हाई बीपी को कंट्रोल करता है कुट्टू का आटा
कुट्टू के आटे के सेवन से उच्च रक्तचाप को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके सेवन से दिल भी स्वसथ रहता है औऱ कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में सफलता मिलती है।

लिवर को रखता है सुरक्षित
कुट्टू के आटे में ढेर सारा विटामिन बी कॉम्पलेक्स पाया जाता है। इस विटामिन की मदद से लिवर को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसलिए जो लोग लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, वो अपने भोजन में कुट्टू के आटे को शामिल कर सकते हैं।

कुट्टू का आटा कब तक रहता है सुरक्षित
कुट्टू का आटा अन्य अनाजों की तुलना में कम समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। चूंकि इसे बीजों के माध्यम से बनाया जाता है इसलिए अगर आपके पास आटा है तो आपको इसे फ्रिज में ही रखना चाहिए। फ्रिज में रखे जाने पर कुट्टू के आटे की लाइफ छह माह तक होती है। इसके बाद आटा खराब हो जाता है और स्वास्थ्य के लिए सही नहीं रहता है। इसलिए कुट्टू का आटा खाने से पहले आपको कंफर्म कर लेना चाहिए कि वो कब तैयार किया गया है और उसे कितना वक्त हो गया है।